बिज़नेस लोन के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं

एक सौ तीस करोड़ से भी अधिक जनसंख्या वाले देश में यह संभव नहीं है कि सभी को नौकरी मिल सके। लेकिन यह भी संभव नहीं है कि बिना किसी रोजगार के कोई अपना जीवन जी सके। जीवन जीने के लिए कुछ न कुछ रोजगार की जरूरत होती ही है।

रोजगार के लिए स्वरोजगार और बिजनेस एक बेहतरीन माध्यम है। स्वरोजगार के जरिये व्यक्ति खुद तो रोजगार प्राप्त करता ही है साथ ही दूसरे लोगों को भी रोजगार देने का काम करता है। बिजनेस में एक साथ कई लोगों को रोजगार मिल जाता है।

वर्तमान केन्द्र सरकार द्वारा भी यह प्रयास किया जा रहा है कि देश में अधिक से अधिक उद्योग स्थापित हो जिससे अधिक से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त हो सके। जब देश के अधिक से अधिक लोग रोजगार में रहेंगे तो उनके पास पैसा होगा।

जब लोगों के पास पैसा होगा तो वह पैसा खर्च करना चाहेंगे। जब लोग पैसा खर्च करेंगे तो उससे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। इस तरह देश विकास के मार्ग पर सतत् आगे बढ़ सकेगा।

हालांकि जितना यह सही है की देश में उद्योग होने से देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी उतना ही यह भी सही है की उद्योग लगाने के लिए और चलाने के लिए धन की जरूरत पड़ती है। इसी को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार द्वारा कई तरह की बिजनेस लोन योजनाएं चलाई जा रही है।

केन्द्र सरकार द्वारा बिजनेस लोन योजनाओं में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, स्टैंड अप लोन योजना, सहकारी बैंक लोन योजना इत्यादि जैसी कई तरह की लोन योजना चलाई जा रही हैं।

केन्द्र सरकार की लोन योजना के साथ ही देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – एनबीएफसी ZipLoan द्वारा कारोबारियों को 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में बिना कुछ गिरवी रखे दिया जाता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

बिजनेस लोन के लिए पात्रता मानदंड क्या है ?

देश में कई ऐसे कारोबारी हैं जिनका खुद का एमएसएमई कैटेगरी का बिजनेस है और वह अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी के चलते वह अपना बिजनेस बढ़ा नहीं पाते हैं।

लेकिन ऐसा तो हो नहीं सकता है कि पैसों की कमी के चलते कारोबारियों का बिजनेस बढ़ाने का सपना सिर्फ सपना ही न रह जाए। कई बार कारोबारी बैंकों से और कई कंपनियों से बिजनेस लोन लेना चाहते हैं लेकिन कठिन पात्रता मानदंड होने के चलते वह बिजनेस लोन नहीं प्राप्त कर पाते हैं।

कारोबारियों की इस समस्या को देखते हुए देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan द्वारा एमएसएमई कारोबारियों को बेहद आसान पात्रता मानदंडों पर 5 लाख तक का बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

इसीलिए देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan द्वारा बिजनेस लोन का पात्रता मानदंड बेहद आसान रखा गया है।

ZipLoan से कारोबारियों को मिलने वाला 5 लाख तक का बिजनेस लोन बेहद कम कागजी दस्तावेजों पर और न्यूनतम शर्तों पर प्रदान किया जाता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए पात्रता मानदंड

देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – एनबीएफसी ZipLoan द्वारा इस बात का खास तौर पर ध्यान रखा जाता है कि कोई कारोबारी सिर्फ इस वजह से अपना बिजनेस बढ़ाने से पीछे न रह जाये क्योंकि उसे उच्च पात्रता मानदंड के चलते बिजनेस लोन नहीं मिला होता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन की शर्तें

ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए कागजी दस्तावेजों की जरूरत

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम (एमएसएमई) कारोबारियों के लिए शुरु की गई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना केन्द्र सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी योजना है। मुद्रा योजना में कारोबारियों को 10 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत देश में 27 सरकारी बैंक, 17 प्राइवेट बैंक, 31 ग्रामीण बैंक, 4 सहकारी बैंक और 25 नॉन बैंकिग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) कंपनी से मुद्रा योजना से लोन देने के लिए अधिकृत की गई हैं।

मुद्रा योजना के जरिये कारोबारियों को तीन कैटेगरी में 10 लाख तक का बिजनेस लोन दिया जाता है। मुद्रा लोन की तीनों कैटेगरी निम्न है:

किन कारोबारियों को मुद्रा योजना से लोन मिल सकता है ?

मुद्रा योजना के तहत 10 लाख तक का बिजनेस लोन कृषि कार्य छोड़कर सभी कारोबार के लिए बिजनेस लोन दिया जाता है।

मुद्रा लोन के लिए चाहिए ये कागजात

मुद्रा लोन के लिए कुछ और दस्तावेज की जरूरत पड़ सकती है। कागजी दस्तावेजों की मांग बैंकों के ऊपर निर्भर करता है कि वह लोन देने के लिए क्या – क्या दस्तावेज मांगते हैं।

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?