पैन कार्ड के लिए डाक्यूमेंट्स - पैन कार्ड एप्लीकेशन

वर्तमान में पैन कार्ड एक ऐसा कागजी दस्तावेज है जिसकी मांग 50 हजार से अधिक बैंकिंग लेनदेन के साथ – साथ पहचान साबित करने के लिए होती है। पैन कार्ड का पूरा नाम परमानेंट अकाउंट नंबर है। पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है।

पैन कार्ड बिजनेस लोन और इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने के लिए अतिआवश्यक कागजी दस्तावेज होता है। पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अप्लाई किया जा सकता है।

पैन कार्ड से संबंधित कभी किसी प्रकार की दिक्कत हो तो आयकर विभाग की हेल्पलाइन नंबर 18001801961 पर फोन करके मदद प्राप्त की जा सकती है। हेल्पलाइन नंबर पूरी तरह से नि:शुल्क है। हेल्पलाइन नंबर पर फोन करने के बाद तुरंत सहायता मिलती है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

पैन कार्ड बनवाना बेहद आसान है

PAN कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन किया जा सकता है।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आयकर की वेबसाइट लॉग इन करना होता है। वेबसाइट लॉग इन करने के बाद पैन फॉर्म भरना होता है तथा जरूरी कागजात की पीडीएफ फाइल अपलोड करना होता है। कागजात अपलोड करने के बाद फीस भी ऑनलाइन ही जमा करना होता है और इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होता है।

ऑफलाइन तरीके से पैन कार्ड बनवाने के लिए भी दो तरीके हैं। पहला तरीका यह है की इनकम टैक्स की वेबसाइट से पैन कार्ड फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसे अच्छी तरह से भरकर उसके साथ जरूरी कागजात की फोटोकॉपी लगाकर फीस बैंक में जमा करके उसकी रसीद पैन फॉर्म के साथ लगाकर फॉर्म को आयकर विभाग के मुख्यालय में भेजना होता है।

पैन कार्ड के लिए डाक्यूमेंट्स की जरूरत

PAN कार्ड के लिए डाक्यूमेंट्स अप्लाई करने हेतु कुछ काजगी दस्तावेजों की जरूरत होती है। इन कागजी दस्तावेजों की लिस्ट निम्न है:

पहचान पत्र यानी आइडेंटिटी प्रूफ के लिए इनमें से कोई भी एक होना चाहिए

जन्मतिथि के लिए इनमे से कोई एक कागजी दस्तावेज होना चाहिए

पता प्रमाण पत्र – एड्रेस प्रूफ के लिए इनमें से कोई एक (तीन महीन से पुराना नहीं होना चाहिए)

पैन कार्ड के लिए जन्मतिथि डाक्यूमेंट्स की भी जरूरत पड़ती है

जन्मतिथि साबित करने के लिए निम्न में से कोई एक कागजात की जरूरी होती है:

अगर आप ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए अप्लाई आकर रहे हैं तो फोटो अपलोड करना होता है। अगर आप ऑफलाइन पैन के लिए आवेदन करते हैं तो पैन फॉर्म के साथ दो पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो भी लगाना होता है।

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?