कैटरिंग बिजनेस प्लान

खाना और खज़ाना यह दोनों कभी आउटडेट नहीं हो सकता है। कैटरिंग का बिजनेस सदाबाहार बिजनेस है। इस बिजनेस को छोटे स्कल पर शुरु करके बिजनेस लोन की सहायता से बड़े स्केल पर लाया जा सकता है।

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

कैटरिंग बिजनेस का भविष्य

इंसान को जिंदा रहने के लिए तीन चीजें आवश्यक होती हैं। खाना, दवा और छत। इनमें से खाना सर्वप्रमुख है। मनुष्य सभ्यता का जब विकास नहीं हुआ था, तब भी मनुष्य कुछ न कुछ खाता ही था। क्योंकि जिंदा रहने के लिए खाना अनिवार्य होता है। कैटरिंग बिजनेस भी खाना से जुड़ा है। तो इसी से यह पता चलता है कि कैटरिंग का भविष्य कितना उज्जवल है।

कैटरिंग बिजनेस प्लान

कई कैटरर्स के लिए बड़ी मात्रा में गुणवत्तापूर्ण भोजन तैयार करना हमेशा एक चुनौतीपूर्ण काम रहा है। विभिन्न समारोहों या पार्टियों के लिए स्वादिष्ट भोजन देने के लिए अनुभव, ज्ञान, स्कील से लैस स्टाफ प्रबंधन की आवश्यकता होती है।

बड़ी मात्रा में भोजन पकाने में बहुत अधिक सटीकता की आवश्यकता होती है और इसे संभव बनाने के लिए उचित स्टाफ प्रबंधन की आवश्यकता होती है। अधिकांश कैटरर्स, जिन्होंने बिजनेस सेट कर लिया है, अपने ट्रेडमार्क की फ्रेंचाइजी लेने का प्रयास करते हैं। हालांकि, एक सफल कैटरर को हमेशा एक बिजनेस प्लान की आवश्यकता होती है जिसमें उसके बिजनेस से संबंधित सभी विवरण शामिल होने चाहिए।

बिजनेस प्लान की आवश्यकता

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए एक बिजनेस प्लान की आवश्यकता होती है। यह बिजनेस और गतिविधियों की नींव है जो संचालित होने जा रहे हैं। जैसे कि वे लक्ष्य जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं, उसके लिए बेहतरीन रणनीति होना आवश्यक होता है।

इसलिए, आप अपनी सप्लाई को समायोजित कर सकते हैं और अपनी ऊर्जा का सही जगह पर उपयोग कर सकते हैं। बिजनेस प्लान बनाना थकाऊ और समय लेने वाला लग सकता है लेकिन अंततः सकारात्मक परिणाम लाता है। बिजनेस प्लान ही किसी बिजनेस की सफलता की कुंजी होता है।

कैटरिंग बिजनेस प्लान से संबंधित महत्वपूर्ण बातें

कैटरिंग बिजनेस गुणवत्तापूर्ण खाद्य सेवाएं प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन बिजनेस शुरू करना एक श्रमसाध्य कार्य है। कैटरिंग बिजनेस ठीक से शुरू करने के लिए निम्नलिखित स्टेप फॉलो करना होता है-

अपने बिजनेस के उद्देश्य को समझना

यह सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। कैटरिंग बिजनेस के बारे में कुछ बुनियादी ज्ञान होना महत्वपूर्ण है। खाद्य उत्पादों को फास्ट फूड, भोजन, नाश्ता भोजन आदि के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। इनमें से, आपको अपना वह डोमेन खोजने की आवश्यकता है जिसमें आप विशेषज्ञ हैं। आप चाहें तो खुद का कोई एक ओरिजनल डिस विकसित कर सकते हैं। इसलिए सबसे पहले अपने बिजनेस सेगमेंट को समझना बेहद जरुरी होता है।

कैटरिंग के प्रकार

कैटरिंग के तीन प्रकार हैं जिसमें आप बिजनेस स्थापित कर सकते हैं:

  • मोबाइल केटरिंग: इन कैटरर्स में फूड ट्रक और वैन शामिल हैं जो अपने खाद्य उत्पादों को सड़क के कोनों, मेलों और शहरी क्षेत्र में लोकप्रिय स्थानों पर बेचते हैं। यह एक सरल अवधारणा है जहां कैटरिंग वाहन के अंदर किया जा सकता है और लोगों को परोसा जा सकता है
  • निजी कैटरिंग: इस श्रेणी में कैटरर्स शामिल हैं जिनकी जरूरत विभिन्न अवसरों जैसे पार्टियों, बिजनेस मीट, शादियों, त्योहारों आदि के लिए होती है।
  • होटल/रेस्तरां कैटरिंग: वे आमतौर पर होटल या रेस्तरां द्वारा एक सहायक के रूप में कार्यरत होते हैं जो ग्राहकों को खाद्य सेवाएं प्रदान करते हैं। रेस्तरां व्यक्तिगत रूप से कैटरर्स द्वारा भी चलाए जा सकते हैं

