डॉक्टरों के लिए बिज़नेस लोन क्या है?

देश की प्रमुख आरबीआई रजिस्टर्ड नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी ZipLoan द्वारा डॉक्टरों के लिए पैसों की जरूरत को समझा जाता है इसीलिए ZipLoan द्वारा डॉक्टरों के लिए 5 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है।

भारत की जनसंख्या एक सौ तीस करोड़ से भी अधिक है। इतनी बड़ी जनसंख्या वाले देश में मेडिकल सुविधा की बात करें तो चौकाने वाले नतीजे देखने को मिलता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 11 हजार लोगों पर एक डॉक्टर की तैनाती है।

अब यह सोचने वाली बात है की देश में प्रति 11 हजार व्यक्ति 1 डॉक्टर है उस देश में मेडिकल सुविधा कैसी होगी ? लोग अपना ईलाज कैसे कराते होंगे यह एक बड़ा सवाल है। अब अगर इस बात पर विचार करें की कितने लोगों पर एक डॉक्टर होना चाहिए तो यह और अधिक चौकाने वाली बात है।

क्योंकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ के तय मानकों के अनुसार 1 हजार लोगों पर 1 डॉक्टर तैनात होना चाहिए। अब सहज ही सोचा जा सकता है की देश में मेडिकल सुविधा किस हालात में है।

आखिर यह स्थिति कैसे आई कि जहां 1 हजार लोगों पर 1 डॉक्टर होना चाहिए वहां 11 हजार लोगों पर एक डॉक्टर तैनात है। इसको समझने के लिए हमें देश में उपलब्ध मेडिकल की सीटों यानी एमबीबीएस की सीटों के आंकड़ों पर गौर करना होगा।

भारत में 272 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं जिसमे 41,388 एमबीबीएस की सीटें हैं और 532 प्राइवेट मेडिकल कॉलेज हैं जिसमे 76,928 एमबीबीएस सीटें हैं। इस तरह देखा जाए तो देश उपलब्ध 807 मेडिकल कॉलेजों में 1,18,316‬ सीटें हैं।

इस तरह हम देखते हैं की देश में हर साल 1 लाख 18 हजार 316 एमबीबीएस डिग्रीधारक कॉलेजों से निकलते हैं। इन सभी मेडिकल स्नातकों में से सभी नौकरी में ना जाकर इनमें से बहुत अधिक संख्या में डॉक्टर खुद की मेडिकल डिस्पेंसरी या अस्पताल खोलना पसंद करते हैं।

चूंकि नया मेडिकल स्नातक होने के कारण इन डॉक्टरों के पास उतना अधिक फंड नहीं उपलब्ध होता है जिससे वह लंबे समय तक अपना अस्पताल चला सकें या खुद के अस्पताल में ट्रेंड एम्प्लाई रख सकें और उन्नत मेडिकल मशीनों को खरीद सकें।

ऐसे में अस्पताल की ईमेज खराब होने की डर बनी रहती है। अगर डॉक्टर चाहते हैं कि उनके अस्पताल में उन्नत मेडिकल मशीनें हो, ट्रेंड कर्मचारी हो और अस्पताल की ईमेज लोगों के बीच में बेहतर हो तो वह डॉक्टरों के लिए बिजनेस लोन का लाभ उठा सकते हैं।

सरकारी – प्राइवेट बैंकों के साथ ही कई ऐसी एनबीएफसी हैं जहां से डॉक्टरों के लिए बिजनेस लोन बहुत आसानी से मिल जाता है। देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan कंपनी द्वारा डॉक्टरों के लिए बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे सिर्फ 3 दिन* में दिया जाता है।

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

ZipLoan द्वारा डॉक्टरों के लिए बिजनेस लोन

डॉक्टर्स लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं। ZipLoan डॉक्टरों के आर्थिक जरूरतों का ध्यान रखता है। देश में डॉक्टरों के अहम योगदान को समझते हुए ZipLoan कंपनी द्वारा डॉक्टरों के लिए बिजनेस लोन सहज और सरल तरीके उपलब्ध कराया जाता है।

