क्या वर्किंग कैपिटल लोन लेना ठीक होता है? जानिए

वर्किंग कैपिटल वर्तमान एसेट और वर्तमान देनदारियों के बीच के अंतर के बराबर है, यह या तो पॉजिटिव या नेगेटिव संख्या हो सकती है। बेशक, पॉजिटिव वर्किंग कैपिटल हमेशा बेहतर होती है क्योंकि इसका मतलब है कि बिजनेस के पास अपने ऑपरेशंस खर्चों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त है। हालांकि, शुद्ध वर्किंग कैपिटल का आंकड़ा समय के साथ बदल सकता है, जिससे बिजनेस अप्रत्याशित शॉर्ट टर्म खर्चों के कारण नेगेटिव वर्किंग कैपिटल की अवधि का अनुभव कर सकती है। 

इसके विपरीत, एक बिजनेस जिसके पास लगातार अत्यधिक वर्किंग कैपिटल होती है, वह अपनी एसेट का अधिकतम लाभ नहीं उठा सकती है। जबकि पॉजिटिव वर्किंग कैपिटल अच्छी है, बहुत अधिक नकदी बेकार बैठे रहने से बिजनेस को नुकसान हो सकता है। उन बेकार फंडों का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए किया जा सकता है, या बिजनेस के लांग टर्म भविष्य में इंवेस्ट करने के लिए लंबी अवधि की एसेट, जैसे कि टेक्नोलॉजी, खरीद कर इस्तेमाल किया जा सकता है। 

बिजनेस यह निर्धारित करने के लिए अपने खातों की प्राप्तियों की निगरानी करती हैं कि उन्हें अपने ग्राहकों से भुगतान प्राप्त होने की उम्मीद है। दूसरी ओर, बिजनेस उन तारीखों को निर्धारित करने के लिए अपने देय खातों की निगरानी करती हैं जिनमें आपूर्तिकर्ताओं को भुगतान देय होता है। यदि देय खाते प्राप्य खातों से देय धन की तुलना में जल्दी देय हैं, तो बिजनेस को वर्किंग कैपिटल की कमी का अनुभव हो सकता है। 

नतीजतन, व्यापारियों के लिए वर्किंग कैपिटल लोन लेना एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है। इस लिहाज से हम कह सकते हैं कि समय पर वर्किग कैपिटल लोन लेना ठीक होता है। 

इसे भी पढ़ें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?