स्मॉल बिजनेस लोन क्या है?

भारत एक सौ तीस करोड़ से अधिक जनसंख्या वाला देश है। इतनी बड़ी जनसँख्या वाले देश में सभी लोगों के लिए रोजगार उपलब्ध कराना अपने – आप में एक बड़ी चुनौती है। इस लिहाज से स्वरोजगार का विकल्प सबसे बेहतरीन होता है।

स्वरोजगार में किसी भी तरह का बिजनेस किया जा सकता है। स्वरोजगार की परिभाषा है “जो रोजगार खुद से किया जाता है उसे स्वरोजगार कहते हैं। हालाँकि भारत में ऐसे लोगों की संख्या बहुत अधिक है जो खुद का बिजनेस तो करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी होने के चलते कदम पीछे खिंच लेते हैं।

ऐसे में जो लोग स्वरोजगार करने के लिए इच्छुक हो और उनके पास पर्याप्त पैसे न हो तो वह लोग स्मॉल बिज़नेस लोन के जरिये अपना बिजनेस चला सकते हैं। और बिजनेस आगे बढ़ा सकते हैं। कारोबारियों की सहायता के लिए ZipLoan से मिलता है 5 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे।

नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ZipLoan द्वारा कारोबारियों के लिए पैसों की जरूरत को समझते हुए प्री पेमेंट चार्जेस फ्री* सिर्फ 3 दिन* में स्मॉल बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। आइये समझते हैं कि स्मॉल बिजनेस लोन क्या होता है?

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

स्मॉल बिज़नेस लोन क्या है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्मॉल शब्द अंग्रेजी भाषा का शब्द है। स्मॉल का मतलब छोटा होता है। और बिजनेस लोन तो बिजनेस लोन ही होता है। इस तरह बन जाता है छोटा बिजनेस लोन। देश के सभी छोटे और मध्यम स्तर के कारोबार को दिए जाने वाले बिजनेस लोन को स्मॉल बिजनेस लोन कहते हैं।

स्मॉल बिजनेस लोन सरकारी - प्राइवेट बैंकों के साथ ही नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों से मिलता है। केन्द्र सरकार द्वारा भी कारोबारियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए कई बिजनेस लोन योजना चलाई जा रही है।

कारोबारियों के लिए चलाई जा रही बिजनेस लोन योजना में मुद्रा लोन योजना प्रमुख योजना है। इस योजना को प्रधानमंत्री लोन योजना भी कहते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में कारोबारियों को तीन कैटेगरी में 10 लाख तक का बिजनेस लोन दिया जाता है।

मुद्रा लोन की पहली कैटेगरी है शिशु लोन। शिशु लोन के तहत 50 हजार रुपये तक का बिजनेस लोन दिया जाता है। दूसरी कैटेगरी है: किशोर लोन: इस कैटेगरी में 50 हजार से 5 लाख तक का बिजनेस लोन दिया जाता है। तीसरी कैटेगरी तरुण लोन है: इसमें 5 लाख से 10 लाख तक का बिजनेस लोन मिलता है।

स्मॉल बिजनेस लोन में लोन की धनराशि अपेक्षाकृत कम होती है। लोन चुकाने का समय 24 महीने 36 महीने के बीच होता है। स्मॉल बिजनेस लोन पर मार्केट रेट के अनुसार ब्याज दर लागू होती है। कहीं पर स्मॉल बिजनेस लोन प्री पेमेंट चार्जेस फ्री मिलता है।

स्मॉल बिजनेस लोन लेने से पहले इस बात की तस्दीक कर लेना चाहिए कि लोन प्री पेमेंट चार्जेस फ्री है या नहीं है। प्री पेमेंट मतलब यह होता है कि जब तय समय से पहले लोन का पैसा वापस किया जाता है तब कारोबारी को पाने लोन अमाउंट पर 5% तक प्री क्लोजर चार्ज देना पड़ता है।

इस लिए बिजनेस लोन प्री पेमेंट चार्जेस फ्री होना जरूरी होता है। देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी ZipLoan द्वारा कारोबारियों 5 लाख तक का स्मॉल बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में बिना कुछ गिरवी रखे, प्री पेमेंट चार्जेस फ्री मिलता है।

ZipLoan से पाइए प्री पेमेंट चार्जेस फ्री स्मॉल बिजनेस लोन

नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – एनबीएफसी क्षेत्र की भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से रजिस्टर्ड ZipLoan कंपनी द्वारा सभी स्मॉल, मीडियम स्तर के कारोबारियों को 1 से 5 लाख तक का स्मॉल बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है।

ZipLoan का प्रयास है की स्मॉल कारोबारी बिना किसी टेंशन के अपने बिजनेस पर ध्यान दें और सिर्फ अपने मुनाफ़े के बारे में सोचे। पैसों के इंतजाम के में तो तनिक भी न सोचे। पैसों का इंतजाम करने के लिए ZipLoan हमेशा आपके साथ है और तैयार है।

