बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए अपने CIBIL स्कोर में सुधार कैसे करें?

यह सत्य बात है की बिजनेस चलाने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है। इसी के साथ यह भी सत्य है की सभी कारोबारियों की आर्थिक हालात एक जैसा नहीं होता है। कोई कारोबारी बड़ी पूंजी वाला होता है, तो कोई कारोबारी कम पूंजी वाला होता है।

जिन कारोबारियों के पास अधिक पूंजी होती है, उनको बिजनेस चलाने में किसी तरह की कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है। लेकिन, जिन कारोबारियों के पास पूंजी कम होती है और वह कारोबारी अपनी पूंजी बिजनेस में लगा देते हैं, तो उनको बिजनेस का दैनिक खर्चे चलाने में दिक्कत होने लगती है। 

जिन कारोबारियों को बिजनेस का दैनिक खर्च चलाने में दिक्कत होती है, उनके लिए बिजनेस लोन की सहायता लेना सबसे सही विकल्प होता है। बिजनेस लोन के जरिये कारोबारी बिजनेस की दैनिक खर्चो को मैनेज कर सकते हैं।

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

लेकिन, यहां यह बात ध्यान देने वाली है की कारोबारी को बिजनेस लोन तभी मिलता है, जब उनका सिबिल स्कोर सही होता है। जिन कारोबारियों का किन्हीं करणवश सिविल क्रेडिट स्कोर ठीक नहीं होता है या कम होता है, तो उन्हें बिजनेस लोन मिलने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

ऐसा नहीं है कि जिन कारोबारियों का सिबिल स्कोर ठीक नहीं होता है, उन्हें कोई मौका नहीं मिलता है। आपको जानकारी के लिए बता दूं कि जिन कारोबारियों का सिबिल स्कोर ठीक नहीं होता है, वह चाहें तो अपना सिबिल स्कोर सुधार सकते हैं। 

कारोबारियों को आर्थिक मदद करने के लिए देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan द्वारा 5 लाख तक का बिजनेस लोन, सिर्फ 3 दिन* में बिना कुछ गिरवी रखे दिया जाता है। ZipLoan द्वारा मिलने वाले बिजनेस लोन की खासियत यह है कि, यह 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री हो जाता है। आइये इस बारे में समझते हैं कि, जिन कारोबारियों का सिबिल स्कोर खराब होता है, वह कैसे सुधारा जा सकता है।

सिबिल स्कोर कैसे सुधरा जा सकता है

खुद के क्रेडिट स्कोर यानी सिबिल स्कोर में सुधार भी खुद से कुछ सावधानियां बरत कर किया जा सकता है। आइये इस बारे में समझते हैं कि कैसे सिबिल स्कोर सुधारा जा सकता है:

  • पिछले लोन का भुगतान तय समय होना सुनिश्चित करना: आपको जानकारी के लिए बता दें कि सिबिल स्कोर पर सबसे अधिक इफेक्ट्स तब पड़ता है, जब पुराने लोन की EMI को ठीक टाइम से नहीं चुकाया जाता है।
    जिसकी जितनी EMI बाउंस होती है, उसका उतना ही सिबिल स्कोर कम होता जाता है। इसलिए, व्यक्ति का अगर कोई लोन चल रहा हो, तो इस बात का विशेष रुप ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी EMI बाउंस न होने पाए। EMI बाउंस होने से बचाकर आप अपना सिबिल स्कोर सुधार सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड की बिलों का ठीक समय का भुगतान करना: एक सर्वे के मुताबिक तक़रीबन 60% लोगों का सिबिल स्कोर इसलिए खराब हो जाता है, क्योंकि वह लोग खुद के क्रेडिट कार्ड की बिलों का भुगतान तय समय पर नहीं कर पाते हैं। 
    सिबिल रिपोर्ट सुधारने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड की बिलों का भुगतान समय पर करते रहना चाहिए। आपको अपने क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट और बकाया रकम को कम रखना चाहिए और क्रेडिट कार्ड से ज्यादा लोन नहीं लेना चाहिए।
  • लोन के लिए बहुत अधिक आवेदन नहीं करना चाहिए: कोई भी व्यक्ति अगर कहीं से लोन लेने के लिए अप्लाई करता है या अपना पैन नंबर किसी लोन देने वाले व्यक्ति को देता है, तो इससे व्यक्ति का पैन नंबर एंटर करना होता है, जिससे व्यक्ति के सिबिल स्कोर पर फर्क पड़ता है। आपको जानकारी के लिए बता दूं कि जितनी बार लोन के लिए पूछताछ की जाती है, और पैन नंबर एंटर किया जाता है, हर बार 10 पॉइंट सिबिल स्कोर कम होता रहता है।
    इसीलिए, बहुत सारे लोन के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए। अगर आप होम लोन, ऑटो लोन जैसे सिक्योर्ड लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए पूछताछ की जा सकती है, इस तरह की पूछताछ करने से सिबिल स्कोर पर इफेक्ट नहीं पड़ता है। बिजनेस लोन या पर्सनल लोन के लिए कम पूछताछ करना बेहतर होता है।

इस तरह बनता है सिबिल स्कोर

सही समय पर लोन की EMI जमा कर रहे हैं या नहीं कर रहे हैं, इस पर 30% क्रेडिट स्कोर बनता है। लोन प्रॉपटी गिरवी रखकर है या बिना कुछ गिरवी रखे यानी सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड लोन पर 25%, क्रेडिट स्कोर बनता है, एक्सपोजर पर 25% और कर्ज के इस्तेमाल पर 20% सिबिल स्कोर बनता है।

ZipLoan से मिलता है 5 लाख तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे

नॉन बैंकिंग फाइनेशियल कंपनी ZipLoan द्वारा कारोबारियों की सुविधा के लिए सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन दिया जाता है। ZipLoan देश में प्रमुख ऐसी फिनटेक कंपनी है जिससे कारोबारियों को सिर्फ दिन* में 5 लाख तक का बिजनेस लोन दिया जाता है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि ZipLoan द्वारा अधिक से अधिक कारोबारियों को लोन देने के लिए बहुत आसान पात्रता मापदंड बनाया गया है। साथ ही बेहद कम कागजी दस्तावेजों की मांग की जाती है। निम्न कागजातों की जरूरत पड़ती है:

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड
  • पिछले साल की बैंक स्टेटमेंट
  • पिछले साल की फाइल आईटीआर की कॉपी
  • घर या बिजनेस की जगह में से किसी एक के मालिकाना हक का प्रूफ

ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की पात्रता

  • बिजनेस 2 साल से पुराना हो
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख से अधिक हो
  • पिछले साल भरी गई आईटीआर डेढ़ लाख से अधिक हो
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर हो (घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक अगर पति – पत्नी, माता – पिता, पुत्र – पुत्री, भाई – बहन के नाम पर हो तो भी मान्य किया जाता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदें

  • सिर्फ 3 दिन* में लोन 
  • बिना कुछ गिरवी रखें बिजनेस लोन मिलता है
  • 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री यानी जब कोई कारोबारी 6 महीने के बाद लोन इक्कठे वापस करना चाहे तो कर सकता है, इसके लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज नही देना पड़ता है। 
  • ऑनलाइन प्रोसेस: ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का सभी प्रोसेस ऑनलाइन है। आवेदन करने से लेकर जरूरी कागजात जमा करने तक सभी कुछ ऑनलाइन ही होता है।
  • टॉप अप लोन की सुविधा: जिन ग्राहकों ने 9 EMI ठीक समय से जमा किया होता है, उन्हें टॉप अप लोन की भी सुविधा दी जाती है।

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?