कार्यशील पूंजी लोन और बिजनेस टर्म लोन के बीच क्या अंतर है?

जब बिजनेस के दैनिक खर्चो को मैनेज करने के लिए बिजनेस लोन लिया जाता है तो उसे कार्यशील पूंजी लोन कहा जाता है। कार्यशील पूंजी लोन को इंग्लिश में वर्किंग कैपिटल के नाम से जाना जाता है। जब बिजनेस बढ़ाने के लिए बिजनेस लोन लिया जाता है, तब उसे बिजनेस टर्म लोन कहा जाता है।

किसी भी बिजनेस में सुबह से शाम तक के बीच खर्च होने वाली रकम वर्किंग कैपिटल के अंतगर्त आती है। और बिजनेस बढ़ाने के लिए बिजनेस टर्म लोन लिया जाता है।

बिजनेस टर्म लोन और कार्यशील पूंजी लोन के मध्य सबसे बड़ा अंतर यही होता है, कि बिजनेस टर्म लोन के जरिये बिजनेस की सभी जरूरतों को पूरा किया जा सकता है, वहीं कार्यशील पूंजी लोन के जरिये सिर्फ बिजनेस की दैनिक जरूरतों की चीजों और कच्चे माल की खरीदारी की जा सकती है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से एमएसएमई कारोबारियों को 7.5 लाख तक का वर्किंग कैपिटल लोन और बिजनेस टर्म लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, दोनों ही सिर्फ 3 दिन* में मिलता है।

कार्यशील पूंजी लोन और बिजनेस टर्म लोन के बीच अंतर समझने के लिए हमें पहले कार्यशील पूंजी लोन और बिजनेस टर्म लोन के बारें में समझना पड़ेगा:

इसे भी पढ़ें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

कार्यशील पूंजी लोन क्या है?

सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि वर्किंग कैपिटल डिसाइड कैसे किया जाता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि कार्यशील पूंजी एक सूत्र के अनुसार निकाला जाता है। सूत्र इस प्रकार है:

कारोबार की वर्तमान संपत्ति (Current Assets) – कारोबार की वर्तमान देनदारी (Current Liabilities) = कार्यशील पूंजी (Working Capital)

इसको और विस्तार से समझते हैं: माना किसी कारोबारी के पास वर्तमान में कुल 10 लाख तक की संपत्ति है और उसके ऊपर 8 लाख की देनदारी हो तो इस स्थिति में उस कारोबारी के पास कुल 2 लाख रुपया कार्यशील पूंजी यानी वर्किंग कपिटल के रुप में बचता है।

अब अगर उस कारोबारी को लगता है कि उसको बिजनेस का उसे सही तरीके से बिजनेस का संचालन करने के लिए और अधिक रुपयों की जरूरत है, तो वह वर्किंग कैपिटल लोन लेने का विचार कर सकता है।

बिजनेस टर्म लोन क्या है?

बिजनेस टर्म लोन, शॉर्ट टर्म बिजनेस लोन होता है। बिजनेस टर्म लोन बिजनेस बढ़ाने के लिए और बिजनेस नई मशीनरी खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बिजनेस टर्म लोन मुख्य रुप तीन तरह का होता है:

  • शार्ट टर्म बिजनेस लोन
  • इंटरमीडिएट टर्म बिजनेस लोन
  • लॉन्ग टर्म बिजनेस लोन

शार्ट टर्म बिजनेस लोन

जब कम समय के लिए और कम अमाउंट का बिजनेस लोन लिया जाता है तो उसे शार्ट टर्म बिजनेस लोन के नाम से जाना जाता है। शार्ट टर्म बिजनेस लोन चूंकि कम अमाउंट का होता है, इसलिए इस तरह का लोन पाने के लिए कुछ गिरवी रखने की जरूरत नहीं पड़ती है।

आमतौर पर शार्ट टर्म बिजनेस लोन 12 से 18 महीने के बीच के लिए मिलता है। कुछ बैंक और कंपनियों के द्वारा 5 साल या 60 महीने का भी शार्ट टर्म बिजनेस लोन दिया जाता है। इस तरह का बिजनेस लोन को मंथली EMI अधिक होती है।

इंटरमीडिएट-टर्म लोन

जब बिजनेस लोन 36 महीने से 60 महीने यानी 3 साल से लेकर 5 साल तक के बीच चुकाने के लिए लिया जाता है, तब उसे इंटरमीडिएट टर्म लोन कहते हैं। इंटरमीडिएट टर्म लोन का इस्तेमाल अक्सर कारोबार में नई मशीनरी खरीदने के लिए, दुकान की नई ब्रांच खोलने के लिए और बिजनेस के जरूरी खर्चो को पूरा करने के लिए किया जाता है।

