नर्सरी प्लांट बिज़नेस प्लान

पर्यावरण का संतुलन बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक पेड़ का होना जरुरी है। यही कारण है कि लोग अब पेड़ पौधे लगने की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। जिसका सीधा लाभ नर्सरी प्लांट बिजनेस संचालकों को मिल रहा है। नर्सरी प्लांट बिजनेस एक शानदार व्यवसाय है। इसमें अगर बिजनेस लोन का तड़का मिल जाता है तो और विस्तारित हो जाता है। नर्सरी प्लांट बिजनेस प्लान बनाना जानिए। 

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

नर्सरी बिजनेस का भविष्य 

पौध नर्सरी व्यवसाय अद्वितीय है, हालांकि उन लोगों के लिए दिलचस्प है जो वृक्षारोपण, बागवानी पसंद करते हैं और बागवानी गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। कई व्यवसाय मालिकों ने आवासीय और व्यावसायिक दोनों उद्देश्यों के लिए विभिन्न प्रकार के पौधों को उगाने और बेचने में रुचि प्रदर्शित की है। प्लांट नर्सरी व्यवसाय का स्वामित्व और प्रबंधन एक व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है, क्योंकि इस उद्योग में बड़े पैमाने पर खरीदारों से निपटने के लिए प्रत्यक्ष विक्रेता शामिल हैं। इस प्रकार के व्यवसाय में कोई मध्यस्थ नहीं होता है, न ही कोई तीसरा पक्ष या भागीदार होता है। 

नर्सरी प्लांट बिजनेस

पौध नर्सरी के लिए बिजनेस प्लान लिखना तुलनात्मक रूप से आसान और कम जटिल है। प्राथमिक कार्य इस व्यवसाय को शुरू करने के कारण का उल्लेख करना है, इसके बाद नर्सरी व्यवसाय की प्रकृति और विवरण का उल्लेख करना है। बिजनेस प्लान अधूरी है, यदि इसमें दी जाने वाली सेवाओं का वर्णन नहीं किया गया है। इसमें व्यवसाय के प्रत्येक विवरण और उसके घटकों जैसे पौधों के प्रकार, उपकरण और मशीनरी, नर्सरी परिसर, वृक्षारोपण क्षेत्र, संख्या और प्रकार के बर्तन, और बीज, पौधे, उर्वरक, शेड, ग्रीनहाउस पौधों, पॉली सुरंगों के उपयोग का वर्णन करना चाहिए। आदि। 

बिजनेस प्लान में नर्सरी के प्रकारों का वर्णन करना

पौध नर्सरी विभिन्न प्रकार की हो सकती है, जैसे थोक नर्सरी, खुदरा नर्सरी या मेल-ऑर्डर नर्सरी। यह व्यवसाय के मालिकों पर निर्भर है कि वे अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए इन प्रकारों में से चुनें। इसके अलावा, एक व्यवसाय स्वामी अपनी नर्सरी की प्रकृति का भी वर्णन कर सकता है, चाहे वह बल्क प्लांट डिस्ट्रीब्यूशन नर्सरी, लैंडस्केप प्लांट नर्सरी, ट्रेड प्लांट नर्सरी या मार्केट प्लांट नर्सरी हो। व्यापार योजना में बिक्री के लिए विशेष प्रकार के पौधों का भी उल्लेख किया जा सकता है। 

फाइनेंशियल प्लांनिंग करना

नर्सरी व्यवसाय शुरू करने में सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक सही समय पर सही वित्तीय निर्णय लेना है। वित्तीय नियोजन के एक भाग के रूप में, नर्सरी बिजनेस प्लानओं में कैश फ्लो, वर्किंग कैपिटल, बजट, लाभ और हानि पूर्वानुमान, साथ ही उपयोग किए गए लगभग हर उत्पाद या सेवाओं की वित्तीय जानकारी शामिल होनी चाहिए। लागत भी वित्तीय निर्णय का एक अनिवार्य तत्व है जिसमें फर्नीचर, उपकरण और मशीनरी, उर्वरक, बीज, पौधे, परिसर आदि जैसे उत्पादों में निवेश की जाने वाली अनुमानित राशि शामिल होगी। 

