डॉक्टरों के लिए बिजनेस लोन

डॉक्टरी का पेशा एक ऐसा पेशा है जिसे भगवान के बाद का दर्जा दिया जाता है। डॉक्टर लोगों का ईलाज करके उन्हें स्वस्थ करते हैं। लोग उन्हें दुआएं देते हैं। किसी भी देश में मेडिकल प्रोफेशनल्स को सम्मान की नजरों से देखा जाता है।

भारत के संबंध में बात करें तो एक सौ तीस करोड़ से अधिक जनसँख्या वाले अपने देश में कुशल डॉक्टरों की बहुत अधिक मांग है। सिर्फ डॉक्टरों की नहीं बल्कि मेडिकल सुविधाओं की भी बहुत अधिक जरूरत है।

भारत में मेडिकल की पढ़ाई सबसे लंबी पढ़ाई मानी जाती है। एक मेडिकल स्नातक होने में 5 साल का समय लग जाता है। क्योंकि एमबीबीएस की डिग्री 5 साल में कम्पलीट होती है। यह भी एक तथ्य है कि मेडिकल की सीटे अपेक्षाकृत बेहद कम हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 11 हजार लोगों पर एक डॉक्टर की तैनाती है। यानी प्रति 11 हजार व्यक्ति 1 डॉक्टर हैं। इस लिहाज से देखा जाये तो लोग अपना ईलाज कैसे कराते होने यह मुश्किल भरा सवाल है।

डब्लूएचओ के तय मानकों के अनुसार 1 हजार लोगों पर 1 डॉक्टर तैनात होना चाहिए। यानी प्रति हजार 1 डॉक्टर होना चाहिए जबकि वर्तमान में 10 हजार लोगों पर 1 डॉक्टर तैनात है। ऐसे देखा जाये तो डॉक्टर अगर अस्पताल चलाते हैं तो उनका बिजनेस हमेशा प्रॉफिट में बना रहेगा।

बहुत से ऐसे एमबीबीएस स्नातक हैं जिन्होंने डिग्री कम्पलीट करने के बाद नौकरी करने के बजाय खुद का अस्पताल खोलना पसंद किया। ऐसा बहुत से मेडिकल स्नातक करते हैं और सोचते हैं। कभी – कभी ऐसा होता है कि अस्पताल खोलने के बाद पैसों की दिक्कत होने लगती है।

ऐसे में डॉक्टर को अपना फैसला सही नहीं लगता क्योंकि उनके यहां जरूरी मेडिकल उपकरण, कम्प्यूटर इत्यादि उपकरणों की कमी हो जाती है। ऐसे में डॉक्टर्स को क्या करना चाहिए? जाहिर से बात है कि वह अपना अस्पताल बंद तो नहीं कर सकता है। उनकों पैसों का इंतजाम करना ही होता है।

यहां पर सभी उद्यमी डॉक्टर्स का मदद मिली ZipLoan कंपनी से। नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी की प्रमुख कंपनी- ZipLoan द्वारा उधमी डॉक्टरों के लिए पैसों की जरूरत को समझा जाता है इसीलिए सिर्फ 3 दिन में 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे प्रदान किया जाता है।

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

ZipLoan से मिलता है डॉक्टरों को बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन

ZipLoan कंपनी फिनटेक सेक्टर की प्रमुख गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) - नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी NBFC प्रमुख है जिससे डॉक्टर्स को 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है।

बिजनेस लोन की उपयोग डॉक्टर्स अपने क्लिनिक में मेडिकल उपकरण खरीदने के लिए, कम्पूटर उपकरण खरीदने के लिए, नई जगह रेंट पर लेने के लिए या अन्य किसी जरूरत को पूरा करने के लिए के लिए कर सकते हैं।

बिजनेस लोन से डॉक्टर चाहें तो अपने एक क्लिनिक के नाम पर दूसरी जगह पर कोई और पिछली वाली क्लिनिक के नाम पर क्लिनिक की नई ब्रांच खोल सकते हैं। बिजनेस लोन की सहायता से डॉक्टर चाहें तो नये स्टाफ भी हायर कर सकते हैं।

