प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। यह योजना आम आदमी को बिमा से सुरक्षित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही है।

इस योजना में शार्ट फॉर्म में PMJJBY योजना भी कहते हैं। यह योजना एक तरह का इंश्योरेंस ही है, लेकिन इस योजना की खासियत है कि इस योजना से जुड़ने वाले हर व्यक्ति की मृत्यु होने के बाद उसे द्वारा नामित परिवार के सदस्य को 2 लाख रुपया मिलता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना का टर्म प्लान किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक से खरीदा जा सकता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिना योजना का प्लान बहुत कम पैसों में खरीदा जा सकता है। कितने में खरीदा जा सकता है? इसके बारे में आगे बताया गया है।

इस योजना को हम एक सरकारी योजना के तौर पर पहचान सकते हैं। सरकारी योजना के रुप पहचाने का कई कारण मौजूद है, जिसके बारे में आगे जानकारी मिलेगी। आइये PMJJBY योजना के बारे में विस्तार से समझते हैं।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

प्रधानमत्री जीवन ज्योति बिमा योजना कब शुरु हुई है?

2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को बहुमत प्राप्त हुआ। बीजेपी की संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी जी को संसदीय दल का नेता चुना गया और उन्हें प्रधानमंत्री पद का उम्मीदार बनाया गया।

बीजेपी की पूर्ण बहुमत होने की वजह से नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने। नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद देश के सभी वर्गों का विकास करने के लिए अलग – अलग योजना बनाने पर काम किया।

देश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम कारोबारियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमन्त्री मुद्रा लोन योजना शुरु की गई। मुद्रा योजना में एमएसएमई कारोबारियों 10 लाख तक का बिजनेस लोन दिया जाता है। नया उद्योग लगाने के लिए स्टैंड अप योजना की शुरुवात की गई।

देश में कारोबार का माहौल बनाने के लिए अफसरों की लालफीताशाही को समाप्त करके सिंगल अप्रूवल सिस्टम शुरु किया गया।

उद्योग आधार जैसी शानदार योजना की शुरुवात हुई। गरीब महिलाओं के लिए उज्ज्वला योजना शुरु हुई। देश के गरीब नागरिकों का उपचार सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से आयुष्मान योजना की शुरुवात हुई।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि आयुष्मान योजना में आर्थिक रुप से पिछड़े लोगों को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बिमा दिया जाता है। स्वास्थ्य बिमा सालाना 5 लाख रुपये का होता है। इसमें लाभार्थी का कैशलेश ईलाज किया जाता है।

2015 से पहले तक भारत के सभी नागरिकों के लिए कोई ऐसी योजना नहीं थी, जिससे उनके न रहने पर उस व्यक्ति के परिवार वालों को आर्थिक मदद मिल सके। इसको ध्यान में रखते हुए ही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का भी उद्भव हुआ।

देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार द्वारा 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना (PMJJBY) शुरू की गई। PMJJBY योजना को टर्म प्लान का नाम दिया गया। समझिये टर्म प्लान क्या होता है?

टर्म प्लान का मतलब जोखिम यानी रिस्क और सुरक्षा यानी सिक्योरिटी से है। किसी भी टर्म प्लान में बिमा कंपनी बीमाधारक को तभी पैसा देती है, जब बीमाधारक की मृत्य हो जाती है। अगर टर्म प्लान लेने वाला बीमाधारक टर्म प्लान का समय कम्प्लीट होने तक जिन्दा रहता है और स्वस्थ्य रहता है, तो उसे बिमा का एक भी पैसा नहीं मिलेगा।

प्रधानमत्री जीवन ज्योति बिमा योजना की खास बातें

PMJJBY का टर्म प्लान हार साल रिन्यू कराना होता है

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत टर्म प्लान खरीदने के बाद इसे हर साल रिन्यू कराना होता है। आपको यहां पर जानकारी दें कि टर्म प्लान रिन्यू कराने से बिमा की राशि नहीं बढ़ती है, बल्कि वह 2 लाख की 2 ही बनी रहती है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा खरीदने की फीस कितनी है

जैसा कि आपको जानकारी दी गई है कि PMJJBY का टर्म प्लान 2 लाख रुपये का होता है। लेकिन टर्म प्लान खरीदने के लिए हर साल कुछ फीस का भुगतान करना होता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)के लिए सालाना फीस यानी प्रीमियम 330 रुपये है। यह रकम बीमाधारक के बैंक खाते से ईसीएस के जरिए ली जाती है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस फीस के आलावा जीएसटी भी लागू किया जाता है।

क्या कई बैंक से PMJJBY टर्म प्लान खरीदने पर अधिक पैसा मिलता है?

अगर किसी व्यक्ति का बैंक अकाउंट कई बैंकों में है और वह कई बैंकों से PMJJBY टर्म प्लान खरीदता है, तो भी उस व्यक्ति को केवल 2 लाख रुपये का ही लाभ प्राप्त होता है। 2 लाख रुपये का लाभ बिमाधारक की मृत्यु हो जाने के बाद उसे घरवालों को मिलता है।

PMJJBY का टर्म प्लान कितने समय के लिए मिलता है

कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) को एक साल या एक साल से अधिक समय के लिए चुन सकता है।

अगर किसी व्यक्ति ने लंबी अवधि के लिए बीमा का विकल्प चुना है तो उसका बैंक हर साल प्रीमियम की रकम बैंक के बचत खाते से खुद काट लेगा।

बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से ही आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) की सुविधा मिलने लगेगी।

PMJJBY पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गयी हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही मई तक ही होगा।

बाद के सालों में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के कवर को हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है।

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?