प्ले स्कूल बिज़नेस प्लान

पहले गुरुकुल शिक्षा प्रणाली होती थी। जिससे बालक को बचपन से ही गुरु के पास भेज दिया जाता था। लेकिन, वह संभव नहीं है। अब घर पर ही बच्चों की शुरुआती शिक्षा दी जाती है। बहुत से अभिवावकों के पास इतना समय नहीं होता है कि वह घर पर बच्चों को बढ़ा सकें। इस कमी को पूरा करने के लिए प्ले स्कूल नामक संस्थाओं का अस्तित्व विकसित हो रहा है। यह दिनों-दिन बढ़ भी रहा है। प्ले स्कूल बिजनेस में अपार संभावनाएं हैं। अगर आप भी इस बिजनसे में घुसना चाहते हैं तो आपके लिए प्रस्तुत है प्ले स्कूल बिजनेस प्लान। 

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

प्ले स्कूल बिजनेस 

इसे पूर्व स्कूल भी कहा जाता है यानी स्कूल से पहले की शिक्षा। यह बहुत श्रम वाला काम होता है। इसमें धैर्य के साथ – साथ अत्यधिक समय देना होता है। इसी के साथ इतना पर्याप्त जगह का इंतजाम करना होता है कि, जिसमें छोटे बच्चे आसानी से घूम सकें, खेल सकें और चीजों को सीख सकें। इतनी मेहनत और संसाधन लगाने के बाद जाहिर सी बात है कि व्यक्ति को यह उम्मीद होता है कि उसे उचित पैसा मिल जाएगा। तो आपको बता दें कि प्ले स्कूल बिजनेस आपको आमदनी के मामले में कभी निराश नहीं करेगा। इसमें पर्याप्त पैसा मिल जाता है। इस व्यवसाय को आप चाहें तो बिजनेस लोन की सहायता से विस्तारित भी सकते हैं। 

प्ले स्कूल बिजनेस प्लान लिखना 

 प्ले स्कूल बिजनेस प्लान लिखना एक बड़ा महत्वपूर्ण काम है, लेकिन इस स्तर पर उचित परिश्रम और कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। प्ले स्कूल को सफलतापूर्वक लॉन्च करने और चलाने के लिए आपको क्या चाहिए, इसकी गहरी समझ हासिल करने पर ध्यान देने के साथ आपको अपना रिसर्च करने की आवश्यकता होगी। 

आरंभ करने से पहले, अपने क्षेत्र में लाइसेंसिंग दिशानिर्देशों के बारे में पता करें। आपकी स्थानीय सरकार के नियम और विनियम होंगे जो आपको एक छोटे व्यवसाय के स्वामी और एक चाइल्डकैअर प्रदाता के रूप में नियंत्रित करेंगे, और आप दोनों का कड़ाई से पालन करना चाहते हैं। राज्य के लाइसेंसिंग दिशानिर्देशों की जाँच करके प्रारंभ करें। 

एक बार जब आप लाइसेंसिंग दिशानिर्देशों के बारे में स्पष्ट हो जाते हैं, तो आप अपनी प्ले स्कूल बिजनेस प्लान पर आरंभ करने के लिए तैयार होते हैं। यहां वे अनुभाग हैं जिनकी आपको आरंभ करने की आवश्यकता होगी। 

बिजनेस का दायरा सेट करें 

आप कितने बच्चों को एक समय में संभाल सकते हैं। उन बच्चों के लिए कितने स्टाफ की आवश्यकता होगी। इत्यादि बुनियादी बातों से शुरू करें। इससे आपको यह अंदाजा लग सकता है कि आपका बिजनेस कितना बड़ा होने वाला है। बिजनेस का संचालन करने के लिए कितना लागत आने वाली है। 

आकलन करें 

सामान्य प्ले स्कूल बिजनेस के रुझानों को देखकर शुरू करें, लेकिन फिर इसे अपने स्थानीय क्षेत्र में प्ले स्कूल प्रसाद और विकल्पों को देखने के लिए सीमित करें। आपको यह पता लगाना होगा कि आपके लक्षित ग्राहक कौन हैं, और पुष्टि करें कि आपके समुदाय में वास्तव में इसकी आवश्यकता है। क्या आपके पड़ोस में बहुत से युवा परिवार हैं? क्या आप माता-पिता के आने-जाने के लिए सुविधाजनक स्थान पर स्थित हैं? इसके अलावा, प्रतियोगिता की जाँच करें। अपने समुदाय में मौजूदा प्ले स्कूल विकल्पों पर कुछ रिसर्च करें। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आप खुद को कैसे अलग करेंगे? 

