रेस्टोरेंट बिजनेस प्लान

खाना, खजाना के समान होता है। लोग बेहतर खाना के लिए बेहतरीन रेस्टोरेंट की तलाश में रहते हैं। अगर आप रेस्टोरेंट बिजनेस शुरु करना चाहते हैं, तो आपके पास एक बहुत बेहतरीन रेस्टोरेंट बिजनेस प्लान होना चाहिए। इसके अतिरिक्त फंड का इंतजाम करने के लिए बिजनेस लोन की सहूलियत भी होना चाहिए।  

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

रेस्टोरेंट बिजनेस प्लान

आपका बिजनेस प्लान वह रोड मैप होगा जिससे आपका नया रेस्तरां विकसित होता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने अपनी अवधारणा में कितना सोचा है या कितने भरोसेमंद सहयोगियों ने आपको इसमें कितना सहयोग का आश्वासन दिया है। आपको बिल्कुल एक बिजनेस प्लान बनाना चाहिए। बेहतर बिजनेस प्लान होने की वजह से आसानी से निवेशक भी मिलेंगे और बिजनेस भी ठीक से चलेगा। बिजनेस प्लान के संबंध में यह भी कहा जाता है कि बिजनेस प्लान का उद्देश्य यह दिखाना है कि आपने अपना होमवर्क कर लिया है। 

आपके बिजनेस प्लान में क्या शामिल होना चाहिए? जानिए

पहली बार रेस्तरां व्यवसाय में जाने के लिए आपके बिजनेस प्लान में निम्नलिखित चीजें शामिल होना चाहिए 

ब्रांडेड कवर 

ग्राहक सबसे पहले कवर ही देखता है, न कि वह आपकी रसोई देखने जाता है। इसलिए आपके व्यसाय का कवर शानदार होना चाहिए। कवर देखने से लगे कि आपका रेस्टोरेंट ब्रांडेड है। इसके लिए आप कोई यूनिक नाम भी तय कर सकते हैं। 

संकल्पना 

अपने रेस्तरां अवधारणा का वर्णन करें और पाठक को अपने विचार के बारे में उत्साहित करें। आपके द्वारा परोसे जाने वाले भोजन, आपकी अवधारणा के पीछे प्रेरणा, और सेवा शैली का एक अनुमान के बारे में विस्तार से जाना। स्पष्ट रूप से परिभाषित करें कि आपके रेस्तरां के बारे में क्या अद्वितीय होगा। 

नमूना मेनू 

मेन्यू किसी भी रेस्तरां के ब्रांड का सबसे महत्वपूर्ण टचपॉइंट है, इसलिए यह वस्तुओं की एक साधारण सूची से अधिक होना चाहिए। अपना लोगो शामिल करें और एक स्वरूपित मेनू डिज़ाइन बनाएं (यदि आवश्यक हो तो सहायता के लिए एक डिज़ाइनर से संपर्क करें)। 

आपके नमूना मेनू में वे मूल्य भी शामिल होने चाहिए जो विस्तृत लागत विश्लेषण पर आधारित हों। यह निवेशकों को आपके लक्षित मूल्य बिंदु की स्पष्ट समझ देगा, वित्तीय अनुमानों को बनाने के लिए आवश्यक औसत चेक अनुमानों का पता लगाने के लिए पहला बिल्डिंग ब्लॉक प्रदान करेगा, और निवेशकों को दिखाएगा कि आपने यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक होमवर्क किया है कि आप सक्षम होंगे इन वस्तुओं को इन कीमतों पर बेचने और अपने बजट के भीतर काम करने के लिए। 

सेवा (सर्विस) 

सब-कुछ होते हुए अगर सर्विस ठीक नहीं हुई तो सब खराब में गिन दिया जाएगा। सर्विस आपकी यूनिक होना चाहिए। इसी से बिजनेस की पहचान बनती है। जिनकी सेवा शैली अद्वितीय है या यदि आपके पास विशेष रूप से बेहतर भावनाएँ हैं उनका खान-पान से जुड़ा व्यसाय सदैव चलता है। यह अतिथि के सेवा अनुभव के विवरण की व्याख्या करके निवेशकों को आतिथ्य के प्रति अपना दृष्टिकोण बताने का एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है। 

मैनेजर और सेवादार 

अपना और आपके द्वारा अब तक स्थापित की गई टीम के प्रति हमेशा सजग रहें। टीम के माध्यम से आप यह प्रदर्शित करना चाहते हैं कि आपने अपने करियर के दौरान जो कार्य अनुभव हासिल किया है, उसने आपको एक सफल रेस्तरां चलाने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान किया है। आदर्श रूप से, एक बार जब आप अपनी टीम के प्रत्येक सदस्य के बेहतर प्रदर्शन करने लगते हैं तो आपका व्यवसाय सफल होना तय हो जाता है।  