ZipLoan द्वारा इस बात का खास ख्याल रखा जाता है कि देश के लोगों को स्वस्थ्य रखने की जिम्मेदारी निभाने वाले डॉक्टरों को अपना अस्पताल चलाने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े और वह आराम से अपना अस्पताल चला सकें इसीलिए ZipLoan कंपनी द्वारा डॉक्टरों को बिजनेस लोन बिना किसी झंझट के उपलब्ध कराता जाता है।

भारत सहित पूरी दुनिया में मेडिकल एक ऐसा प्रोफेशन है जिसको भगवान के बाद का दर्जा दिया जाता है। डॉक्टर लोगों का ईलाज करते हैं। क्रिटिकल से क्रिटिकल स्थिति में भी लोगों की जान बचाते हैं। ऐसे में डॉक्टर्स को जब धन की जरूरत पड़ती है तब उन्हें आर्थिक मदद के रुप में आसानी से बिजनेस लोन प्रदान करने के लिए सामने आता है।

ZipLoan से डॉक्टरों के लिए बिजनेस लोन के लिए शर्तें क्या हैं?

जिस प्रकार कोई बीमार होने पर यह चाहता है कि वह जल्दी से जल्दी ठीक हो जाये उसके लिए डॉक्टर्स हर संभव प्रयास करते हैं। ठीक उसी प्रकार जब डॉक्टरों को बिजनेस लोन की जरूरत पड़ती है तब ZipLoan कंपनी द्वारा बहुत शर्तें न लगाकर बेहद आसान शर्तों पर बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। ZipLoan 
डॉक्टरों के लिए बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए निम्न शर्तें पूरा करना होता है:

  • रजिस्टर्ड क्लिनिक/अस्पताल 2 से अधिक पुराना हो।
  • क्लिनिक का सालाना टर्नओवर 5 लाख से अधिक हो।
  • क्लिनिक के लिए सालाना डेढ़ लाख से अधिक की आईटीआर फाइल होती हो।
  • क्लिनिक की जगह या घर की जगह में से कोई एक खुद डॉक्टर के नाम पर हो। (यह माता – पिता, भाई – बहन, पति – पत्नी, पुत्र – पुत्री के नाम पर हो तो भी मान्य किया जाता है।)
  • डॉक्टरों के लिए बिजनेस हेतु इन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है

ZipLoan द्वारा इस बात का ध्यान रखा जाता है कि डॉक्टर्स अपने बिजनेस पर ध्यान दें। डॉक्टर को बिजनेस लोन की जरूरत हो तो वह कागजातों को इक्कठा करने में समय न गवाएं, इसीलिए ZipLoan द्वारा सिर्फ 5 डाक्यूमेंट्स पर डॉक्टरों को बिजनेस लोन दिया जाता है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पिछले 9 महीने की बैंक स्टेटमेंट
  • पिछले साल फाइल की गई आईटीआर की कॉपी
  • क्लिनिक/अस्पताल की जगह या घर की जगह में से किसी एक का मालिकाना प्रूफ। (यह माता – पिता, भाई – बहन, पति – पत्नी, पुत्र – पुत्री के नाम पर हो तो भी मान्य किया जाता है।)

डॉक्टरों को ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का लाभ

  • बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन: ZipLoan से मिलने वाला डॉक्टरों के लिए बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी होता है यानी किसी भी डॉक्टर को ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है।
  • सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन: डॉक्टरों को जब पैसों की जरूरत होती है तब उन्हें बिजनेस लोन देने में ZipLoan द्वारा देर नहीं किया जाता है बल्कि सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।
  • 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री: कभी – कभी ऐसा भी होता है कि डॉक्टर्स को पैसा तो चाहिए होता है लेकिन उनको कुछ समय बाद उनका खुद का पैसा आ जाता है। ऐसे में डॉक्टर्स चाहें तो ब्याज से बचने के लिए बिजनेस लोन निर्धारित समय से पहले वापस कर सकते हैं, इसके लिए उनको एक भी पैसा चार्ज के रुप में नहीं देना होता है।
  • टॉप-अप लोन की सुविधा: ZipLoan द्वारा इस बात का ध्यान रखा जाता है कि जब डॉक्टर्स को अधिक पैसों की जरूरत हो तो उन्हें टॉप – अप लोन दिया जा सके इसलिए जिन डॉक्टर्स की 9 EMI ठीक टाइम से चली जाती है उनको 7.5 लाख तक के टॉप – अप लोन का ऑफर दिया जाता है।

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?