उद्योग आधार: MSME योग्यता, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज़, शुल्क और फीस

सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के लिए उद्योग आधार की व्यवस्था केन्द्र सरकार द्रारा लागू की गई है। उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन जिन उद्योग का हुवा होता है, उन उद्योगों को सरकारी लोन सुविधा में लाभ प्राथमिकता के आधार पर प्रदान किया जाता है। अगर आपका कोई छोटा या मध्यम साइज का बिजनेस है और आप अपने बिजनेस का विस्तार करना चाहते है। और इसके लिए बिजनेस लोन की तलाश कर रहें है तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश की प्नमुख एनबीएफसी ZipLoan द्वारा सिर्फ 3 दिन* में 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे प्रदान किया जाता है।

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

MSME रजिस्ट्रेशन की योग्यता

एमएसएमई में मुख्य रुप से तीन उद्योग आते हैं.

  1. सुक्ष्म उद्योग यानी छोटा कारोबार
  2. लघु उद्योग यानी स्माल साइज का बिजनेस
  3. मध्यम उद्योग यानी मीडिल साइज का बिजनेस।

इन तीनो ही कारोबार का जब पंजिकरण होती है तो उस प्रकिया को एमएसएमई रजिस्ट्रेशन कहते है। जून 2020 से पहले एमएसएमई रजिस्ट्रेशन की योग्यता उद्योगो के दो प्रकार 1- सेवा यानी सर्विस सेक्टर 2- विनिनिर्माण यानी मैन्युफैक्चरिग के अलग – अलग पैमानों के अनुसार तय की जाती थी। लेकिन अब दोनों ही सेक्टरों के बिजनेस को एमएसएमई के पंजिकरण की परिभाषा एक ही तय की गई है।

एमएसएमई की नई परिभाषा के अनुसार MSME रजिस्ट्रेशन की योग्यता

उद्योगउद्योग श्रेणीनई परिभाषा
सूक्ष्म उद्योगमैन्युफैक्चरिंग और सर्विस दोनों सेक्टर।1 करोड़ तक इन्वेस्टमेंट और 5 करोड़ तक के टर्नओवर वाले उद्योग को सूक्ष्म उद्योग यानी माइक्रो इंटरप्राइज के तहत रजिस्टर्ड किया जाएगा।
लघु उद्योगमैन्युफैक्चरिंग और सर्विस दोनों सेक्टर।10 करोड़ तक का इन्वेस्टमेंट और 50 करोड़ के टर्नओवर वाले इंटरप्राइज को स्मॉल यूनिट (लघु उद्योग) के तहत रजिस्टर्ड किया जाएगा।
मध्यम उद्योगमैन्युफैक्चरिंग और सर्विस दोनों सेक्टर।30 करोड़ तक का इन्वेस्टमेंट और 100 करोड़ के टर्नओवर वालों को मीडियम इंटरप्राइज (मध्यम उद्योग) के तहत रजिस्टर्ड किया जाएगा।

एमएसएमई रजिस्ट्रेशन के लिये आवश्यक दस्तावेज़

एमएसएमई रजिस्ट्रेशन कराने के लिए उद्यमी के पास आधार नंबर होना अनिवार्य है जिससे उद्यमी को उद्योग आधार मेमोरेंडम (यूएएम) जारी किया जाता है। आधार नंबर के अनुसार कोई भी व्यक्ति जोकि सूक्ष्म, लघु अथवा मध्यम उद्योग स्थापति करना चाहता है वह सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम मंत्रालय के उद्यम पंजीकरण पोर्टल पर ऑनलाइन तरीके एमएसएमई के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है। वर्तमान में उद्यम पंजीकरण पोर्टल एमएसएमई रजिस्ट्रेशन करने के लिये सिर्फ आधार नंबर की आवश्यकता है।

एमएसएमई रजिस्ट्रेशन के लिए कोई कागजात नहीं देना है। और न ही किसी प्रकार की कोई रजिस्ट्रेशन फीस जमा करना है। पहले व्यक्ति को एमएसएमई की वेबसाइट पर अपना उद्योग को रजिस्टर्ड करना होगा इसके बाद एमएसएमई मंत्रालय द्वारा उद्यमी को स्थाई एमएसएमई पंजीकरण संख्या प्रदान की जाएगी। आपको जानना यह भी आवश्यक है कि एमएसएमई पंजीकरण संख्या उद्यमी के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी।