डिजाइन 

रेस्टोरेंट बिजनेस में डिजाइन भी महत्वपूर्ण होता है। कुछ दृश्य शामिल करें। एक मूड बोर्ड बनाएं जो आपके रेस्तरां के डिजाइन और भावना से संबंधित छवियां दिखाता है। लकड़ी से जलने वाले ओवन में खाना पकाने की योजना बना रहे हैं? इसे शामिल करें। आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले अन्य रेस्तरां की सामग्री और स्निपेट की तस्वीरें भी आपके द्वारा बनाए जा रहे ब्रांड के समान हैं। 

टार्गेट मार्केट  

आपके रेस्तरां में कौन खाने वाला है? वे जीविका के लिए क्या करते हैं, उनकी आयु कितनी है और उनकी औसत आय क्या है? एक बार जब आप उनका विस्तार से वर्णन कर लेते हैं, तो दोहराएं कि आपकी विशिष्ट अवधारणा उन्हें क्यों आकर्षित करेगी। टार्गेट मार्केट तक पहुंचने के लिए मार्केट रिसर्च करें। 

बिजनेस की लोकेशन 

आपके द्वारा "टारगेट मार्केट" सेक्शन में मौजूद जानकारी और इस एक के बीच एक स्वाभाविक और बहुत स्पष्ट संबंध होना चाहिए। इस प्रक्रिया में शायद आपके पास इस बिंदु पर एक विशिष्ट साइट की पहचान नहीं होगी, लेकिन आपको व्यवहार्य पड़ोस के बारे में बात करनी चाहिए। यह न मानें कि संभावित निवेशक उन क्षेत्रों से परिचित होंगे जिन पर आप चर्चा कर रहे हैं और वहां कौन काम करता है या रहता है-कनेक्शन स्पष्ट करें। आप चाहते हैं कि पाठकों को यह विश्वास हो कि आपके रेस्तरां का "आदर्श" डाइनर आपके द्वारा प्रस्तावित किए जा रहे आस-पड़ोस के साथ जितनी बार संभव हो, मिलते रहें। 

वृहद स्तर पर यह समझने का प्रयास करें कि स्थानीय और क्षेत्रीय आर्थिक स्थितियाँ क्या हैं? यदि दूसरे रेस्तरां खराब प्रदर्शन कर रहे हैं, तो समझाएं कि आपका रेस्तरां क्यों नहीं चल रहा है; यदि रेस्तरां अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, तो बताएं कि आप पहले से ही तेजी से बढ़ते रेस्तरां के माहौल में कैसे प्रतिस्पर्धा कर पाएंगे। सूक्ष्म स्तर पर, चर्चा करें कि आपके प्रत्यक्ष प्रतियोगी कौन हैं। इस बारे में बात करें कि कौन से रेस्तरां आपके लक्षित बाजार को साझा करते हैं और आप खुद को कैसे अलग करेंगे। 

मार्केटिंग और प्रचार 

बिजनेस में यह फलसफा चलता है कि जो दिखता है, वह बिकता है। इसलिए मार्केटिंग और प्रचार करना अतिआवश्यक हो जाता है। यह इसलिए भी जरुरी है, क्योंकि रेस्टोरेंट सेक्टर में कम्पीशन बहुत अधिक है। यदि आप एक पीआर / मार्केटिंग कंपनी को जोड़ रहे हैं, तो उनका बिजनेस प्लान में परिचय दें और समझाएं कि आपने उन्हें अन्य कंपनियों (उनके कुछ सबसे प्रसिद्ध ग्राहकों की मदद सहित) पर क्यों चुना है। यदि नहीं, तो बताएं कि आपके पास सोशल मीडिया, अपनी वेबसाइट और मीडिया कनेक्शन के माध्यम से अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए एक ठोस योजना है। 

फाइनेंस का इंतजाम करना 

फंड का होना अतिआवश्यक है। आप अपने बिजनेस प्लान में यह दर्शाएं कि अपने रेस्टोरेंट का संचालन करने के लिए फंड का इंतजाम कहां से और कैसे कर रहे हैं। अगर कहीं से बिजनेस लोन लेने का प्लान है तो, उसके बारें मे भीं विस्तार से बताना चाहिए। 

वैसे आपको जानकारी के लिए बता दें कि रेस्टोरेंट बिजनेस का विस्तार करने के लिए और रेस्टोरेंट बिजनेस का संचालन करने के लिए देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन आसान प्रोसेस के साथ सिर्फ 3 दिनों* में मिलता है। 

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?