महिला उद्यम निधि योजना

महिला उद्यम निधि योजना का अर्थ महिला कारोबारियों के लिए धन का इंतजाम करने वाली योजना से है। महिला कारोबारियों के लिए धन का इंतजाम स्मॉल इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक (SIDBI) के द्वारा किया जा रहा है। महिला कारोबारियों के लिए सिडबी द्वारा शुरु की गई योजना का नाममहिला उद्यम निधि योजनाहै। 

महिला उद्यम निधि योजना के तहत सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उधमी महिला कारोबारियों को अपना कारोबार सतत तरीके से चलाने के लिए 10 लाख रुपया तक का बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। इस योजना का मूल मकसद महिला कारोबारियों को बढ़ावा देना है। 

सिडबी द्वारा प्राप्त बिजनेस लोन की सहायता से महिला कारोबारी अपने एमएसएमई कारोबार में नई मशीनरी खरीद सकती हैं और कारोबार की जरूरत के मुताबिक महिला उद्यम निधि का उपयोग कर सकती हैं।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

महिला उद्यम निधि योजना का मूल मकसद क्या है?

जिन सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम यानी एमएसएमई सेक्टर के उपक्रम यथा मैन्यूफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर के कारोबार की मालिक महिलाएं हैं। उनके लिए यह योजना शुरु की गई है। इस योजना के पीछे सिडबी के मंशा महिला उधमियों को प्रोत्साहन देना है।

महिला उद्यम निधि योजना की शुरुवात स्मॉल इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक (SIDBI) द्वारा महिला कारोबारियों को कम ब्याज दरों पर आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना का मूल मकसद महिला उद्योग को बढ़ावा देना है। 

महिला उद्योग निधि योजना द्वारा प्रदान किए जाने वाले बिजनेस लोन का उपयोग मध्यम और छोटे व्यवसाय (MSME) से जुडी गतिविधियों कैसे प्रोडक्शन और मैन्यूफैक्चरिंग इत्यादि के कार्यों के लिए किया जा सकता है।

महिला उद्यम निधि योजना में क्या लाभ मिलता है?

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि यह योजना महिला कारोबारियों के लिए किसी प्रकार की निधि योजना है। मतलब फंड से जुड़ी योजना है। यह बिल्कुल सत्य बात है कि इस योजना में महिला कारोबारियों को बिजनेस लोन मिलता है। 

महिला उद्यम निधि योजना में महिला कारोबारियों को पुराना बिजनेस का विस्तार करने के लिए या कोई नया बिजनेस शुरु करने के लिए 10 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन बैंक की तरफ से दिया जाता है। खास बात यह है कि इस बिजनेस लोन पर बहुत कम ब्याज दर लगाई जाती है।

यहां एक बात साफ कर देना आवश्यक है कि इस योजना को सिडबी ने जरुर शुरु किया है लेकिन बिजनेस लोन सिडबी के अप्रूवल पर सभी सरकारी बैंकों से मिलता है। इसी के साथ यह भी बता देना उचित है कि बिजनेस लोन ब्याज दर सभी बैंकों की अलग – अलग हो सकती है। 

यह जरूरी नहीं है कि सभी बैंकों की ब्याज दर समान ही हो। महिला उद्यम निधि योजना से प्राप्त होने वाले बिजनेस लोन की मियाद यानी लोन वापसी का समय 5 साल से लेकर 10 साल तक के बीच (5 वर्ष की लोन मोरेटोरियम समय) होता है। मतलब महिला उद्यमी बिजनेस लोन की वापसी 5 साल से लेकर 10 साल के मध्य कर सकती हैं।

महिला उद्यम निधि योजना का लाभ लेने की शर्तें 

महिला उद्यम निधि योजना के बारें में महत्वपूर्ण बातें 

किन उद्योग/बिजनेस के लिए महिला उद्यम निधि योजना से लोन मिलता है 

जिन उद्योग/बिजनेस के लिए महिला उद्यम निधि योजना से लोन मिलता है, उनकी लिस्ट निम्न है:

इत्यादि उद्योग।बिजनेस को महिला उद्यम निधि योजना के तहत 10 लाख तक का बिजनेस लोन मिलता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि सबसे पहले पंजाब नेशनल बैंक द्वारा महिला उद्यम निधि योजना के तहत बिजनेस लोन देना शुरु किया गया था। फिर धीरे – धीरे सभी बैंकों द्वारा महिला उद्यम निधि योजना के तहत लोन देना शुरु कर दिया गया।

महिला कारोबारियों को ZipLoan से सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन मिलता है

देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी यानी एनबीएफसी ZipLoan द्वारा देश के कारोबारियों को 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ दिन में, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है। खास बात यह है की ZipLoan द्वारा मिलने वाला बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री होता है। 

बिजनेस लोन की पात्रता 

बिजनेस लोन लेने के लिए जरूरी कागजी दस्तावेज 

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड 
  3. पिछले 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट 
  4. फाइल की गई आईटीआर की कॉपी 
  5. घर या बिजनेस की जगह से में किसी एक के मालिकाना हक़ का प्रूफ (यह माता – पिता, भाई – बहन, पति – पत्नी, पुत्र – पुत्री के नाम पर भी है, तब भी मान्य किय जाता है।)

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का लाभ 

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?