डॉक्टरों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ZipLoan द्वारा डॉक्टरों को बेहद न्यूनतम शर्तों पर बिजनेस लोन मुहैया कराया जाता है। बिजनेस लोन की न्यूनतम शर्ते निम्न हैं:

बिजनेस लोन के लिए शर्तें

डॉक्टरों को ZipLoan से बेहद आसान शर्तों पर 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन दिया जाता है। ZipLoan से डॉक्टरों को इन आसान शर्तों पर बिजनेस लोन मिलता है।

  • रजिस्टर्ड क्लिनिक 2 से अधिक पुरानी हो।
  • क्लिनिक का सालाना टर्नओवर 10 लाख से अधिक हो।
  • क्लिनिक के लिए सालाना डेढ़ लाख से अधिक की आईटीआर फाइल होती हो।
    क्लिनिक की जगह या घर की जगह में से कोई एक खुद डॉक्टर के नाम पर हो। (यह माता – पिता, भाई – बहन, पति – पत्नी, पुत्र – पुत्री के नाम पर हो तो भी मान्य किया जाता है।)

जो डॉक्टर- मेडिकल प्रोफेशनल्स इन आसान शर्तों को पूरा करते हैं वह बहुत कम कागजी दस्तावेजों पर ZipLoan से 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं।

ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए जरूरी कागजत

नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – एनबीएफसी ZipLoan द्वारा डॉक्टरों के लिए तत्कालीन पैसों की जरूरत को समझा जाता है। इसलिए न्यूनतम कागजातों पर बिजनेस लोन मुहैया कराया जाता है। बिजनेस लोन के लिए निम्न कागजातों की जरूरत पड़ती है:

  • क्लिनिक का रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र
  • 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • फाइल की गई आईटीआर की कॉपी
  • घर या क्लिनिक की जगह में से किसी एक का मालिकाना हक का प्रूफ। (यह माता – पिता, भाई – बहन, पति – पत्नी, पुत्र – पुत्री इत्यादि में से किसी के नाम पर हो तो भी मान्य किया जाता है।)

इस तरह से हम देखें तो कोई भी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल अगर इन आसान शर्तों को पूरा करते हैं और जरूरी कागजातों को जमा करते हैं तो वह ZipLoan के बिजनेस लोन का लाभ उठा सकते हैं। ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का फायदा बहुत है।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदें

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोनजहां बैंक या दूसरी कंपनियों से लोन लेने के लिए प्रॉपर्टी के पेपर गिरवी रखना पड़ता है वहीं ZipLoan से 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन लेने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है।
प्री पेमेंट चार्जेस फ्रीअधिकतर बैंक और लोन देने वाली कंपनी लोन तय समय से पहले क्लोज करने पर चार्ज लगाती हैं वहीं ZipLoan का बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री है। यानी 6 महीने बाद कभी भी डॉक्टर चाहें तो लोन बंद कर सकते हैं, एक भी पैसा अधिक नहीं देना होगा।
सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोनअगर आपको भूख आज लगे और खाना दो दिन बाद मिले तो कैसा लगेगा? जाहिर सी बात है कि अच्छा नहीं लगेगा। ठीक इसी तरह जहां बैंक और दूसरी कम्पनियां लोन देने में लंबा समय लगाती हैं वही ZipLoan से सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन मिल जाता है।
टॉप-अप लोन की सुविधाZipLoan द्वारा क्लिनिक चलाने में पैसों की जरूरत को समझा है। इसलिए टॉप-अप लोन की सुविधा भी दी जाती है। टॉप-अप के तौर पर 2.5 लाख तक लोन और अधिक मिल जाता है। यहां यह बताना जरूरी है कि टॉप-अप लोन उन्हीं को मिलता है जिनकी 9 मंथली ईएमआई ठीक तरह से कटी होती है।

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?