बिजनेस लोन लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखें

व्यापार चलाने के लिए नियमित धन का आना अनिवार्य होता है। जब फंड की कमी होती है तो व्यापारी बिजनेस लोन लेने के बारे में सोचते हैं। कई बार बिजनेस लोन की शर्तें आसान होती है तो कई बार कुछ छुपी शर्तें होती हैं। जिसके कारण बाद में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। हालांकि ZipLoan द्वारा बहुत ही आसान शर्तें पर 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन और 3 लाख रुपये तक का लाइन ऑफ क्रेडिट प्रदान किया जाता है। 

बिजनेस लोन लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए 

लोन एक फाइनेंशियल प्रोडक्ट होता है। इसपर ब्याज भी लगता है। जिसके कारण वास्तविक धन से अधिक चुकाना होता है। इसीलिए लोन का चुनाव करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है।  

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

लोन लेते वक्त इन बातों का ध्यान रखें

बिजनेस लोन लेते वक्त निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए- 

ब्याज दर हाई न हो: लोन के बारे में जो सबसे अधिक परेशान करने वाली बात है, वह है ब्याज दर। जितना अधिक ब्याज दर होगा, लोन उतना ही महंगा होगा। इसलिए उसी संस्थान से लोन लेना का विचार करें, जहां से वाजिब ब्याज दर पर बिजनेस लोन मिलता हो।  

बहुत अधिक कागजातों की मांग न की जाती हो: लोन है तो स्वभावित तौर पर कागजात की मांग होगी। लेकिन इतना अधिक कागजात न मांगा जाता हो कि व्यापारी अपना बिजनेस छोड़कर सिर्फ कागज ही जुटाने लग जाएं। आपकी सहायता के लिए बता दें कि ZipLoan द्वारा सिर्फ 4 कागजों पर बिजनेल लोन मिलता है। 

सिबिल स्कोर ठीक होना चाहिए: पूरा लोन का मार्केट क्रेडिट स्कोर यानी सिबिल स्कोर पर चलता है। अगर सिबिल स्कोर 700 से अधिक है तो लोन मिलने में किसी तरह की कोई समस्या नहीं होगी। इसीलिए सिबिल स्कोर का 700 से अधिक होना जरुरी है। 

एक समय पर एक से अधिक लोन के लिए आवेदन न करें: अगर एक समय में एक से अधिक लोन आवेदन होता है तो सिबिल स्कोर प्रभावित होता है। जिसकी वजह से ग्राहक की साख खराब होता है। यहां पर यह सुझाव है कि पहले अच्छे से रिसर्च करने के बाद ही लोन के लिए आवेदन करना चाहिए। 

कोई छुपी हुई शर्त न हो: कई बार ऑफर लेटर में बहुत छोटे अक्षर में लोन की कुछ छुपी शर्तें लिखी होती हैं। यही शर्तें बात में परेशानी खड़ी करती हैं। यहां पर यह सुझाव है कि लोन ऑफर पर साइन करने से पहले अपने लोन अधिकारी से अपनी हर शंका का समाधान कर लेना अनिवार्य होता है।  

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?