इनवॉइस फाइनेंसिंग क्या है?

इनवॉइस फाइनेंसिंग का मतलब अकाउंट में धन न होते हुए भी प्रोडक्ट के भरोसे इनवाईस यानी रशीद काटकर भुगतान करने से है। बिजनेस में ऐसा कई बार होता है कि तत्काल में कारोबारी के पास धन नहीं होता है। लेकिन ऐसी जरूरत आन पड़ती है, जिसके लिए तत्काल धन की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में इनवॉइस के जरिये भुगतन किया जाता है।

इसे इस तरह भी समझा जा सकता है कि जब लेनदारों की बकाया इनवॉइस आपकी वर्किंग कैपिटल (कार्यशील पूंजी) को ब्लॉक करती है, तब इनवॉइस फाइनेंसिंग के जरिये बिजनेस में जरूरत जैसे इन्वेंटरी का स्टॉक बढ़ाने में लगने वाला धन की जरूरत को पूरा करना, सेलरी के रुप में दिया जाने वाला धन का भुगतान करना, सप्लायरों के बकाया का पुनर्भुगतान करना, कार्यशील पूंजी इत्यादि को मेंटेन करने में मदद होती है।

जिन कारोबारियों को तत्काल धन की जरूरत होती है, उन्हें बिजनेस लोन का सहारा लेना चाहिए। आपको जानकारी के लिए बता दें कि एमएसएमई कारोबारियों को ZipLoan से बिना गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन मिलता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

बिजनेस में धन की जरूरत पड़ने पर टर्म बिजनेस लोन लीजिये

व्यापार ऋण एक नया टर्म है। यह टर्म पिछले 20 सालों में शुरु किया। बिजनेस लोन टर्म खासतौर से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों यानी एमएसएमई कारोबारियों की जरूरतों को ध्यान में रखकर शुरु किया गया है। बिजनेस लोन टर्म का उपयोग संयुक्त रुप से बैंकिंग संस्था और गैर बैंकिंग संस्था द्वारा किया जाता है।
व्यापार ऋण से संबंधित कई लोगों का यह सवाल होता है की जब वह पर्सनल लोन लेकर अपना बिजनेस चला सकते हैं, तो उन्हें बिजनेस लोन लेने की क्या आवश्यकता है? इस सवाल है उत्तर है की बिजनेस लोन लेने से कारोबारी को कई फायदा होता है। सबसे बड़ा फायदा यह मिलता है की कारोबारी को टैक्स में छूट मिल जाती है।

सबसे बड़ी बात यह है की बिजनेस लोन के जरिये बिजनेसमैन अपना बिजनेस सही तरीके से मैनेज कर पाते हैं। बिजनेस में जरूरी चीजों की खरीदारी कर पाते हैं। बिजनेस का वर्किंग कैपिटल मैनेज कर पाते हैं। जरूरत पड़ने पर पुराने बिजनेस के नाम से बिजनेस का कोई नया ब्रांच किसी और जगह पर शुरु करते हैं।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कैसे किया जाता है?

कारोबारी को जब बिजनेस लोन की जरूरत होती है, तब वह बिजनेस लोन लेने के बारे में विचार करते हैं। कई बार कारोबारियों से सामने यह समस्या खड़ी हो जाती है की बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कैसे करें।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करने का दो प्रमुख तरीका है। पहला ऑनलाइन बिजनेस लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है, दूसरा तरीका है की बिजनेस लोन के लिए ऑफलाइन तरीके से अप्लाई किया जा सकता है।

बिजनेस लोन के लिए ऑनलाइन तरीके से अप्लाई करना

आज के दौर में लगभग सभी काम ऑनलाइन कर दिया गया है। ऑनलाइन से बैंकिंग सेक्टर भी अछूता नहीं है। वर्तमान में सभी बैंकों और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – एनबीएफसी का सभी सिस्टम ऑनलाइन हो गया है।

बिजनेस लोन के लिए ऑनलाइन तरीके से अप्लाई करने के लिए कारोबारी को कुछ इस तरह का स्टेप फ़ॉलो करना चाहिए:

बिजनेस लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन

ऑफलाइन फॉर्म भरने का मतलब होता है, बैंक या एनबीएफसी कंपनी में फिजिकली जाकर फॉर्म जमा करना। या यह भी हो सकता है कि आप किसी ऐसे एजेंट को पकड़ें जो बिजनेस लोन / लोन दिलवाता हो। उस एजेंट को अपना सभी जरूरी कागजात दे दीजिये, वह आपका बिजनेस लोन आवेदन बैंक या एनबीएफसी कंपनी में लेकर जमा कर देगा।

ZipLoan से प्राप्त करिये सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

फिनटेक क्षेत्र की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) ZipLoan द्वारा कारोबारियों की आर्थिक समस्या को समझा जाता है। कारोबारियों की आर्थिक जरूरत को देखते हुए ZipLoan द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम श्रेणी के कारोबारियों को 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है।

इसी के साथ आपको बता दें कि ZipLoan कंपनी के यहां 2.5 लाख तक की टॉप – अप लोन की सुविधा भी उपलब्ध है। टॉप – अप लोन की सुविधा उन सभी कारोबारियों को मिलती है जो कारोबारी अपने लोन की न्यूनतम 9 EMI सफलतापूर्वक भुगतान कर देते हैं।

बिजनेस लोन की पात्रता

ZipLoan कंपनी इस बात को समझती है कि लोन की पात्रता शर्ते अधिक लगाने से जरूरतमंद कारोबारी बिजेनस लोन प्राप्त करने से वंचित रह जायेंगे। इसीलिए ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्ते न्यूनतम रखी गई हैं। शर्ते निम्न हैं:

बिजनेस लोन के लिए चाहिए ये कागजी दस्तावेज

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदें

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन: ZipLoan द्वारा प्रदान किया जाने वाला बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी होता है। यानी ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है।

सिर्फ 3 दिन में बिजनेस लोन: ZipLoan द्वारा कारोबारियों को पैसों की जरूरत को समझा जाता है। इसीलिए कारोबारियों को सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

न्यूनतम कागजातों पर लोन: सरकारी बैंक और एनबीएफसी कंपनियों में ZipLoan एक ऐसी कंपनी है जहां से सिर्फ 4 कागजातों पर बिजनेस लोन मिलता है।

प्री-अप्रूव्ड टॉप-अप लोन सुविधा: ZipLoan कंपनी से 1 से 7.5 लाख तक बिजनेस लोन मिलता है। लेकिन 2.5 लाख तक प्री-अप्रूव्ड लोन सुविधा भी प्रदान करता है। प्री-अप्रूव्ड लोन की सुविधा उन सभी कारोबारियों को मिलती है जिनके द्वारा अपने लोन की कम से कम 9 EMI का भुगतान कर दिया गया होता है।

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?