सैलून बिजनेस प्लान

सैलून बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है। लॉकडाउन में कुछ कंपनियां ऑनलाइन सैलून का काम भी की हैं। इस पेशे को सम्मानजनक माना जाता है और लोगों को इस क्षेत्र में बेहतर अवसर लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सैलून बिजनेस शुरु करने के लिए बिजनेस लोन का भी लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

सैलून बिजनेस सेक्टर कितना बड़ा है?

सैलून व्यवसाय केवल स्टाइल उद्योग के तहत वर्गीकृत होने तक सीमित नहीं है, क्योंकि अब वे पुरुषों और महिलाओं के लिए विभिन्न ब्रांडेड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट भी सैलून बेचते हैं। इसके अलावा इस उद्योग के अंतर्गत आने वाले पेशे हेयर स्टाइलिस्ट, मेकअप आर्टिस्ट और बहुत सारे हैं। हर व्यक्ति 15 से 20 दिन बाद सैलून जाता है। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह सेक्टर कितना बड़ा है।

सैलून बिजनेस प्लान

बिजनेस प्लान व्यवसाय को एक आकार प्रदान करने के लिए और स्थापित करने के लिए बनाया जाता है। इसके साथ संचालित होने वाली गतिविधियाँ इस कार्य को सपोर्ट करते हैं । किसी भी व्यवसाय को एक उद्देश्य के लिए स्थापित किया जाता है और उस उद्देश्य को पूरा करने के लिए योजना बनाना आवश्यक है। योजना द्वारा अन्य पहलुओं को समझना आसान हो जाता है जिन्हें अभी कवर किया जाना है या इसे बेहतर बनाने के लिए योजना में जोड़ा जाना है। इस प्रकार, आपके विचार कदम के अनुसार बढ़ते जाते हैं और मुनाफा कमाने की प्रक्रिया बेहतर होती जाती है। जरुरत पड़ने पर बिजनेस लोन की सहायता भी ली जाती है।

सैलून बिजनेस प्लान इस तरह से तैयार होता है

बिजनेस प्लान को बेहतर ढंग से बनाने के लिए कुछ निश्चित कदम हैं जिनका पालन किया जा सकता है। अपने लक्ष्यों को पूरा करने के कुछ मूल तरीके हैं:

बिजनेस के लिए रणनीति बनाना

व्यवसाय रणनीति के लिए एक ठोस पृष्ठभूमि बनाना होता है। क्योंकि इसे से मार्केट में नाम बनता है। बाजार में एक ब्रांड बनने के लिए बेहतर रणनीति होना जरुरी होता है। व्यवसाय के निर्माण के लिए आवश्यक दृष्टिकोण में संबंधित बाजार को समझना, प्रतिस्पर्धियों की कमाई, लक्षित दर्शकों और उन तक पहुंचने के प्रयास, इन गतिविधियों को ठीक से संचालित करने के लिए कुशल टीम आदि जैसे पहलू शामिल हैं।

सैलून उद्योग को समझना

इससे पहले कि आप इस पेशे में आएं, आपको उन तरीकों को समझने की ज़रूरत है, जो दूसरों को मुनाफा कमाने के लिए मिलते हैं। इन विधियों को समझने से, आपके लिए अपनी कार्यप्रणाली का विश्लेषण करना और उन स्थानों को ठीक करना आसान हो जाता है, जहाँ आपकी कमी है। इसमें सैलून की लोकेशन भी शामिल है क्योंकि अगर लोकेशन टारगेट कस्टमर के पास नहीं है तो आपके लिए प्रॉफिट कमाना मुश्किल होगा। इसमें उचित समय पर और सही दर्शकों के लिए मार्केटिंग भी शामिल है जहां आप एक ही समय में आसानी से सभी का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। विभिन्न अभियान एक ही समय में एक को लक्षित करने की प्रतीक्षा करने के बजाय, एक ही समय में दर्शकों से बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करने में मदद कर सकते हैं।

वित्तीय पहलू पर कार्य करना

एक बिजनेस प्लान बनाने के लिए, आपके पास एक वित्तीय योजना होनी चाहिए ताकि आपका बिजनेस सुचारू रूप से काम करे। प्रक्रिया का पालन केवल तभी किया जा सकता है जब व्यवसाय के निर्माण में मदद के लिए उपयुक्त बजट आवंटित किया जाता है। यह खर्चों को भी नियंत्रण में रखता है ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप बाद में राशि का उपयोग कर सकें।

एक अतिरिक्त फंड स्रोत होना चाहिए जिसका उपयोग इमरजेंसी के समय किया जा सकता है। यहां पर आपको बिजनेस लोन एक भरोसेमंद सोर्स साबित हो सकता है। देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में मिलता है।

बिजनेस लोन के लिए पात्रता

ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए जरूरी कागजत

अपने बिजनेस प्लान पर कार्य करना

बिजनेस प्लान बनाने के बाद, आपको समय के अनुसार समय के बाद सभी गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए उन्हें फिर से देखना होगा। विचार करना होगा कि क्या आपका बिजनेस सही ट्रैक पर जा रहा है या नहीं। अगर सही ट्रैक पर नहीं जा रहा है, आपको उसको सही करने के लिए कार्य करना होगा। बिजनेस प्लान के इन तरीकों का पालन करके, आप सफल सैलून व्यवसायी बन सकते हैं। तथा बिजनेस के रास्ते में आने वाली किसी भी समस्या को संभालने के लिए अच्छी तरह से व्यवस्थित हो सकते हैं।

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?