बजट वाला पार्ट होता है महत्वपूर्ण 

विस्तृत बजट विकसित करने से आपको अपना छोटा व्यवसाय चलाने की फंड मार्गदर्शन मिलेगा। आपको कैश - फ्लो बनाम वर्किंग कैपिटल का पता लगाने और अप्रत्याशित लागतों के लिए एक योजना बनाने की आवश्यकता होगी। अपने बिलों का भुगतान करने और जीवित रहने में सक्षम होने के लिए आपको कितने बच्चों की सेवा करने की आवश्यकता है? चाइल्ड केयर अवेयर इस प्रक्रिया के लिए कुछ शानदार नियोजन कार्यपत्रक प्रदान करता है। यहां पर अगर आपका मौजूदा फंड पर्याप्त नहीं लग रहा है तो आपके लिए सुविधा है कि आप बिजनेस लोन की सहायता ले सकते हैं। देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से बिजनेस का संचालन करने के लिए और बिजनेस को विस्तृत करने क लिए 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिनों* में मिलता है। 

आपके प्ले स्कूल के प्रकार और आकार के आधार पर, आपको देयता, संपत्ति, श्रमिकों के मुआवजे और व्यवसाय बीमा सहित कई अलग-अलग प्रकार की बीमा पॉलिसियों की आवश्यकता होगी। अपने प्ले स्कूल बिजनेस प्लान के इस भाग खंड के निर्माण में मार्गदर्शन के लिए लाइसेंसिंग आवश्यकताओं की जाँच करें। 

संचालन नीतियां और प्रक्रियाएं 

अपने कर्मचारियों और परिवारों के लिए नीतियों, प्रक्रियाओं और पुस्तिकाओं को लिखें। फिर से, चाइल्ड केयर अवेयर इस प्रक्रिया के लिए एक विस्तृत गाइड प्रदान करता है। स्टाफ अनुपात और शिक्षकों की शैक्षिक पृष्ठभूमि के लिए लाइसेंसिंग आवश्यकताओं को सत्यापित करें। चाइल्डकैअर स्टाफ आपराधिक पृष्ठभूमि की जाँच और फ़िंगरप्रिंटिंग के अधीन हैं, और संदर्भों और शिक्षा स्तरों को कड़ाई से सत्यापित करना सुनिश्चित करें। आप एक आपदा या संकट प्रबंधन योजना और स्वास्थ्य, सुरक्षा, गोपनीयता और पोषण प्रोटोकॉल भी विकसित करेंगे, यह सब आपकी स्थानीय प्ले स्कूल लाइसेंसिंग आवश्यकताओं के मार्गदर्शन में होगा। 

बिजनेस मार्केटिंग प्लान  

आपका प्री-स्कूल बिजनेस प्लान का यह भाग ग्राहकों को आकर्षित करने की कुंजी है। तय करें कि किस प्रकार के विज्ञापन आपको संभावित ग्राहकों के सामने रखेंगे। अपने स्कूल को किसी भी स्थानीय निर्देशिका में सूचीबद्ध करें और अपने क्षेत्र में पालन-पोषण और बच्चों के अनुकूल सामुदायिक कार्यक्रमों में भाग लें। अपनी लक्षित आबादी पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक सोशल मीडिया अभियान चलाएं। 

प्ले स्कूल मार्केटिंग का एक और बड़ा हिस्सा यह विचार करना होगा कि अन्य प्रीस्कूलों से खुद को कैसे अलग किया जाए। इन दिनों हाई-टेक जाना छोटे बच्चों वाले परिवारों को खुश करने का एक निश्चित तरीका है। 

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?