फ्लेक्सी लोन Vs टर्म लोन: कौन सा है बेहतर?

फ्लेक्सी लोन तब लिया जाता है, जब कोई पैसों की अचानक आवश्यकता हो जाती है। मतलब जब पैसों की इमरजेंसी के तौर जरूरत होती है तो, जिस बैंक में खाता होता है, उसी बैंक से फ्लेक्सी लोन प्राप्त किया जा सकता है। जबकि, टर्म लोन फ्लेक्सी लोन के बिल्कुल अलग है। टर्म लोन एक समान्य तरह का लोन है। टर्म लोन की खास बात यह है कि टर्म लोन बैंकों के आलावा नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) से भी मिलता है।

टर्म लोन के तौर पर पर्सनल लोन, बिजनेस लोन, व्हीकल लोन, होम लोन इत्यादि दिया जाता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) ZipLoan द्वारा एमएसएमई कारोबारियों को 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है। आइये फ्लेक्सी लोन और टर्म लोन के बारें में विस्तार से समझते हैं।

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

फ्लेक्सी लोन क्या होता है?

यह न्यू एरा का फाइनेंशियल प्रोडक्ट है। फ्लेक्सी लोन को कस्टमर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इसे हम मोबाइल टॉप – अप रिचार्ज की तरह भी देख सकते हैं, जब किसी मोबाइल कस्टमर के वर्तमान रिचार्ज का बैलेंस समाप्त हो जाता है, तो वह कुछ पैसों का टॉप-अप करवा लेता है और बकाया वैधता का इस्तेमाल करता है।

फ्लेक्सी लोन सिर्फ पर्सनल लोन के तौर पर मिलता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि फ्लेक्सी लोन प्री अप्रूव्ड होता है। मतलब पहले से ही मंजूर किया गया लोग होता है। इसलिए इस लोन की डिसबर्सल प्रक्रिया बहुत तेज होती है। इस लोन को प्रपात करने के लिए लिए कस्टमर को कोई अतिरिक्त कागजात इत्यादि नहीं देना होता है, क्योंकि खाता खुलवाते समय ही सभी कागजात जम किये गये होते हैं।

फ्लेक्सी लोन की खासियत

  • ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्राप्त होना: फ्लेक्सी लोन के तौर बैंक से ग्राहक को एक क्रेडिट लिमिट दी जाती है। इस क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल ग्राहक इमरजेंसी में पड़ी पैसों की जरूरत के वक्त कर सकता है। मतलब जब ग्राहक को पैसों की तत्काल में जरूरत हो तो वह अपने क्रेडिट लिमिट के तहत धन निकाल सकता है। ग्राहक द्वारा निकाला गया धन ही फ्लेक्सी लोन के तौर पर जुड़ जाता है। मतलब ग्राहक को अलग से लोन के लिए आवेदन नहीं करना पड़ता है।
  • प्री पेमेंट चार्जेस की झंझट से छुटकारा: फ्लेक्सी लोन प्री पेमेंट चार्जेस फ्री होता है। मतलब ग्राहक जब चाहे तब फ्लेक्सी लोन के तौर पर ली गई रकम का भुगतान एक साथ कर सकता है। इसके लिए ग्राहक को किसी प्रकार का कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होता है।
  • सिर्फ निकाली गई रकम पर ब्याज: फ्लेक्सी लोन की सबसे बेहतरीन सुविधा यह है कि ग्राहक क्रेडिट लिमिट में से धन निकालना है या उपयोग करता है, ग्राहक को सिर्फ उसी धन पर ब्याज देना होता है। उदाहरण के तौर देखिये: माना नरेंद्र की क्रेडिट लिमिट 7 लाख रुपये है। नरेंद्र ने अपनी आवश्यकतानुसार केवल 2 लाख रूपये ही खर्च किया। अब नरेंद्र को सिर्फ 2 लाख रुपये पर ही ब्याज चुकाना होगा। 5 लाख रुपये पर नहीं।

टर्म लोन क्या होता है?

