बिजनेस लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?

भारत की जनसंख्या एक सौ तीस करोड़ से भी अधिक है। इतनी अधिक जनसंख्या के लिए नौकरी उपलब्ध कराना किसी भी सरकार के लिए मुमकिन नहीं है। लेकिन, सच्चाई यह भी है की बिना रोजगार के कोई भी नागरिक अपना जीवन सही तरह से नहीं जी सकता है।

जीवन सही तरह से जीने के लिए लोगों को पैसों की जरूरत पड़ती है। पैसा रोजगार से आता है। रोजगार दो तरह का होता है, पहला किसी सरकारी कार्यालय में या किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी करना, दूसरा होता है खुद का रोजगार करना यानी स्वरोजगार 

कुछ ऐसे भी कारोबारी होते हैं, जिनका पहले से बिजनेस चल रहा होता है लेकिन वह अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं। लेकिन, उनके पास इतना धन नहीं होता है की वह अपना बिजनेस बढ़ा सके। ऐसी स्थिति में उन सभी कारोबारियों के लिए काम आता है – बिजनेस लोन।

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

बिजनेस लोन के जरिये कारोबारी अपना कारोबार बढ़ा सकते हैं, कारोबार में जरूरी उपकरण खरीद सकते हैं। जरूरत होने पर ट्रेंड कर्मचारियों को नौकरी पर रख सकते हैं। यानी हम इसे इस तरह कह सकते हैं कि बिजनेस लोन के जरिये कारोबारी अपने बिजनेस बढ़ाने का सपना पूरा कर सकते हैं। 

आपको जानकारी के लिए बता दें कि नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – एनबीएफसी ZipLoan द्वारा एमएसएमई कारोबारियों को 5 लाख तक का बिजनेस लोन न्यूनतम कागजातों पर, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* दिया जाता है।

ZipLoan से मिलता है सभी कारोबारियों को बिजनेस लोन

ZipLoan कंपनी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से रजिस्टर्ड कंपनी है। ZipLoan कंपनी द्वारा वर्तमान तक 6 हजार से भी अधिक कारोबारियों को बिजनेस लोन प्रदान किया जा चुका है। देश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम यानी एमएसएमई कारोबारियों का देश के विकास में और रोजागर सृजन के क्षेत्र में योगदान को देखते हुए, देश की प्रमुख एनबीएफसी – ZipLoan द्वारा एमएसएमई कारोबारियों को 5 लाख तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है।

इसी के साथ आपको बता दें कि ZipLoan कंपनी के यहां 2।5 लाख तक की टॉप – अप लोन की सुविधा भी उपलब्ध है। टॉप – अप लोन की सुविधा उन सभी कारोबारियों को मिलती है जो कारोबारी अपने लोन की न्यूनतम 9 EMI सफलतापुर्वक भुगतान कर देते हैं।

ZipLoan से मिलने वाले बिजनेस लोन का उपयोग कारोबारी अपने बिजनेस में कोई नई मशीनरी खरीदने के लिए, नये कर्मचारी नौकरी पर रखने के लिए, वर्किंग कैपिटल मैनेज करने में कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त कारोबारी चाहें तो ZipLoan से प्राप्त बिजनेस का उपयोग, पुराने बिजनेस के नाम पर किसी दूसरी जगह पर बिजनेस की ब्रांच खोलने के लिए भी कर सकते हैं।

बिजनेस लोन की पात्रता

न्यूनतम पात्रता पर बिजनेस लोन: ZipLoan कंपनी द्वारा इस बात को समझा जाता है कि लोन की पात्रता यानी शर्ते अधिक लगाने से जरूरतमंद कारोबारी बिजेनस लोन प्राप्त करने से वंचित रह जायेंगे। इसीलिए ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्ते न्यूनतम रखी गई हैं। शर्ते निम्न हैं:

  • बिजनेस 2 साल से अधिक पुराना होना चाहिए।
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख से अधिक होना चाहिए।
  • सालाना आईटीआर 1।5 लाख से अधिक फाइल होनी चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर होना चाहिए। (यह ब्लड रिलेटिव जैसे माता – पिता, भाई – बहन, पति – पत्नी, पुत्र – पुत्री में से किसी के नाम पर होगा तो भी मान्य किया जाता है।)

बिजनेस लोन के लिए इन कागजातों की जरूरत पड़ती है

न्यूनतम कागजातों पर लोन: सरकारी बैंक और एनबीएफसी कंपनियों में ZipLoan एक ऐसी कंपनी है जहां से सिर्फ 4 कागजातों पर बिजनेस लोन मिलता है। ये 4 कागजी दस्तावेज निम्न हैं:

  • पैन कार्ड
  • पिछले 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • आईटीआर की कॉपी
  • घर या बिजनेस की जगह में से किसी एक के मालिकाना हक का प्रूफ (यह ब्लड रिलेटिव जैसे माता – पिता, भाई – बहन, पति – पत्नी, पुत्र – पुत्री में से किसी के नाम पर होगा तो भी मान्य किया जाता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन के फायदें निम्न हैं:

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन: ZipLoan द्वारा प्रदान किया जाने वाला बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी होता है। यानी ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है।

सिर्फ 3 दिन में बिजनेस लोन: ZipLoan द्वारा कारोबारियों को पैसों की जरूरत को समझा जाता है। इसीलिए कारोबारियों को सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। 

प्री-अप्रूव्ड टॉप-अप लोन सुविधा: ZipLoan कंपनी से 1 से 5 लाख तक बिजनेस लोन मिलता है। लेकिन 2।5 लाख तक प्री-अप्रूव्ड लोन सुविधा भी प्रदान करता है। प्री-अप्रूव्ड लोन की सुविधा उन सभी कारोबारियों को मिलती है  जिनके द्वारा अपने लोन की कम से कम 9 EMI का भुगतान कर दिया गया होता है।

zipgrow ऐप की सुविधा: ZipLoan द्वारा एक नया मोबाइल ऐप ‘zipgrow’ लांच किया गया है। zipgrow ऐप एक डिजिटल खाता – बुक है। इस पर कारोबारी अपने दैनिक हिसाब – किताब को दर्ज कर सकते हैं। 

zipgrow ऐप पर कारोबारी किसी डिजिटली तरीके से सामान बेचने की बिल काट सकते हैं। किसी ग्राहक का बकाया यानी उधारी को दर्ज कर सकते हैं। ग्राहक द्वारा पैसों चुकाने पर उसका हिसाब दर्ज कर सकते हैं। 

साथ ही साथ कारोबारी बिल काटने की रसीद डिजिटली तरीके से ग्राहक के वाट्सऐप पर भेज सकते हैं। ग्राहक को उधारी का भुगतान करने के लिए मैसेज भेज सकते हैं, फोन कर सकते हैं। 

कारोबारियों को zipgrow ऐप इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि जब कारोबारी ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करेंगे तो उनके द्वारा zipgrow ऐप पर किया गया सभी लेन-देन पक्का लेन - देन माना जायेगा। यह लेन – देन बिजनेस लोन मिलने सहायता करेगा।  

इस तरह देखें तो अगर किसी कारोबारी को बिजनेस लोन चाहिए लेकिन उनकी बैंकिंग कम हो रही है तो वह अपने द्वारा zipgrow ऐप पर किया गया लेन – देन दिखा सकते हैं। zipgrow ऐप पर किया गया सभी लेन – देन ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के लिए वैध लेन – देन माना जाता है।

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?