लॉन्ग टर्म बिजनेस लोन

यह लंबी अवधि का बिजनेस लोन होता है। अमूमन लॉन्ग टर्म बिजनेस लोन 25 साल के लिए दिया जाता है। लॉन्ग टर्म बिजनेस लोन लंबे समय के लिए मिलने के कारण इसकी मंथली EMI कम होती है।

लॉन्ग टर्म बिजनेस लोन का उपयोग कारोबारी अपनी नई दुकान खोलने के लिए या बिजनेस कोई बड़ी और महंगी मशीनरी खरीदने के लिए करते हैं। आमतौर पर इस प्रकार का बिजनेस लोन सेक्योर्ड होता है यानी प्रॉपर्टी गिरवी रखकर मिलता है।

कार्यशील पूंजी और बिजनेस टर्म लोन में अंतर

बिजनेस टर्म लोन और कार्यशील पूंजी लोन के एक सबसे बड़ा अंतर यह है कि वर्किंग कैपिटल लोन का इस्तेमाल कारोबार को सुचारू तरीके से चलाने के लिए किया जाता है। जबकि, कार्यशील पूंजी लोन का इस्तेमाल बिजनेस की पूरी जरूरत को पूरा करने के लिए किया जाता है।

कारोबारी को अगर लगता है कि उसको अपना पहले से चल रहे बिजनेस के नाम से एक नया कारोबार शुरु करना है, तो वह बिजनेस टर्म लोन ले सकता है। लेकिन, बिजनेस की नई ब्रांच शुरु करने के लिए कार्यशील पूंजी लोन यानी वर्किंग कैपिटल नहीं लिया जा सकता है।

ZipLoan से मिलता है सिर्फ 3 दिन* में 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन

देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) ZipLoan द्वारा एमएसएमई कारोबारियों को 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में दिया जाता है। ZipLoan से मिलने वाला बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री – पेमेंट फ्री होता है।

ZipLoan द्वारा कारोबारियों के लिए समय का महत्व समझा जाता है इसलिए अधिक कागजी दस्तावेजों की मांग नहीं की जाती है बल्कि सिर्फ 4 कागजी दस्तावेजों पर बिजनेस लोन मुहैया कराया जाता है। जिन कागजी दस्तावेजों की मांग की जाती है वह लिस्ट निम्न है:

  • आधार कार्ड और पैन कार्ड
  • पिछले 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट। (करेंट बैंक अकाउंट)
  • पिछले साल फाइल की गई आईटीआर की कॉपी
  • घर या बिजनेस की जगह में से किसी एक का मालिकाना प्रूफ की कॉपी। (यह खुद के नाम पर, माता – पिता के नाम पर, पति – पत्नी के नाम पर, भाई – बहन के नाम पर, पुत्र – पुत्री के नाम पर हो तो भी मान्य किया जाता है)

कई ऐसे कोरोबारी होते हैं जो कई बार दूसरी कंपनियों और बैंकों से बिजनेस लोन पाने के लिए पात्र नहीं होते हैं। ऐसे कहीं ऐसा न हो कि कारोबारी अधिक पात्रता मापदंडो के चलते बिजनेस लोन से वंचित न रह जाये इसीलिए ZipLoan द्वारा बिजनेस लोन के लिए बेहद आसान पात्रता निर्धारित किया गया है। पात्रता निम्न है:

  • बिजनेस दो साल से अधिक पुराना हो
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर 7.5 लाख से अधिक हो
  • बिजनेस के लिए सालाना आईटीआर डेढ़ लाख से अधिक की फाइल की जाती हो
  • बिजनेस या घर की जगह में से कोई एक खुद कारोबारी के नाम पर हो। (यह खुद के नाम पर, माता – पिता के नाम पर, पति – पत्नी के नाम पर, भाई – बहन के नाम पर, पुत्र – पुत्री के नाम पर हो तो भी मान्य किया जाता है।)

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का लाभ

  • तत्काल बिजनेस लोन मिलता है
  • बेहद कम कागजी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है
  • 6 महीने बाद बिजनेस लोन प्री – पेमेंट चार्जेस फ्री होता है
  • 9 EMI जमा होने के बाद कारोबारी 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन पाने के लिए पात्र होता है।

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?