लाइन ऑफ क्रेडिट कैसे कार्य करता है?

लाइन ऑफ क्रेडिट एक तरह का लोन प्रोडक्ट है। लेकिन यह बहुत व्यवहारिक है। लाइन ऑफ क्रेडिट आमतौर पर बैंकों या एनबीएफसी द्वारा जारी किया जाता है। इसमें ग्राहक के लिए एक क्रेडिट सीमा निर्धारित कर दी जाती है। उस क्रेडिट सीमा का उपयोग ग्राहक अपने मुताबिक उपयोग करता है। ग्राहक को क्रेडिट सीमा का भुगतान करने के लिए 60 दिन या 90 दिनों तक का समय मिलता है। ग्राहक जैसे ही उपयोग की गई क्रेडिट सीमा का भुगतान करता है, वैसे ही क्रेडिट सीमा पहले जितनी हो जाती है। अब ग्राहक चाहें तो फिर से क्रेडिट सीमा का उपयोग कर सकते हैं। फिर रिपेमेंट कर सकते हैं।  

इस तरह से यह सर्किल की तरह चलता रहता है। लाइन ऑफ क्रेडिट की खास बात यह है कि इसमें जितना भी क्रेडिट सीमा मिलता है, सभी पर ब्याज नहीं लगता है। बल्कि जितना ग्राहक द्वारा उपयोग किया जाता है, सिर्फ उतनी धनराशि पर ही ब्याज लागू होता है। इस तरह से लाइन ऑफ क्रेडिट कार्य करता है। 

इसे भी पढ़े

क्या लाइन ऑफ क्रेडिट सिबिल स्कोर को प्रभावित करती हैं?

लाइन ऑफ क्रेडिट का उपयोग करने के लाभ

लाइन ऑफ क्रेडिट कैसे मिलता है?

लाइन ऑफ क्रेडिट के फायदे और नुकसान

लाइन ऑफ क्रेडिट का रिस्क क्या है?

लाइन ऑफ क्रेडिट क्या है?

लाइन ऑफ क्रेडिट में कितना ब्याज देना होता है

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?