कमर्शियल लोन पर ब्याज दर क्या है?

लोन एक फाइनेंशियल प्रोडक्ट हैं। जाहिर सी बात है कि फाइनेंशियल प्रोडक्ट होने के नाते कमर्शियल होता है। फाइनेंशियल प्रोडक्ट होने के नाते लोन पर ब्याज लगत है। सभी बैंको और एनबीएफसी से मिलने वाले पर ब्याज दर भिन्न – भिन्न होता है। आपको जानकारी के लिए बता दूं कि ZipLoan द्वारा 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन और 3 लाख रुपये तक का लाइन ऑफ क्रेडिट बहुत आसानी से सिर्फ 3 दिनों* में मिलता है।  

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

कहां से प्राप्त करें बिजनेस लोन कम ब्याज दर पर? जानिए

लोन लेते वक्त कारोबारी के मन में यह सवाल आता है कि बिजनेस लोन इंटरेस्ट रेट कितना होगा। यह सवाल जरूरी भी है, क्योंकि बिजनेस लोन  के बाद उसे चुकाने में बड़ी समस्याएं होती हैं। कम ब्याज दर पर बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए अपनी सुविधानुसार फाइनेंस कंपनी या बैंक का चुनाव करना महत्वपूर्ण होता है।  

बिजनेस लोन पर ब्याज दर

बिजनेस लोन पर ब्याज दर वह अमाउंट होता है, जो आपको बिजनेस लोन की रकम पर ब्याज के रूप में देना पड़ता है। बिजनेस लोन लेते वक्त यह जानना बेहद जरूरी होता है कि आप कितनी ब्याज दर पर बिजनेस लोन ले रहे हैं। लोन देते वक्त बहुत से बैंक एवं NBFC बिजनेस लोन इंटरेस्ट रेट खुल कर बात नहीं करती हैं। जिसके बिजनेस लोन लेने वाले कारोबारी को लोन चुकाते वक्त परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

लोन लेते वक्त ही पूछें इंटरेस्ट रेट

कारोबारियों को बिजनेस लोन लेते वक्त ही बिजनेस लोन पर ब्याज दर क्या है, ये बात जरूर पूछ लेनी चाहिए। जिसके कारण उन्हें पहले से ही पता होगा कि कितने बिजनेस लोन इंटरेस्ट रेट पर उनसे ब्याज वसूला जाएगा। नहीं लोन लेने के बाद अधिक ब्याज दरों की वजह से कारोबारियों परेशान होना पड़ता है। 

कैसे तय होती हैं बिजनेस लोन पर ब्याज दरें

बिजनेस लोन पर ब्याज दरें तय होने का सबसे बड़ा पैमाना क्रेडिट स्कोर होता है। कारोबारी के क्रेडिट स्कोर के अनुसार ही उसे दिए जाने वाले बिजनेस लोन की ब्याज दरें तय होती हैं। इसके साथ ही अलग-अलग बैंक एवं NBFC की ब्यज दरें भी अलग-अलग होती हैं। यह दिए जाने वाले बिजनेस लोन की कुल राशि पर भी निर्भर करती है। 

कहां से बिजनेस लोन

कारोबारी पारंपरिक तौर पर बैंकों से लोन लेते आ रहे हैं। यह लोन लेने का पुराना तरीका है। आज भी ज्यादातर व्यवसायी बिजनेस लोन के लिए बैंकों पर निर्भर रहते हैं। मगर बैंकों से बिजनेस लोन लेने में जो सबसे बड़ी समस्या आती है, वो होती है बैंकों की लंबी-चौड़ी कागजी कार्यवाई और उनकी योग्यता मानदंड। ज्यादातर छोटे व्यवसायी बैंको की इस प्रक्रिया में फंस कर रह जाते हैं और अंत में उन्हें निराशा ही हाथ लगती है। इसके साथ ही कई बैंकों की बिजनेस लोन पर ब्याज दरें भी काफी अधिक होती हैं। 

यहां से लें कम ब्याज दरों पर बिजनेस लोन

बिजनेस लोन लेने के लिए मार्केट में एक और बेहतर विकल्प मौजूद है, और विकल्प NBFC है। NBFC का फुल फॉर्म होता है नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी (Non Banking Financial Company) इसे हिन्दी में हम गैर बैंकिंग वित्तीय संस्था के नाम से जानते हैं।  

एनबीएफसी वे Finance कंपनियां जो कि बैंक नहीं है, लेकिन लोन प्रदान करती हैं। NBFC से लोन लेना बेहद आसान होता है। ज्यादातर NBFC ऑनलाइन बिजनेस लोन प्रदान करती हैं। जिसकी वजह से आपकी भाग-दौड़ बच जाती है। इसके साथ ही इनकी कागजी कार्यवाई ज्यादा लंबी-चौड़ी नहीं होती है।  

आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan द्वारा 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन और 3 लाख रुपये तक का लाइन ऑफ क्रेडिट मिलता है। लाइन ऑफ क्रेडिट में यह खास बात है कि सिर्फ उपयोग हुई धनराशि पर ही ब्याज देना होता है।

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?