कार वॉश बिजनेस प्लान

लोग जिस शौक से कार खरीदते हैं, उतने शौक से कार की सफाई नहीं करते हैं। इसके लिए वह कार वॉश सेंटर पर ले जाते हैं। जिससे कार वॉश बिजेनस बढ़ा रहा है। इस बिजनेस को बिजनेस लोन की सहायता से विस्तारित किया जा सकता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

कार वॉश बिजनेस

ऑटोमोटिव उद्योग ने पिछले दो दशकों में महत्वपूर्ण बदलावों का अनुभव किया है जो एक चार पहिया वाहन को विलासिता से एक आवश्यकता की ओर ले गया है। हालांकि, इससे एक बिजेनस मार्केट भी क्रियेट हुआ है। कार वॉश बिजनेस उसी का एक हिस्सा है। इस बिजनेस को बिजनेस लोन की सहायता से बड़ा किया जा सकता है।

कार वॉश बिजनेस का भविष्य

चौपहिया वाहनों के बढ़ते उपयोग ने उद्योग को नई सेवाओं या सहायक उपकरण विकसित करने के लिए मजबूर किया है, उनमें से कुछ स्प्रे और सुगंध मशीन, उच्च दबाव वाले पानी पंप, स्प्रे गन, फोमिंग ब्रश आदि सकल लाभ बढ़ाने के लिए हैं।

कारों की लगातार बढ़ती बिक्री के कारण, लोगों ने कार धोने के व्यवसाय में अधिक निवेश करना शुरू कर दिया है, जो कि अधिकांश मालिकों के लिए एक सफलता रही है। इसी के चलते बहुत से लोगों का झुकाव कार वॉश का व्यवसाय खोलने के लिए हो रहा है, लेकिन ऐसा करने के लिए बहुत अधिक शोध, प्रतिस्पर्धा अध्ययन और फाइनेंस की आवश्यकता होती है। यहां पर बिजनेस लोन कारगर साबित होता ह।

कार वॉश बिजनेस प्लान

अपने कार वॉश बिजनेस प्लान बनाना

आपको व्यवसाय की अच्छी समझ रखने के लिए सभी नवीनतम तकनीकों और रुझानों से अवगत होना चाहिए। आपको अन्य कार वॉश सुविधाओं का दौरा करना होगा और यह जानना होगा कि आप किस प्रकार की कार वॉश शुरू करना चाहते हैं (जैसे स्वयं-सेवा, स्वचालित, पानी रहित, पूर्ण विवरण, आदि)

उदाहरण के लिए, जब आर्थिक प्रणाली अच्छी तरह से चल रही होती है, तो लोग कार वॉश का अधिक उपयोग करते हैं। अपने क्षेत्र में कार की बिक्री को जानने से आपको अपने व्यवसाय की सफलता का अनुमान लगाने में मदद मिल सकती है।

आपको अपने क्षेत्र में अन्य समान सुविधाओं पर शोध करने की आवश्यकता है। यदि आपने अपनी कार धोने के लिए पहले से ही एक उचित स्थान चुन लिया है, तो उस आसपास की सभी प्रतिस्पर्धाओं के बारे में जानें। सेवा प्रसाद क्या हैं? विभिन्न पैकेजों की कीमतें क्या हैं? जैसे ही आप विवरण खोजते हैं, सब कुछ नोट कर लें।

बिजनेस के लिए फाइनेंस जुटाना

आप अपने नए कार वॉश व्यवसाय को बैंकों या निजी निवेशकों के माध्यम से फाइनेंस जुटाने का कार्य कर सकते हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने संभावित निवेशक को योजना पेश करें, अपने विचार की व्यवहार्यता दिखाएं। यहां पर आपको जानकारी के लिए बता दें कि कार वॉश बिजनेस विस्तार करने के लिए आपको देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन मिल सकता है।

