बिजनेस लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने से कैसे बचाएं

बिजनेस लोन के लिए आवेदन करते समय बहुत सावधानी रखना चाहिए। वर्ना लोन आवेदन रद्द होते देर नहीं लगती है। अगर कोई व्यापारी ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए आवेदन करता है तो उनके व्यापार का सालाना टर्नओवर 10 लाख रुपये से अधिक होना चाहिए। 

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

बिजनेस लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट कब होती है?

पर्सनल लोन एप्लीकेशन हो या बिजनेस लोन एप्लीकेशन हो, दोनों ही कंडिशन में जरा सा गलती होने पर आवेदन रिजेक्ट हो जाता है। अधिकतर एप्लीकेशन तब रिजेक्ट होता है, जब कागजात पूरा नहीं होता है या पात्रता की शर्ते पूरा नहीं हो पाता है।  

बिजनेस लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने से कैसे बचाएं

कुछ सावधानियां अपनाकर लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने से बचाने के लिए कुछ सावधानी अपनाना चाहिए। यहां पर उन बारिकियों के बारे में बताया जा रहा है- 

कागजात पूरे होने चाहिए 

लोन के लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इन दस्तावेजों में आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, प्रॉपर्टी के पेपर, बिजनेस रजिस्ट्रेशन इत्यादि। अगर इनमें से कोई भी एक दस्तावेज कम होता है तो आवेदन रद्द होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। 

पात्रता की शर्ते पूरी होने चाहिए 

पात्रता एक ऐसी शर्त होती है जिसको पूरा किये बिना लोन मिलना असंभव हो जाता है। पात्रता पर ही यह तय होता है कि लोन मिलेगा या नहीं मिलेगा। इसलिए पात्रता की शर्ते को पूरा करना होता है। ZipLoan द्वारा बहुत आसान पात्रता पर बिजनेस लोन मिलता है- 

  • बिजनेस दो साल से अधिक पुराना होना चाहिए। 
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख रुपये से अधिक होना चाहिए। 
  • बिजनेस के लिए सालाना आईटीआर 1.5 लाख रुपये से अधिक की फाइल होना चाहिए। 
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद व्यापारी के नाम पर या किसी सगे-संबंधी के नाम पर होना चाहिए। 

क्रेडिट स्कोर बेहतर होना चाहिए

लोन और क्रेडिट स्कोर दोनों परस्पर साथ होते हैं। लोन देने से पहले बैंकिंग संस्थान क्रेडिट स्कोर की जांच जरुर करते हैं। क्रेडिट स्कोर अगर 700 से अधिक होता है तो उसे बेहतर सिबिल स्कोर के तौर पर जाना जाता ह। 

इस तरह से आप देखें तो बिजनेस लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने के प्रमुख कारण यहां पर बता दिया गया है। साथ ही यह भी उपाय बताया गया है कि कैसे लोन आवेदन को रिजेक्ट होने से बचाया जा सकता है। 

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?