MSME रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

अब एमएसएमई रजिस्ट्रेशन की प्रकिया बहुत ही आसान हो गई है। कोरोना के चलते MSME रजिस्ट्रेशन की प्रकिया को एक पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है। जिस पोर्टल पर एमएसएमई का रजिस्ट्रेशन किया जाता है, उस पोर्टल का नाम उद्यम पंजीकरण पोर्टल है। MSME रजिस्ट्रेशन पोर्टल की लिंक https://udyamregistration.gov.in/Government-of-India/Ministry-of-MSME/online-registration.htm है। पोर्टल खुलने पर For New Enterprise who are not Registered yet as MSME बटन को दबाना होता है। अगर डायरेक्ट MSME रजिस्ट्रेशन फाँर्म पर पहुंचना है तो https://udyamregistration.gov.in/UdyamRegistration.aspx लिंक पर क्लिक करें.

  • Aadhaar Number/ आधार नंबर और Name of Entrepreneur / उद्यमी का नाम दर्ज करके ओटीपी प्राप करें और आवेदन को वैलीडेट करें।
  • इसके बाद MSME रजिस्ट्रेशन Form खुल जाऐगा। Form में निम्न जानकारियां देना होता है।
  • अप्लाई करने वाले का नाम, लिंग, पैन नंबर, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर
  • उद्योग का नाम, पता और पैन नंबर
  • उद्योग में काम कर रहे कर्मचारियों की संख्या, नाम और कब से काम कर रहे है उसकी तिथि
    बैंक खाता संख्या और IFSC कोड
  • उद्योग का प्रमुख कार्य
  • 2 अंकों का एनआईसी कोड
  • मशीनरी/उपकरण खरीदने में किये गए खर्च/इन्वेस्ट का ब्यौरा
  • फॉर्म भरने के बाद और संबंधित कागजात अटैच करने के बाद सबमिट कर देना होता है। सबमिट करने के बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिल जायेगा। कुछ दिनों बाद वेरिफिकेशन होने के बाद आपको एमएसएमई प्रमाणपत्र (एमएसएमई रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट) मिल जाएगा। यह आपको एमएसएमई वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ही डाउनलोड करना होगा।

MSME रजिस्ट्रेशन करने की शुल्क और फीस

अब एमएसएमई रजिस्ट्रेशन के लिए किसी प्रकार की कोई रजिस्ट्रेशन फीस जमा नहीं करना है। पहले व्यक्ति को एमएसएमई की वेबसाइट पर अपना उद्योग को रजिस्टर्ड करना होगा इसके बाद एमएसएमई मंत्रालय द्वारा उद्यमी को स्थाई एमएसएमई पंजीकरण संख्या प्रदान की जाएगी। आपको जानना यह भी आवश्यक है कि एमएसएमई पंजीकरण संख्या उद्यमी के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी।

बिजनेस का विस्तार करने के लिए ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करिये

ZipLoan देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) है। ZipLoan द्वारा एमएसएमई कारोबारियों को 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन, सिर्फ 3 दिन* में, बिना कुछ गिरवी रखे प्रदान किया जाता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि ZipLoan द्वारा प्रदान किया जाने वाला बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री होता है।

बिजनेस लोन की पात्रता

  • कारोबार 2 साल से अधिक का पुराना होना चाहिए।
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख रुपये से अधिक होना चाहिए।
  • कारोबार के लिए आईटीआर फाइल होना चाहिए। पिछले फाइनेंशियल ईयर में डेढ़ लाख रुपये से अधिक की आईटीआर फाइल होना चाहिए।
  • घर और बिजनेस की जगह दोनों अलग – अलग होना चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के कारोबारी के नाम पर या कारोबारी के किसी ब्लड रिलेटिव के नाम होना चाहिए।

बिजनेस लोन के लिए जरुरी कागजात

ZipLoan द्वारा बहुत बेसिक कागजातों पर बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। निम्नलिखित कागजातों की आवश्यकता होती है:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट (करेंट अकाउंट)
  • पिछले वित्तीय वर्ष में फाइल किये गये आईटीआर की कॉपी
  • घर या बिजनेस की जगह में से किसी एक का मालिकाना हक का प्रूफ। मालिकाना प्रूफ खुद। कारोबारी के नाम हो या कारोबारी के किसी ब्लड रिलेटिव के नाम पर होगा तो भी मान्य होता है

ZipLoan द्वारा मिलने वाला बिजनेस का प्रमुख लाभ

  • बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन
  • बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री
  • टॉप-अप लोन की सुविधा
ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?