बात चाहें बिजनेस में दैनिक खर्चों की हो, कोई उपकरण खरीदने की हो, माल सप्लाई करने के लिए गाड़ी की व्यवस्था करने की हो इस सभी के लिए ZipLoan द्वारा स्मॉल बिजनेस लोन के तौर पर धन उपलब्ध कराता जाता है।

बिजनेस लोन की धनराशि को वापस करने के लिए बहुत आसान ईएमआई सुविधा प्रदान की जाती है। जिससे कारोबारी के ऊपर कोई वर्डन न हो और वह अपना बिजनेस आराम से चला सकें।

आपको जानकारी के लिए बता दें की बिजनेस मैन्युफैक्चरर्स या हो या सर्विस सेक्टर का हो सभी कारोबारियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ZipLoan द्वारा बेहद न्यूनतम शर्तों पर बिजनेस लोन मुहैया कराया जाता है। बिजनेस लोन की न्यूनतम शर्ते निम्न हैं:

स्मॉल बिजनेस लोन के लिए शर्तें

विनिमर्ण उद्यमी यानी मैन्युफैक्चरर्स को ZipLoan से बेहद आसान शर्तों पर 5 लाख तक का बिजनेस लोन दिया जाता है। बिजनेस लोन की शर्तें निम्न हैं:

  • बिजनेस 2 साल से अधिक पुराना हो।
  • बिजनेस का टर्नओवर 5 लाख से अधिक हो।
  • सालाना आईटीआर डेढ़ लाख से अधिक की फाइल होती हो।
  • बिजनेस की जगह या घर की जगह में से कोई एक खुद कारोबारी के नाम पर हो। (यह माता – पिता, भाई – बहन, पति – पत्नी, पुत्र – पुत्री के नाम पर हो तो भी मान्य किया जाता है।)

जो कारोबारी इन आसान शर्तों को पूरा करते हैं उन्हें बहुत कम कागजी दस्तावेजों पर ZipLoan से 5 लाख तक का बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

ZipLoan से स्मॉल बिजनेस लोन के लिए जरूरी कागजात

नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – एनबीएफसी ZipLoan द्वारा के लिए तत्कालीन पैसों की जरूरत को समझा जाता है। इसलिए, न्यूनतम कागजातों पर स्मॉल बिजनेस लोन मुहैया कराया जाता है। स्मॉल बिजनेस लोन के लिए निम्न कागजातों की जरूरत पड़ती है:

  • पैन कार्ड
  • मैनुफैक्चरिंग उद्योग का रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र
  • 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • फाइल की गई आईटीआर की कॉपी
  • घर या मैनुफैक्चरिंग उद्योग की जगह में से किसी एक का मालिकाना हक का प्रूफ। (यह माता – पिता, भाई – बहन, पति – पत्नी, पुत्र – पुत्री इत्यादि में से किसी के नाम पर हो तो भी मान्य किया जाता है।)

जो स्मॉल कारोबारी इन आसान शर्तों को पूरा करते हैं और जरूरी कागजातों को जमा करते हैं तो वह ZipLoan के बिजनेस लोन का लाभ उठा सकते हैं। ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का फायदा बहुत है।

ZipLoan से स्मॉल बिजनेस लोन लेने के फायदें

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोनजहां बैंक या दूसरी कंपनियों से लोन लेने के लिए प्रॉपर्टी के पेपर गिरवी रखना पड़ता है वहीं ZipLoan से 5 लाख तक का बिजनेस लोन लेने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है।
प्री पेमेंट चार्जेस फ्रीअधिकतर बैंक और लोन देने वाली कंपनी लोन तय समय से पहले क्लोज करने पर चार्ज लगाती हैं वहीं ZipLoan का बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री है। यानी 6 महीने बाद कभी भी मैन्युफैक्चरर्स चाहें तो लोन बंद कर सकते हैं, एक भी पैसा अधिक नहीं देना होगा।
सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोनअगर आपको भूख आज लगे और खाना दो दिन बाद मिले तो कैसा लगेगा? जाहिर सी बात है कि अच्छा नहीं लगेगा। ठीक इसी तरह जहां बैंक और दूसरी कम्पनियां लोन देने में लंबा समय लगाती हैं वही ZipLoan से सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन मिल जाता है।
टॉप-अप लोन की सुविधाZipLoan द्वारा मैनुफैक्चरिंग उद्योग चलाने में पैसों की जरूरत को समझा जाता है। इसीलिए टॉप-अप लोन की सुविधा भी दी जाती है। टॉप-अप के तौर पर 2.5 लाख तक लोन और अधिक मिल जाता है। यहां यह बताना जरूरी है कि टॉप-अप लोन उन्हीं को मिलता है जिनकी 9 मंथली ईएमआई ठीक तरह से कटी होती है।

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?