चैनल फाइनेंसिंग

बिजनेस बड़ा करने के लिए चैनल पार्टनरशिप और बिजनेस रिलेशनशिप कायम करना अतिआवश्यक होता है। इसी को चैनल फाइनेंसिंग कहते हैं। चैनल पार्टनरशिप स्थापित करने के लिए अपने सेगमेंट के सभी डीलरो से बिजनेस रिलेशनशिप कायम करना होता है। यह तभी होता है, जब सभी डीलरो के आर्डर मेंनटेन किया जाता है। इसके लिए अतिरिक्त धन की आवश्यकता होती है। यह आवश्यकता बिजनेस लोन के जरिये बहुत आसानी के साथ पूरा हो जाती है। आप चाहें तो ZipLoan से बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन लेकर चैनल फाइनेंसिंग स्थापित कर सकते हैं।

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

चैनल फाइनेंसिंग के बारे में जानकारी

इसे आसान भाषा में समझिए, जब कोई कारोबारी अपने सेगमेंट के सभी डीलर, मर्चेंडाइज़र से बिजनेस डील करता है यानी बिज़नेस के रिलेशनशिप के तहत सामान मंगाने का आर्डर देता है और इसके लिए भुगतान करता है तो इसे चैनल फाइनेंसिंग कहा जाता है। चैनल फाइनेंसिंग का खासियत यह होती है कि एक समय के बाद बायर्स और सप्लायर्स के बीच इतना बेहतरीन बिजनेस रिलेशनशिप बन जाता है कि सामान की डिलीवरी फोन करने पर होने लगती है और पेमेंट कुछ समय बाद दिया जाता है। हालांकि इसके लिए शुरुआत में तय वक्त पर पेमेंट करना अनिवार्य होता है। क्योंकि बिजनेस रिलेशनशिप के लिए विस्वास बनाना सबसे जरुरी होता है।

चैनल फाइनेंसिंग के लिए ZipLoan से लिजिए बिजनेस लोन

ZipLoan एक नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) है। कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में है। सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम यानी एमएसएमई कारोबारीयों को ZipLoan कंपनी से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है। ताकि एमएसएमई कारोबारी अपने बिजनेस का विस्तार आसानी के साथ कर सकें और चैनल पार्टनरशिप और बिजनेस रिलेशनशिप स्थापित कर सकें।

ZipLoan के चैनल फाइनेंसिंग के लिए बिजनेस लोन का सुविधाएं और लाभ

किसी भी बिजनेस में तमाम तरह की आवश्यकता होती है। बिजनेस का वर्किंग कैपिटल भी मैनेज करना होता है। बिजनेस के आर्डर को भी पूरा करना होता है। ऐसे में डीलर से सामान मंगवाने के लिए थोक में धन उपलब्ध करना जरा मुश्किल हो जाता है। यहां पर ZipLoan का बिजनेस लोन बहुत सहायक साबित हो सकता है। बिजनेस लोन की सुविधाएं और लाभ निम्नलिखित हैं:

  • बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में: चैनल पार्टनरशिप और बिजनेस रिलेशनशिप स्थापित करने के लिए तय समय पर धन का होना बहुत आवश्यक होता है। इसीलिए ZipLoan से जब कोई कारोबारी बिजनेस लोन के लिए आवेदन करते हैं और कागजात कम्पलीट होते हैं, तो उस कारोबारी को बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में मुहैया करा दिया जाता है।
  • बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री-पेमेंट चार्जेस फ्री: ZipLoan से मिलने वाला बिजनेस लोन 6 महीने बाद फोर क्लोजर चार्जेस फ्री यानी 6 महीना बाद प्री-पेमेंट चार्जेस फ्री होता है।
  • बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन: ZipLoan द्वारा चैनल फाइनेंसिंग के लिए बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन दिया जाता है।
  • टॉप-अप लोन की सुविधा उपलब्ध: ZipLoan द्वारा अपने वर्तमान ग्राहकों को टॉप-अप लोन की सुविधा दी जाती है। टॉप-अप लोन की सुविधा उन ग्राहकों को मिलती है, जिन ग्राहकों ने 9 EMI का भुगतान ठीक समय पर किया होता है।
  • घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस लोनः ZipLoan से बिजनेस लोन प्रदान करने सभी प्रक्रिया को ऑनलाइन है।
  • आसान EMI: बिजनेस लोन चुकाने के लिए 12 EMI से लेकर 36 EMI का विकल्प दिया जाता है।
  • ZipScore से भी बिजनेस लोन: बिजनेस लोन देने के लिए ZipLoan ना केवल Cibil Score के मापदंडों को फॉलो करता है, बल्कि ZipLoan की एक अलग क्रेडिट स्कोर पॉलिसी भी है। जिसे ZipScore कहा जाता है। ZipScore की गणना कारोबारी की बैंक डीटेल, पिछले 2 सालों की ITR, सिबिल स्कोर और बिजनेस प्रॉफिट मार्जिन इन सभी दस्तावेजों को समायोजित करके किया जाता है। ZipScore से उन एमएसएमई कारोबारियों के लिए बिजनेस लोन प्राप्त करने का अवसर बढ़ जाता है, जिनका क्रेडिट स्कोर किन्हीं कारणों से कम होता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने की पात्रता

बिजनेस को बड़ा करने के लिए सामान की जरुरत तो होती ही है। ऐसे में सबसे सही तरीका होता है- बिजनेस लोन की सहायता लेना। बिजनेस लोन के रुप में वर्किंग कैपिटल लोन लेकर बिजनेस की जरुरते पूरी की जा सकती हैं। देश की प्रमुख नॉन एनबीएफसी ZipLoan द्वारा इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि एमएसएमई लोन की पात्रता बहुत कठिन न हो। पात्रता निम्नलिखित है:

  • बिजनेस 2 साल से अधिक पुराना हो
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख रुपये से अधिक का हो
  • पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल की गई हो। आईटीआर डेढ़ लाख रुपये से अधिक की फाइल होना चाहिए
  • बिजनेस की जगह और घर दोनों अलग – अलग होना चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर या ब्लड रिलेटिव के नाम पर हो।

बिजनेस लोन लेने के लिए जरुरी कागजात

बिजनेस लोन के जरिये बिज़नेस का रिलेशनशिप और चैनल पार्टनरशिप को भी बढ़ाया जा सकता है। ताकि जब जरुरत पड़े तो बड़ी रेंज स्टॉक करने में असानी हो सके। कारोबिरयों की व्यस्तता की अधिकता को ध्यान में रखते हुए मिनिमम डॉक्यूमेंट्स पर 7.5 लाख रुपये तक के बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। आवश्यक कागजातों की सूची निम्नलिखित है:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पिछले 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट (करेंट बैंक अकाउंट होना चाहिए)। बैंक स्टेटमेंट में सालाना 10 लाख रुपये से अधिक का टर्नओवर दर्शाया गया होना चाहिए।
  • पिछले वित्तीय वर्ष में फाइल की आईटीआर की कॉपी।
  • बिजनेस या घर की जगह में से किसी का मालिकाना हक का प्रूफ। प्रूफ खुद कारोबारी के नाम पर हो या ब्लड किसी ब्लड रिलेटिव के नाम पर रहेगा तो भी मान्य किया जाता है।
ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?