ज़िम्मेदार लोन लेने वालों में निम्नलिखित विशेषताएं होती हैं:

01

स्वयं जागरूकता

ज़िम्मेदार लोन लेने वाला बनने के लिए स्वयं-जागरूकता एक महत्वपूर्ण शर्त है। लोन के लिए आवेदन करने से पहले, व्यक्ति अपनी वित्तीय जरुरतों की जांच करता है और यह निर्णय करता है कि अतिरिक्त धन की आवश्यकता है या नहीं।

02

दृढ़ संकल्पित

ज़िम्मेदार लोन लेने वाला दृढ़-संकल्प करता है कि वह एक भी ईएमआई नहीं चुकने नहीं देगो। और अपने मासिक बकाया पर लगातार नज़र रखता है।

03

अनुशासन प्रिय

ज़िम्मेदार लोन लेने वाला अनुशासित होते है। वह सभी खर्चों का ध्यान रखता है। बचत पर कड़ी नजर रखता है, और समय पर ईएमआई का भुगतान करता है।

04

भरोसेमंद

एक ज़िम्मेदार लोन लेने वाला वह होता है जो लोन प्रदान करने वाली संस्था को सभी आवश्यक दस्तावेज ईमानदारी के साथ प्रदान करता है। और तय समय पर लोन का भुगतान करने के साथ-साथ अपने सभी फाइनेंशियल हिस्ट्री बताता है।

ज़िम्मेदार लोन लेने वालों को निम्नलिखित लाभ मिलता है:
01

जुर्माना से मुक्ति

ईएमआई का देर से भुगतान करने पर ईएमआई राशि का एक निश्चित प्रतिशत जुर्माना लगता है। जिससे लोने लेने वाले पर वित्तीय बोझ बढ़ता है। जबकि, तय समय पर ईएमआई का भुगतान करके, ज़िम्मेदार लोन लेने वाले जुर्माना राशि को बचा लेते हैं।

02

सिबिल स्कोर का बेहतर होना

यदि ईएमआई का भुगतान समय पर किया जाता है, तो क्रेडिट हिस्ट्री सकारात्मक दिखती है, और सिबिल स्कोर भी बढ़ता है। जिसका लाभ यह होता है कि उन्हें तुलनात्मक रूप से कम ब्याज दर पर भविष्य में लोन प्राप्त करना बहुत आसान हो जाता है।

03

टॉप अप लोन का लाभ

टॉप-अप लोन ZipLoan द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सुविधा है, जो लोन लेने वालों को उनके वर्तमान बकाया लोन राशि से अधिक धन उधार लेने की अनुमति देता है। टॉप अप लोन की पात्रता इस बात पर तय होती है कि उधारकर्ता द्वारा लोन का रिपेमेंट किस प्रकार से किया जा रहा है।

04

आर्थिक तनाव कम होना

एक महीने की ईएमआई का भुगतान करने पर, अगले महीने डबल ईएमआई का बोझ बढ़ जाता है। जिसमें दो ईएमआई और जुर्माना राशि (पेनल्टी) चार्ज शामिल हैं।ज़िम्मेदार उधारकर्ता तय समय पर ईएमआई का भुगतान करके और मासिक किश्तों को कम रखकर अपना फाइनेंशियल मैनेजमेंट बेहतर रखता है।

अपनी ईएमआई का भुगतान करने में कभी भी देरी न करें!

क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है

तय समय पर ईएमआई का भुगतान न करने का एक बड़ा नुकसान यह है कि सिबिल स्कोर प्रभावित हो जाता है। जिससे उधारकर्ता को विभिन्न प्रकार के लोन जैसे बिज़नेस लोन, पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन, आदि का लाभ उठाने में दिक्कत आती है। प्रभावित सिबिल स्कोर के चलते लोन अधिक ब्याज दर पर मिलता है।

नेगेटिव इमेज बनती है

तय समय पर ईएमआई का भुगतान न करने पर लोनदाता यह समझ लेते हैं कि उधारकर्ता का इरादा ईएमआई भुगतान करने का नहीं है। जिसके चलते ग्राहक को नेगेटिव लिस्ट में रख दिया जाता है।

भविष्य में लोन मिलना असंभव हो जाता है

अगर ईएमआई का तय समय पर भुगतान नहीं किया जाता है तो नकारात्मक क्रेडिट हिस्ट्री से छुटकारा पाने का कोई तरीका नहीं है। सभी वित्तीय संस्थान इस क्रेडिट हिस्ट्री को देख सकते हैं और खराब क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर भविष्य में किसी भी प्रकार का लोन देने से इंकार कर सकते हैं।

भारी दंड लगता है

बाउंस ईएमआई या विलंबित ईएमआई भुगतान पर जुर्माना और विलंब शुल्क लगता है। ये दंड भारी होते हैं, कभी-कभी ब्याज दर से भी अधिक जुर्माना लग सकता है। जिससे वित्तीय बोझ बढ़ जाता है।

तय समय पर ईएमआई भुगतान सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न तरीका

तरीका 1 - ऑटो डेबिट सुविधा

ऑटो डेबिट कुछ और नहीं बल्कि लोन लेने वाले के बैंक को दिया गया निर्देश है, कि वह लोन देने वाले को (ऋण प्रदाता) को नियत तारीखों पर ईएमआई काटने की अनुमति दे। रिसर्च के अनुसार, NACH के माध्यम से ऑटो डेबिट ईएमआई का भुगतान करने का सबसे पसंदीदा तरीका है।

इसमें, ऑटो-डेबिट निर्देश या “NACH मैंडेट” के लिए उधारकर्ता के हस्ताक्षर लिए जाते हैं। यह मैंडेट कर्ज लेने वाले के बैंक को ZipLoan से ईएमआई के ऑटो-डेबिट की अनुमति देने का निर्देश देता है। एक बार ऑटो-डेबिट सक्रिय हो जाने के बाद, बैंक खाते में पर्याप्त शेष राशि बनाए रखने की जरूरत है। इसके अलावा किसी और चीज की जरुरत नहीं होती है।

तरीका 2 - ऑनलाइन ईएमआई भुगतान

उधारकर्ता डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई के माध्यम से ईएमआई भुगतान ऑनलाइन कर सकता है। बस आपको ZipLoan वेबसाइट पर जाना है या मोबाइल लोन ऐप डाउनलोड करना है।

तरीका 3 - पेटीएम के माध्यम से भुगतान करें

उधारकर्ता पेटीएम का उपयोग करके भी ईएमआई का भुगतान कर सकता है। भुगतान करने के लिए कृपया https://paytm.com/loan-emi-payment/Ziploan पर क्लिक करें या सीधे पेटीएम ऐप के माध्यम से भुगतान करने के लिए यहां क्लिक करें।

अंत में, यदि आपके पास लोन के रिपेमेंट (पुनर्भुगतान) से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो हमें customer.care@ziploan.com पर ईमेल करें।

तय समय पर ईएमआई का भुगतान करने के तरीके जानें।

वेबसाइट के माध्यम से सीधे भुगतान करें

रेजरपे के माध्यम से भुगतान करें

हमारे ज़िम्मेदार लोन लेने वालों से मिलें।

विकाश कुमार गुप्ता, अग्रसेन पापड़ भंडार

अखिलेश कुमार, शर्मा ट्रेडिंग कंपनी