PMEGP Loan Yojana - पीएमईजीपी लोन योजना 

पीएमईजीपी (PMEGP) एक सरकारी लोन योजना है। इस योजना का फूल-फॉर्म प्रधानमंत्री इम्प्लॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम (PMEGP) है। पीएमईजीपी के तहत स्वरोजगार के लिए बिजनेस लोन मिलता है। 

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

पीएमईजीपी योजना क्या है (What is PMEGP Yojana)

PMEGP को हिंदी में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के नाम से भी जाना जाता है। बहुत से लोग इस योजना को एक बिजनेस लोन के रुप में भी जानते हैं। इसे बिजनेस लोन योजना हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इस योजना में उन लोगों को लोन मुहैया कराया जाता है, जो लोग कारोबार शुरु करना चाहते हैं। 

पीएमईजीपी योजना का लोन 

कारोबार करने के लिए मिलने वाला पीएमईजीपी बिजनेस लोन की ब्याज दर बेहद कम होती है और लोन चुकाने की अवधि 3 साल से 7 साल तक होती है। पीएमईजीपी लोन योजना के तहत मिलने वाले बिजनेस लोन की खास बात यह है की, इसमें सरकार द्वारा 35% तक की सब्सिडी भी मिलती है। विस्तार से जानिए पीएमईजीपी योजना बारे में। 

प्रधानमंत्री रोजगार योजना (पीएमईजीपी लोन) योजना क्या है? 

पीएमईजीपी (PMEGP Loan Yojana) यानी प्रधानमंत्री इम्प्लॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम एक बिजनेस लोन से जुड़ा हुआ सब्सिडी कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा लागू किया गया है। 

प्रधानमंत्री रोजगार योजना का प्रसार राष्ट्रीय स्तर तक तक करने के लिए खादी एवं ग्रामीण उद्योग आयोग (केवीआईसी) नोडल एजेंसी है। राज्यों के स्तर पर इस योजना का अनुपालन केवीआईसी, केवीआईबी एवं जिला उद्योग केन्द्र के माध्यम से किया जाता है। 

पीएमईजीपी में लोन किसे मिलता है?

पीएमईजीपी ऋण के तहत उन लोगों को बिजनेस लोन सरकार द्वारा मुहैया कराया जाता है, जो लोग खुद का बिजनेस शुरु करना चाहते हैं। हालांकि, इस योजना से बिजनेस लोन लेने की शर्त यह भी है की व्यक्ति जितना रकम बिजनेस लोन के तौर पर लेना चाहता है, उस पूरी रकम का 10% तक खुद लगाना होता है। 

इसे इस तरह समझे तो बेहतर तरीके स समझ सकते हैं, माना रमेश को अपना बिजनेस शुरु करना है। रमेश ने प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत 10 लाख रुपया, बिजनेस लोन के लिए अप्लाई किया। अब रमेश को 10 लाख तक का बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए खुद 10 लाख का 10% यानी 1 लाख रुपया खुद से लगाना होगा। इस तरह व्यक्ति को बिजनेस लोन की कुल राशि का 90% तक धन पीएमईजीपी योजना के तहत बिजनेस लोन के रुप में मिल सकता है। 

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत 2020 तक 14 लाख नया रोजगार सृजन करने की बात गई थी। इसके लिए 2,327 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत सर्विस सेक्टर में बिजनेस शुरु करने के लिए 25 लाख और मैनुफैक्चरिंग सेक्टर में बिजनेस शुरु करने के लिए 15 लाख रुपये तक बिजनेस लोन देने का प्रावधान किया गया है। 

अगर आप अपना कारोबार करना चाहते हैं और आपको बिजनेस के लिए रकम की जरूरत है तो आप प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) की मदद से बहुत कम पूंजी से कारोबार शुरू कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री रोजगार योजना का लाभ किसे मिल सकता है? 

पीएमईजीपी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्न लोग पात्र होते हैं: 

प्रधानमंत्री रोजगार योजना की कैटेगरी 

पीएमईजीपी ऋण योजना (PMEGP in Hindi) के तहत दो कैटेगरी में बिजनेस लोन दिया जाता है। दोनों कैटेगरी निम्न है: 

ओपन कैटेगरी में पीएमईजीपी लोन 

ओपन कैटेगरी के तहत ग्रामीण इलाकों में नया बिजनेस शुरु करने के लिए 25% तक की सब्सिडी का प्रावधान है। 

अगर कोई व्यक्ति ओपन कैटेगरी के तहत शहरी इलाके में बिजनेस शुरु करना चाहता हैं, उनके लिए 15% सब्सिडी का प्रावधान किया गया है। 

एससी, एसटी, विकलांग, महिला और रिटायर व्यक्ति कैटेगरी में पीएमईजीपी लोन 

अगर उद्योग/बिजनेस ग्रामीण क्षेत्र में शुरु किया जा रहा है, तो 33% सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। 

अगर उद्योग/बिजनेस शहरी क्षेत्र में शुरु किया जा रहा है, तो उसके लिए 25% सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। 

पीएमईजीपी ऋण मंजूरी की प्रक्रिया 

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम किसी ऐसे बिजनेस को शुरु करने का ताना – बाना बुनना पड़ता है, जो पीएमईजीपी योजना के तहत रजिस्टर्ड हो। योजना के अंतगर्त बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए पीएमईजीपी ऑनलाइन आवेदन करना होता है। 

पीएमईजीपी ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको प्रधानमंत्री रोजगार योजना की आधिकारी वेबसाइट लॉग इन करना होता है। 

पीएमईजीपी ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाना होता है। उस प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर यह दिखाना होता है कि आप बिजनेस लोन की रकम का उपयोग कैसे करेंगे। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि प्रोजेक्ट रिपोर्ट कैसे बनती है, तो इस लिंक https://kviconline.gov.in/pmegp/pmegpweb/docs/jsp/newprojectReports.jsp को क्लिक करें। यहां पर आपको सैकड़ो प्रोजेक्ट रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी। 

केवीआईसी पीएमईजीपी लोन योजना के लिए जरूरी कागजात 

पीएमईजीपी परियोजना के तहत बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए कुछ जरूरी कागजातों की जरूरत होती है। जरूरी कागजातों की लिस्ट निम्न है: 

ZipLoan से मिलता है सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन 

देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – एनबीएफसी ZipLoan द्वारा एमएसएमई कारोबारियों को 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन, सिर्फ 3 दिन* में, मिनिमम डाक्यूमेंट्स पर प्रदान किया जाता है। 

बिजनेस लोन की पात्रता 

बिजनेस लोन के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?