क्या बिजनेस लोन की ब्याज दरें घटती है

लोन एक फाइनेंशियल प्रोडक्ट है। जिसके ऊपर ब्याज लगता है। ब्याज दर दो प्रकार की होती है। स्थिर ब्याज दर और फ्लोटिंग ब्याज दर। आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan द्वारा स्थिर ब्याज दर पर 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, आसान पात्रता पर सिर्फ 3 दिनों* में प्रदान किया जाता है। 

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

ब्याज दर के बारे में जानकारी

ब्याज एक ऐसा चार्ज है जो उधार ली गयी संपत्ति (लोन) के लिए किया जाता है। यह उधार लिए गए पैसे के लिए अदा की गयी कीमत है या जमा धन से अर्जित किया गया पैसा है। जिन संपत्तियों को ब्याज के साथ उधार दिया जाता है उनमें शामिल हैं धन, शेयर, किराए पर खरीद द्वारा उपभोक्ता वस्तुएं, प्रमुख संपत्तियां जैसे विमान और कभी-कभी वित्त पट्टा व्यवस्था पर दिया गया पूरा कारखाना. ब्याज की गणना परिसंपत्तियों के मूल्य पर ठीक उसी प्रकार की जाती है जैसे पैसे पर। 

क्या बिजनेस लोन की ब्याज दरें घटती है

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि ब्याज दर मुख्य रुप से दो प्रकार की होती हैं। स्थिर और फ्लोटिंग। स्थिर ब्याज दर जब एक बार तय हो जाती है तो लोन के समाप्त होने तक वही ब्याज दर लागू रहती है। उदाहरण के लिए देखिए। माना किसी व्यक्ति को 5 लाख रुपये स्थिर ब्याज दर पर 12% की वार्षिक ब्याज दर पर मिला है। अब वह व्यक्ति जब तक लोन चुका नहीं देता है तब कर उनके लोन पर 12% की ही वार्षिक ब्याज दर लागू रहेगी। 

वहीं फ्लोटिंग ब्याज दर में जैसे – जैसे लोन की धनराशि कम होती जाती है, वैसे – वैसे ब्याज दर भी घटती जाती है। इसे उदाहरण के तौर पर देखिए- माना किसी व्यक्ति को 5 लाख रुपये फ्लोटिंग ब्याज दर पर मिलता है। इस लोन पर 18% की ब्याज दर लागू होती है। अब यह लोन जैसे – जैसे कम होगा, वैसे – वैसे ब्याज दर भी कम होती जाएगी। अगर लोन 5 लाख से घटकर 2 लाख तक आ जाता है तो ब्याज दर 18% से घटकर 12% तक आ जाएगी। 

निष्कर्ष के रुप में हम कह सकते हैं कि बिजनेस लोन की ब्याज दर लोन के प्रकार पर निर्भर करती हैं। अगर लोन स्थिर ब्याज दर पर है तो ब्याज दर भी स्थिर होगी। अगर लोन फ्लोटिंग ब्याज दर पर है तो ब्याज दर लोन की धनराशि के साथ घटती जाएगी। 

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?