बिजनेस के लिए बजट प्लान

बजट योजना और कुछ नहीं बल्कि कैश -फ्लो और वर्किंग कैपिटल की जरूरतों पर नजर रखना है। किसी भी अन्य बिजनेस की तरह, कैटरिंग में भी खाना पकाने के सभी उपकरणों और कच्चे माल, सब्जियों, कच्चे मांस और अन्य खाद्य पदार्थों की सप्लाई के लिए बड़ी मात्रा में पूंजी की आवश्यकता होती है। बजट योजना आपको यह समझने में मदद कर सकती है कि कहां निवेश करना है और कहां से अपना पैसा निकालना है, क्योंकि कैटरिंग एक विशाल क्षेत्र है। जरुरत पड़ने पर बिजनेस लोन की मदद ले सकते हैं।

मार्केट रिसर्च करें

कैटरिंग बिजनेस जैसे बढ़ते उद्योग के लिए यह कदम महत्वपूर्ण है। मार्केट रिसर्च में जनसांख्यिकी का अध्ययन करना, अपना लक्षित बाजार खोजना और अपनो प्रतियोगी का अवलोकन करना शामिल है। मार्केट रिसर्च आपको संभावित ग्राहकों की आवश्यकताओं को जानने और उसके अनुसार सेवाएं प्रदान करने में मदद कर सकता है। जैसे, सर्वेक्षण करना कि आपके सेवा क्षेत्र के लोग अधिक शाकाहारी हैं या मांसाहारी, ताकि आप तदनुसार मेनू सेट कर सकें। सही स्थान को अंतिम रूप देना सबसे महत्वपूर्ण निर्णय है जो आपके बिजनेस का भविष्य तय कर सकता है। ये प्रमुख कारक हैं जो किसी बिजनेस को प्रभावित कर सकते हैं या संभावित ग्राहकों पर प्रभाव डाल सकते हैं।

अपने लिए मार्केट की खोज करना या बनाना

कैटरिंग एक व्यापक उद्योग है जिसमें ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने के कई तरीके शामिल हैं। चूंकि व्यापार श्रेणी व्यापक है, इसलिए अपने लक्षित बाजार पर निर्णय लेना कठिन हो जाता है क्योंकि स्थिति पहले से ही प्रतिस्पर्धा से भरी हो सकती है। ऐसे कई कारक हैं जो लक्ष्य को प्रभावित कर सकते हैं, उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

  • मेनू: कैटरिंग बिजनेस के लिए ग्राहक का चयन काफी हद तक आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले मेनू/उत्पादों पर निर्भर करता है। यह ग्राहकों की संख्या निर्धारित करता है, क्योंकि वे अपनी पसंद के आधार पर उनके लिए सबसे उपयुक्त विकल्प चुनते हैं
  • मूल्य निर्धारण: कीमतें संभावित ग्राहकों को काफी हद तक प्रभावित कर सकती हैं। यदि आप बहुत सस्ती कीमत पर सेवा देते हैं, तो आपका लक्षित बाजार निम्न-मध्यम वर्ग के लोग हैं। दूसरी ओर, यदि आपका उत्पाद महंगा है, तो आपका लक्षित बाजार संपन्न वर्ग है जो आपकी सेवाओं का खर्च उठा सकता है
  • प्रतियोगिता: आप जिस भौगोलिक क्षेत्र में सेवा करने जा रहे हैं, उसमें प्रतिस्पर्धा की जांच करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। यदि प्रतियोगिता का लक्ष्य आपके जैसा ही है, तो आपको खुद को अलग करने के तरीकों के बारे में सोचना होगा
  • मार्केटिंग: ग्राहकों को अपनी उपस्थिति के बारे में बताना आज के बाजार में महत्वपूर्ण है। प्रत्येक ब्रांडिंग के लिए अपने उत्पादों को संभावित ग्राहकों तक पहुँचाने की आवश्यकता होती है; यह आपके बिजनेस के लिए एक वेबसाइट बनाकर, आपके बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके या आपके व्यावसायिक स्थान के पास मेनू, फ़्लायर, बैनर आदि को बेतरतीब ढंग से वितरित करके किया जा सकता है। आधुनिक कैटरिंग बाजार ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आकर्षक दृश्यों और शब्दों के खेल के साथ ऑनलाइन प्रभाव के बारे में है

जरुरत पड़ने पर बिजनेस लोन की सहायता लें

कैटरिंग का सेक्टर एक बहुत बड़ा बिजनेस सेक्टर है। इसमें आप जितना अधिक जाएंगे, उतना ही अधिक मुनाफा होगा। इसके लिए आपसे पास पर्याप्त संसाधन होना अनिवार्य होगा। शुरुआत में आपके पास संसाधन कम हो सकता है। लेकिन आप चाहें तो बिजनेस लोन की सहायता से अपने बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं। आपको यहां पर जानकारी दे देते हैं कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिनों* में मिलता है।

Also Read:

 

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?