सही बिजनेस स्थान का चुनाव करना

अपने कार वॉश व्यवसाय के लिए सही स्थान चुनें। एक सफल साइट एक शॉपिंग सेंटर के पास होनी चाहिए, उच्च यातायात, आवासीय क्षेत्र में, सड़क से त्वरित पहुंच होनी चाहिए, विस्तार और व्यवसाय के विकास की अनुमति होनी चाहिए, और कारों के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए। बे, पंप रूम, वैक्यूम और सुखाने वाले क्षेत्रों और कार्यालय की जगह को समायोजित करने के लिए पर्याप्त जगह चुनें।

कार वॉश सेंटर खोलने के लिए आवश्यक परमिट लेना

आवश्यक परमिट और लाइसेंस प्राप्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको परमिट या लाइसेंस की आवश्यकता होगी। हालाँकि, आप किस क्षेत्र में रहते हैं, इसके आधार पर आवश्यकताएं अलग-अलग होंगी।

आवश्यक उपकरण की खरीद करना

आप जो उपकरण खरीदते हैं, वह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस प्रकार की कार वॉश खोलने का निर्णय लिया है और आपके द्वारा दी जाने वाली सेवाएं। पूर्ण-सेवा कार धोने, स्वयं-सेवा कार धोने, या स्वचालित कार धोने की सभी अलग-अलग ज़रूरतें होंगी। आपको वॉशिंग सिस्टम (जैसे मोबाइल वॉश सिस्टम, प्रेशर वॉशर, कन्वेक्टर, सेल्फ सर्विस इक्विपमेंट), केमिकल्स (जैसे क्लीनिंग के लिए सॉल्यूशंस, वैक्स, प्री-सोक्स आदि), ड्रायर्स, वैक्युम, ब्रश, टॉवल में निवेश करना होगा। , पंप, और एक पानी की व्यवस्था और बिलिंग सिस्टम। उपकरणों की खरीद के लिए भी बिजनेस लोन सहायक हो सकता ह।

बिजनेस की मार्केटिंग करना

अपने व्यवसाय का विज्ञापन करने के लिए 360-डिग्री तरीके का उपयोग करें जिसमें सोशल मीडिया, विज्ञापन, पैम्फलेट, फ़्लायर्स, पोस्टर आदि शामिल हैं। आपकी कार धोने के लिए डिस्प्ले एक स्पष्ट संदेश के साथ रंगीन होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि लोग इसे दूर से ही तुरंत नोटिस कर सकें। ग्राहकों को आकर्षित करने का एक लोकप्रिय तरीका कूपन देना या कार वॉश पर छूट देना है।

आपकी सर्विस के मार्केटिंग का एक अनिवार्य पहलू सोशल मीडिया है। एक वेबसाइट शुरू करें और फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि पर अपनी उपस्थिति दर्ज करें। एक कस्टमर लॉयल्टी प्रोग्राम शुरू करने पर विचार करें। यह सुनिश्चित करेगा कि ग्राहक एक बार कूपन का उपयोग करने वाले कुछ लोगों के बजाय बार-बार आते हैं और फिर से वापस नहीं आते हैं।

मेहनती लोगों को काम पर रखना

कार वॉश व्यवसाय में विशेष रूप से लोगों को कुशल, मेहनती, समय का पाबंद और प्रासंगिक अनुभव होना चाहिए।

व्यवसाय को लाभप्रद रूप से चलाने का प्रयास करना

कार वॉश व्यवसाय को लाभदायक बनाने के लिए कुछ विशेष सेवाओं की आवश्यकता होती है। एक सुविधा स्टोर या यहां तक कि एक प्रतीक्षा क्षेत्र जैसी अतिरिक्त सेवाएं आपकी कार धोने को ग्राहकों के लिए अधिक व्यवहारिक बना देंगी।

सेवाओं में मोम, सीलेंट, कालीन शैम्पू शामिल हैं। आप फ्री-स्टैंडिंग डिटेल शॉप की तुलना में इन सेवाओं को कम कीमत पर पेश कर सकते हैं। आपके ग्राहकों के लिए अपनी कार को एक ही स्थान पर धोना और विस्तृत करना भी अधिक सुविधाजनक है। इससे मुनाफा बढ़ता है।

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?