एमएसएमई का फुल फॉर्म - MSME Full Form in Hindi

एमएसएमई का फुलफॉर्म Micro, Small and Medium Enterprises (MSME) – माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइज (एमएसएमई) होता है। इसे हिंदी में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के नाम से जानते हैं। 2006 में भारत सरकार द्वारा बनाये गये MSME अधिनियम के अनुसार एमएसएमई की परिभाषा दी गई है। एमएसएमई का वर्गीकरण दो प्रकार से किया गया है।

किस प्रकार का बिजनेस एमएसएमई के तहत आता है?

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

मैनुफैक्चरिंग सेक्टर के तहत कंपनी

उद्योग अधिनियम 1951 में प्रस्तुत सूची में आने वाले एटरप्राइस जहां पर नई चीजों को बनाने यानी निर्माण करने का कार्य किया जाता है। इसके अतिरिक्त एमएसएमई परिभाषा में आने वाले मैनुफैक्चरिंग फैक्ट्रियां भी शामिल हैं।

इसके अलावा, वह एंटरप्राइज जहां पर मशीनरी लगी हो, प्लांट लगे हो, जिससे प्रोडक्ट तैयार किया जाता हो या प्रोडक्ट का कोई एक भाग तैयार किया जाता हो, वह भी सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के तहत आता है।

सालाना टर्नओनर के आधार पर एंटरप्राइज का सह वर्गीकरण कुछ इस प्रकार से किया गया है।

सूक्ष्म उद्योगलघु उद्योगमध्यम उद्योग
वह कंपनीज जिसमें 1 करोड़ से अधिक इंवेस्टमेंट नहीं किया गया हो और जिसका सालाना टर्नओवर 5 करोड़ तक हो।वह कंपनीज जिसमें 10 करोड़ से अधिक इंवेस्टमेंट नहीं किया गया हो और जिसका सालाना टर्नओवर 50 करोड़ से अधिक न हो।वह कंपनीज जिसमें 50 करोड़ से अधिक इंवेस्टमेंट नहीं किया गया हो और जिसका सालाना टर्नओवर 250 करोड़ से अधिक न हो।

सर्विस सेक्टर की कंपनीज

सर्विस सेक्टर में मुख्य रुप से सेवा प्रदान करने का कार्य किया जाता है। इसे सेवा क्षेत्र के रुप में भी जाना जाता है। इस सेक्टर में लोगों को और विभिन्न संस्थाओं को सर्विस देने का काम होता है। सर्विस सेक्टर में सालाना टर्नओवर के अनुसार वर्गीकरण कुछ इस प्रकार से किया गया है।

सूक्ष्म उद्योगलघु उद्योगमध्यम उद्योग
वह कंपनीज जिसमें 1 करोड़ से अधिक इंवेस्टमेंट नहीं किया गया हो और जिसका सालाना टर्नओवर 5 करोड़ से अधिक न हो।वह कंपनीज जिसमें 10 करोड़ से अधिक इंवेस्टमेंट नहीं किया गया हो और जिसका सालाना टर्नओवर 50 करोड़ तक हो।वह कंपनीज जिसमें 50 करोड़ से अधिक इंवेस्टमेंट नहीं किया गया हो और जिसका सालाना टर्नओवर 50 करोड़ से 250 करोड़ के बीच का हो।

एमएसएमई की परिभाषा में बदलाव किया गया

भारत सरकार द्वारा एमएसएमई बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए एमएसएमई एक्ट 2006 की परिभाषा में बदलाव किया गया। यह बदलाव जुलाई 2020 से प्रभाव में लागू किया गया।

नई परिभाषा के अनुसार एमएसएमई को सालाना टर्नओवर और निवेश की गई राशि के अनुसार पहचाने जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। नई परिभाषा में एमएसएमई बिजनेस में निवेश राशि के अलावा प्लांट, मशीनरी, उपकरण के ऊपर किया गया खर्च भी शामिल किया गया। यह परिभाषा मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस दोनों सेक्टर पर लागू होती है।

सूक्ष्म उद्योगलघु उद्योगमध्यम उद्योग
वह उद्योग जिसमें कुल निवेश 1 करोड़ से अधिक न हो और जिसका सालाना टर्नओवर 5 करोड़ से अधिक न हो।वह उद्योग या कंपनी जिसमें कुल निवेश 10 करोड़ से अधिक न हो और जिसका सालाना टर्नओवर 5 करोड़ से 50 करोड़ के मध्य हो।वह उद्योग जिसका सालाना टर्नओवर 250 करोड़ तक को और जिसमें निवेश 50 करोड़ तक किया गया हो।

ZipLoan से मिलता है MSME को 3 दिन* में बिजनेस लोन

‘ZipLoan’ फिनटेक क्षेत्र की प्रमुख NBFC यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है। ‘कंपनी द्वारा सूक्ष्म, लघु उद्योग को बिजनेस का विस्तार करने के लिए बिजनेस लोन दिया जाता है। बेहद कम शर्तों पर 1 से 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में प्रदान किया जाता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्ते बहुत कम हैं

  • बिजनेस 2 साल से अधिक पुराना होना चाहिए।
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर10 लाख से अधिक का होना चाहिए।
  • पिछले साल भरी गई ITR डेढ़ लाख रुपये की हो या इससे अधिक की होनी चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर होना चाहिए।

बिजनेस लोन के लिए जरुरी कागजात

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पिछले 9 माह की बैंक स्टेटमेंट
  • पिछले साल फाइल की गई आईटीआर की कॉपी
  • घर या बिजनेस की जगह में से किसी एक का मालिकाना हक का प्रूफ (यह खुद के नाम पर या किसी ब्लड रिलेटिव के नाम पर हो तो भी मान्य होता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के कई फायदे है

बिजनेस लोन की रकम अप्लाई करने के सिर्फ 3 दिन के भीतर मिल जाती है। (यह सुविधा जरुरी कागजी दस्तावेजों को उपलब्ध रहने पर मिलती है)

  • लोन घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।
  • बिजनेस लोन की रकम 6 महीने बाद प्री पेमेंट फ्री है।
  • लोन की रकम 12 से लेकर 36 महीने के बीच वापस कर सकते है।

Also Read:

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?