सिबिल स्कोर चेक फ्री 


सिबिल स्कोर चेक कैसे करते हैं? 

जब भी कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार प्रकार का लोन चाहता है तो उससे सबसे पहले सिबिल क्रेडिट स्कोर (Cibil Credit Score) की मांग की जाती है। कई लोग तो ऐसे होते हैं जो लोन तो लेना चाहते हैं लेकिन उनको सिबिल स्कोर के बारे में जानकारी नही होती है।

वहीं कुछ लोगों को सिबिल क्रेडिट स्कोर के बारे में जानकारी तो होती है लेकिन उन्हें यह जानकारी नही हो पाती है कि सिबिल स्कोर चेक कैसे किया जाता है।

आगे बढ़ने से पहले आपको जानकारी के लिए बता दूं कि सिबिल स्कोर चेक फ्री होता है यानी क्रेडिट स्कोर की जानकारी कुछ लिमिट तक निशुल्क मिलती है।

लोन चाहने वाले कई लोगों को सिर्फ इसलिए लोन नही मिल पाता है फिर चाहे आप बिज़नेस लोन के लिए अप्लाई कर रहे है या फिर मुद्रा लोन |

क्योंकि उनका सिविल क्रेडिट स्कोर ठीक नही होता है। ऐसे में हम यह भी कह सकते हैं कि लोन मिलेगा या नही यह सिबिल क्रेडिट स्कोर ही डिसाइड करता है।

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

सिबिल क्रेडिट स्कोर क्या है?

सिबिल स्कोर को क्रेडिट स्कोर भी कहते हैं। सिबिल स्कोर 3 अंकों की एक संख्या होती है जो 300 से 900 के बीच होती है। सिबिल स्कोर बनाने का काम जो कंपनी करती है उसे ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड (पहले: क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड) कहते हैं।

ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड (पहले: क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड) एक कंपनी है जो विभन्न बैंको और फाइनेंशियल कंपनियों के लिए ग्राहकों की फाइनेंशियल कंडीशन जाँच करती है।

ग्राहकों का फाइनेंशियल कंडीशन इस तर्ज पर जाँच किया जाता है कि व्यक्ति अगर पहले कोई लोन ले रखा है तो उसका भुगतान कैसे कर रहा है।पहले लिए गये लोन को चुकाने में कहीं लापरवाही तो नही बरत रहा है।

लोन की ई एम आई (EMI) ठीक समय से जमा हो रही है या नही जमा हो रही है। अगर व्यक्ति ठीक टाइम पर EMI जमा कर रहा हो तो उसका सिबिल क्रेडिट स्कोर ठीक रहता है अगर व्यक्ति ठीक टाइम पर EMI जमा नही कर रहा हो तो उसका सिबिल क्रेडिट कम हो जाता है।

हम इसे इस तरह भी कह सकते हैं कि सिबिल क्रेडिट स्कोर वह नंबर है जो किसी भी ग्राहक को लोन दिलवा सकता है या लोन रुकवा सकता है।

सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए

बहुत से लोगों का यह सवाल होता है कि लोन पाने के लिए क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए? यह सवाल सबसे महत्वपूर्ण है कि लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए।

आपको बता दें कि लोन पाने के लिए सिबिल स्कोर कुछ इस तरह से होना चाहिए:

  • 900 से अधिक सिबिल स्कोर होने पर मार्केट रेट से अपेक्षाकृत कम ब्याज दर पर बिजनेस लोन या पर्सनल लोन मिल जाता है।
  • 800 से 900 के बीच क्रेडिट स्कोर होने पर लोन तुरंत मिल जाता है लेकिन ब्याज दर 900 सिबिल स्कोर के मुकाबले अधिक होती है।
  • 700 से अधिक सिबिल स्कोर होने पर लोन तो मिल जाता है लेकिन ब्याज दर में कोई रियायत नही मिलती है यानी मार्केट रेट पर ही लोन मिलता है।
  • 600 से 700 के बीच क्रेडिट स्कोर होने पर लोन मिलने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ब्याज दर की बात करें तो 600 से 700 के बीच सिबिल स्कोर होने पर ब्याज दर जरा अधिक होने की संभवना बनी रहती है।
  • 500 से 600 के बीच सिबिल स्कोर होने पर लोन मिलने की संभावना कम होती है।
    500 से कम क्रेडिट स्कोर होने पर लोन नही मिलता है।

सिबिल स्कोर चेक करना है तो यह करें

क्रेडिट स्कोर चेक करने के लिए सबसे पहले सिबिल कंपनी की वेबसाइट https://myscore.cibil.com/CreditView/chooseSubscription.page?enterprise=CIBIL&_ga=2.109349319.316735383.1573621510-21370234.1570699045 पर रजिस्टर्ड करना होता है। इसके बाद वेबसाईट पर मांगी गई सभी जानकारी भरने होता है। सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद सबमिट करते ही कुछ सेकेण्ड में आपका सिबिल क्रेडिट स्कोर आपने सामने होता है।

आपको बता दें कि सिबिल स्कोर चेक फ्री कुछ लिमिटेड सुविधाओं के साथ उपलब्ध होता है। रेगुलर तौर सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आपको फीस चुकाना होता है। सिबिल स्कोर चेक फ्री करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फ़ॉलो करना होगा।

सबसे सिबिल कंपनी के इस पोर्टल पर क्लिक करें https://myscore.cibil.com/CreditView/enrollShort.page?enterprise=CIBIL&offer=FACRAइस पोर्टल को खुलते ही आपसे ईमेल आईडी मांगी जाएगी। पासवर्ड बनाने के लिए कहा जायेगा, नाम लिखना होगा, एक पहचान पत्र नंबर देना होता है इसके बाद जन्मतिथि, पिन कोड और मोबाइल नंबर भरना होता है।

मांगी गई इन सभी जानकारियों को भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होता है। फॉर्म सबमिट होते ही आपके स्क्रीन पर आपका क्रेडिट स्कोर आ जायेगा। आपकी सिबिल रिपोर्ट आपके ईमेल आईडी पर भेज दी जाएगी।

इस तरह आप अपना सिबिल स्कोर फ्री चेक कर सकते हैं। अगर आपको रेगुलर तौर पर सिबिल स्कोर चेक करना है तो आपको सिविल कंपनी की सुविधा सब्सक्राइब करना होगा और उसके लिए फीस चुकाना होगा।

Also Read:

 

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?