अगर कहीं से बिजनेस लोन लेना का प्लान हो तो भी उसका जिक्र किया जाना आवश्यक है। अगर नर्सरी बिजनेस का विस्तार करना हो या कोई नया उपकरण की खरीद करना हो तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन बहुत आसानी के साथ मिल सकता है। यहां से मिलने वाला लोन 6 माह बाद प्री-पेमेंट चार्जेस फ्री होता है। 

व्यवसाय का पंजीकरण करवाना 

सरकारी लोन सुविधाओं का लाभ तभी मिलता है, जब व्यवसाय सरकारी की नजरों में वैध होता है। वैध व्यवसाय बनाने के लिए व्यवसाय का पंजीकरण कराना अनिवार्य होता है। बिजनेस प्लान में प्लांट नर्सरी व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक पंजीकरण, प्रमाण पत्र, लाइसेंस और परमिट के सभी विवरण भी होने चाहिए। संबंधित अधिकारियों और अधिकार क्षेत्र से प्राप्त करने के लिए कई अनुमतियां आवश्यक हैं। इसलिए, व्यवसाय मालिकों को सभी दस्तावेजों से पूरी तरह सुसज्जित होना चाहिए। व्यवसाय के मालिकों को भी व्यवसाय के कार्यकाल के दौरान पालन किए जाने वाले सभी नियमों और विनियमों के बारे में पता होना चाहिए। 

परिसर या वृक्षारोपण क्षेत्र का विवरण 

बिजनेस प्लान में व्यवसाय स्वामी द्वारा सर्वोत्तम तरीके से उपयोग किए जाने वाले संयंत्र नर्सरी क्षेत्र का विवरण होना चाहिए। बनने वाले ग्रीनहाउस, व्यवसाय विस्तार मॉडल, पॉली टनल संरचना, पौधों के उपयोग और भविष्य की व्यावसायिक योजनाओं से संबंधित जानकारी। 

मार्केट रिसर्च और रणनीतियाँ 

एक बिजनेस प्लान में विपणन तकनीकों और प्रचार गतिविधियों का उल्लेख करना भी आवश्यक है। प्रचार और विपणन अभियानों के अनुमान और लागत का उल्लेख किया जाना चाहिए। यहां तक कि विज्ञापन तकनीक और लक्ष्य और दृष्टि के साथ लक्ष्य हासिल करने के तरीकों को भी नर्सरी बिजनेस प्लान में स्पष्ट रूप से दर्शाया जाना चाहिए। 

काम पर आवश्यक कर्मचारी रखना 

बिजनेस प्लान में प्रबंधन, कर्मचारियों, कर्मचारियों और कर्मचारियों की विस्तृत जानकारी का उल्लेख किया जाना चाहिए, जिसमें उनके वेतन और अतिरिक्त भत्ते, यदि कोई हो, शामिल हैं। व्यवसाय योजना में उनकी विशेषज्ञता के साथ-साथ श्रमिकों के कौशल और प्राथमिक कार्य जिम्मेदारियों से संबंधित जानकारी होनी चाहिए। साथ ही, यह इंगित करना चाहिए कि क्या व्यवसाय एकमात्र स्वामित्व, साझेदारी या किसी अन्य स्वामित्व संरचना के रूप में संचालित होगा। 

बिजनेस लोन के लिए अनुरोध करना

यदि व्यवसाय के मालिकों को धन की आवश्यकता होती है, तो वे वित्तीय संस्थानों तक पहुँच सकते हैं और अपनी वर्किंग कैपिटल की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, व्यवसाय के कैश फ्लो को बढ़ाने के लिए या व्यवसाय के विस्तार के उद्देश्यों के लिए बिजनेस लोन ले सकते हैं। नर्सरी बिजनेस प्लान व्यवसाय के मालिकों को सुझाव दिया जाता है कि वह अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन बहुत आसानी से साथ सिर्फ 3 दिनों* में प्राप्त कर सकते हैं। 

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?