टर्म अर्थ समय से है। मतलब समयावधि पर आधारित होने वाला लोन टर्म कहा जाता है। टर्म लोन तीन तरह का होता है।

  • शार्ट टर्म लोन (छोटी अवधि के लिए लोन)
  • इंटरमीडिएट टर्म लोन (मीडियम अवधि के लिए मिलने वाला लोन)
  • लॉन्ग टर्म लोन (लंबी अवधि के लिए मिलने वाला लोन)

शार्ट टर्म लोन: यह छोटी अवधि के लिए मिलने वाला लोन होता है। शार्ट टर्म लोन समान्य तौर पर 12 महीने से लेकर 18 महीने के लिए मिलता है। हालंकि, कुछ बैंक और वित्तीय संस्थान 60 महीने यानी 5 साल तक के लिए भी शार्ट टर्म लोन प्रदान करते हैं। शार्ट टर्म लोन खास बात यह है कि यह लोन बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है। बैंकों के आलावा बड़ी संख्या में एनबीएफसी भी शार्ट टर्म लोन मुहैया कराती हैं।

इंटरमीडिएट टर्म लोन: टर्म लोन में इस लोन का स्थान मध्यम है। इंटरमीडिएट टर्म लोन न तो बहुत छोटी अवधि के लिए मिलता है और न ही बहुत बड़ी अवधि के लिए मिलता है। इंटरमीडिएट टर्म लोन 36 महीने यानी 3 साल से शुरु होकर 60 महीने यानी 5 साल तक के लिए मिलता है। इंटरमीडिएट टर्म लोन भी बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है। इस प्रकार के लोन का इस्तेमाल अक्सर कारोबारी अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए करते हैं।

लॉन्ग टर्म लोन: टर्म लोन में लॉन्ग टर्म लोन सबसे हैवी कैटेगरी का लोन होता है। लॉन्ग टर्म लोन लंबी अवधि के लिए मिलता है। लॉन्ग टर्म लोन की अवधि 25 साल से 40 साल तक होती है। मतलब लॉन्ग टर्म लोन ग्राहक को 25 साल से 40 साल तक के लिए मिलता है। लॉन्ग टर्म सिक्योर्ड लोन होता है। मतलब लॉन्ग टर्म लोन लेने के लिए ग्राहक को कोई प्रॉपर्टी गिरवी रखना पड़ता है। इस प्रकार के लोन में अक्सर व्हीकल लोन, होम लोन और बड़े उद्योगों के लिए मिलने वाले लोन आते हैं।

इस तरह से देखा जाए तो तीनों ही तरह का टर्म लोन अलग – अलग ग्राहकों की सुविधा के लिए होता है। कारोबारी या लोग टर्म लोन काफी सोच-विचार करके लेते हैं। टर्म लोन जब भी लिया जाता है तो वह किसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए लिया जाता है।

फ्लेक्सी लोन Vs टर्म लोन: कौन सा है बेहतर?

फ्लेक्सी लोन की अपनी विशेषताएं हैं और टर्म लोन की अपनी विशेषताएं हैं। दोनों का कोई टकराव या मुकाबला नहीं है। क्योंकि फ्लेक्सी लोन एक निश्चित दायरे में मिलता हैं। वहीं टर्म लोन लोगों की जिंदगी बदल सकता है। क्योंकि टर्म लोन किसी भी व्यक्ति को उसकी लंबी अवधि की योजनाओं के पूर्ण करने में सहयोग करता है। जैसे कोई कारोबारी अपना बिजनेस बढ़ाना चाहता है तो लेकिन उसके पास पर्याप्त धन उपलब्ध नहीं है, तो वह टर्म लोन के तौर पर बिजनेस लोन लेकर अपना बिजनेस बढ़ा सकता है।

ZipLoan से मिलता है बिजनेस बढ़ाने के लिए बिजेनस लोन

टर्म लोन प्रदान करने वाली देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से एमएसएमई कारोबारियों को 7.5 लाख रुपये का तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है। ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने की पात्रता निम्न है:

  • बिजनेस 2 साल से अधिक पुराना होना चाहिए।
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख रुपये से अधिक होना चाहिए।
  • बिजनेस के लिए पिछले साल की आईटीआर फाइल की गई होनी चाहिए। आईटीआर डेढ़ लाख रुपये से अधिक की फाइल होना चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद कारोबारी के नाम पर या ब्लड रिलेटिव के नाम होना चाहिए।

ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए जरूरी कागजात

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पिछले 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • फाइल की गई आईटीआर की कॉपी
  • घर या बिजनेस की जगह में से किसी एक मालिकाना हक का प्रूफ (अपना या ब्लड रिलेटिव का)

ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने का लाभ

  • सिर्फ 3 दिन* में लोन डिसबर्स।
  • लोन के लिए कुछ गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं।
  • 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री।
  • न्यूनतम शर्तें और जरूरी कागजात।
  • टॉप-अप लोन की सुविधा।

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?