क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर के बीच अंतर

क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर दो अलग-अलग चीजें हैं। क्रेडिट रिपोर्ट में क्रेडिट गतिविधि और वर्तमान क्रेडिट स्थिति जैसे लोन भुगतान हिस्ट्री और आपके क्रेडिट खातों की स्थिति के बारे में जानकारी होती है। यह बिजनेस लोन के लिए अति आवश्यक होता है। 

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

क्रेडिट स्कोर

किसी भी तरह का लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर 700 से अधिक होना चाहिए। आपके क्रेडिट स्कोर की गणना आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दी गई जानकारी के आधार पर तय की जाती है। 

क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट के बारे में जानकारी

आपका क्रेडिट स्कोर और आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की जानकारी, यह निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि क्या आप बिजनेस लोन, क्रेडिट कार्ड, ऑटो लोन, या अन्य क्रेडिट प्रोडक्ट प्राप्त करने के लिए पात्र हैं या नहीं। व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर की गणना व्यक्ति के क्रेडिट रिपोर्ट में दी गई जानकारी के आधार पर की जाती है। 

व्यक्ति पास कई अलग-अलग क्रेडिट स्कोर होते हैं, और क्रेडिट स्कोर प्राप्त करने के कई तरीके हैं। आपका स्कोर इस आधार पर भिन्न हो सकता है कि किस क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी ने जानकारी प्रदान की है। स्कोरिंग मॉडल क्या रखा गया है, लोन प्रोडक्ट का प्रकार है और यहां तक कि जिस दिन इसकी गणना की गई थी, उस समय तक व्यक्ति द्वारा अपने लोन का भुगतान किस प्रकार से किया जा रहा है। उच्च स्कोर एक बेहतर लोन भुगतान हिस्ट्री को दर्शाता है, जिससे व्यक्ति को कम ब्याज दरों पर लोन प्राप्त करने के योग्य बनाता है। 

व्यक्ति के क्रेडिट रिपोर्ट में हुईं गलतियां व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर को कृत्रिम रूप से कम कर सकती हैं। कम क्रेडिट स्कोर का अर्थ है उच्च ब्याज दर पर लोन मिलने का संभावना। इसलिए, लोन के लिए आवेदन करने से पहले क्रेडिट स्कोर की जांच करना जरुरी होता है। कम क्रेडिट स्कोर पर लोन के लिए आवेदन करने से बचना चाहिए। 

क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर के बीच अंतर 

क्रेडिट रिपोर्ड
क्रेडिट स्कोर
क्रेडिट स्कोर एक 3-अंकीय संख्या है जो दर्शाती है कि आपने अतीत में व्यक्तिगत लोन, बिजनेस लोन या होन लोन या आपके क्रेडिट कार्ड जैसे क्रेडिट को कितनी अच्छी तरह मैनेज किया है। एक क्रेडिट स्कोर उधारदाताओं को दिखाता है कि आप एक विश्वसनीय उधारकर्ता हैं या नहीं।क्रेडिट रिपोर्ट आपके क्रेडिट इतिहास का सामूहिक डेटा है जिसका उपयोग सिबिल स्कोर की गणना के लिए किया जाता है। यह मूल रूप से आपके फाइनेंशियल हिस्ट्री के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है, जैसे कि लोन का हिस्ट्री, क्रेडिट कार्ड आदि के भुगतान करने का तरीका।
जब आप किसी भी प्रकार के लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो ऋणदाता बैंक या एनबीएफसी आपके क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री को देखता है जिसे आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में रखा जाता है। आपके क्रेडिट स्कोर की गणना 900 में से की जाती है और आपका क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होता है, उतना ही बेहतर होता है क्योंकि उधारदाताओं द्वारा आपको नए क्रेडिट के लिए स्वीकृत करने की अधिक संभावना होती है। आम तौर पर 750 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को एक अच्छा क्रेडिट स्कोर माना जाता है।क्रेडिट स्कोर, एक्सपेरियन, सीआरआईएफ हाईमार्क और इक्विफैक्स जैसे विभिन्न क्रेडिट ब्यूरो द्वारा क्रेडिट रिपोर्ट जारी की जाती है। क्रेडिट स्कोर की गणना के लिए आवश्यक सभी मैट्रिक्स आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में मौजूद हैं। इन विवरणों में लोन रिपेमेंट हिस्ट्री, लोन अकाउंट की संख्या, क्रेडिट खातों का समय, हाल ही में हुई लोन और क्रेडिट कार्ड के बारें में पूछताछ की संख्या आदि शामिल हैं।
ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?