पोल्ट्री फार्म बिजनेस प्लान 

अंडा सब्जी की तरह लोग खाते हैं। बहुत अधिक लोग मुर्गा खाते हैं। इसका अर्थ है कि पोल्ट्री फार्म बिजनेस में मुनाफा बहुत है। पोल्ट्री फार्म को चलाने के लिए बिजनेस लोन भी बहुत असानी के साथ मिल जाता है। जानिए पोल्ट्री फार्म बिजनेस प्लान के बारे में सभी कुछ। 

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

पोल्ट्री फार्म का बिजनेस 

पोल्ट्री फार्म को कृषि क्षेत्र का सबसे तेजी से बढ़ने वाला प्रभाग माना जाता है। सरकार द्वारा इसे और अधिक विस्तारित करने और बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। पोल्ट्री फार्म बिजनेस में अंडा प्रोसेसिंग, प्रजनन, मूर्गी-मूर्गा पालन और हैचिंग का कार्य होता है। एक आंकड़े के मुताबिक लगभग 30 लाख किसान और 1 करोड़ 50 लाख कृषि किसान पोल्ट्री उद्योग में काम कर रहे हैं। पोल्ट्री सेक्टर में राष्ट्रीय स्तर पर 26,000 करोड़ रुपये का कारोबार प्रतिवर्ष होता है। 

पोल्ट्री फार्म बिजनेस प्लान 

पोल्ट्री बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले एक बिजनेस प्लान बनाने की आवश्यकता होती है। पोल्ट्री फार्म बिजनेस प्लान निम्नलिखित तरीके से बनाया जाता है। 

पोल्ट्री बिजनेस शुरू करने के लिए निम्नलिखित स्टेप का पालन करना होता है- 

  • स्टेप 1: बिजनेस प्लेस का चुनाव करना: पहला कार्य बिजनेस की जगह को अंतिम रूप देने का निर्णय करना होता है, जैसे कि चिकन प्रजनन, ब्रॉयलर, पोल्ट्री फीड, अंडा और मांस प्रसंस्करण आदि किस जगह पर किया जाएगा। 
  • स्टेप 2: पक्षियों का चयन: ब्रॉयलर में से दो प्रकार के पक्षियों में से चुनें जो मांस प्रसंस्करण के लिए उपयोग किए जाते हैं और परतें जो अंडे के उत्पादन के लिए उपयोग की जाती हैं। 
  • स्टेप 3: बिजनेस का नामकरण: राज्य के कानूनों के अनुसार नाम पंजीकरण या बिजनेस की स्थापना करना होता है। 
  • स्टेप 4: धन की व्यवस्था करना: कार्यशील पूंजी यानी वर्किंग कैपिटल की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बिजनेस लोन इत्यादि का प्रबंध करना होता है। बिजनेस लोन की सहायता से आवश्यकताओं की पूर्ती होती है। आवश्यकताएं जैसे उपकरण और मशीनरी खरीदना, कच्चे माल की खरीद करना, कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करना, कैश- फ्लो को मेंटेन करना आदि। 
  • स्टेप 6: मार्केटिंग और विज्ञापन: यहां तक कि बिजनेस प्लान में भी मार्केटिंग और विज्ञापन रणनीतियों का विवरण होना चाहिए। 
  • स्टेप 7: लक्षित दर्शकों को ढूंढना जिसमें थोक बाजार, खुदरा विक्रेता, व्यवसाय के मालिक, दुकान विक्रेता आदि शामिल हैं। 

पोल्ट्री फार्म बिजनेस शुरु करने के लाभ 

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमे जबरदस्त मुनाफा होता है। पोल्ट्री फार्म बिजनेस से निम्नलिखित लाभ मिलता है- 

पोल्ट्री फार्म बिजनेस शुरु करने में धन की आवश्यकता 

छोटे पैमाने पर पोल्ट्री फार्म शुरू करने के लिए आवश्यक धन की राशि आम तौर पर 50 हजार से 1 लाख 50 हजार रुपये के बीच होती है। मध्यम स्तर के पोल्ट्री व्यवसाय के लिए, आवश्यक धनराशि लगभग 1.5 लाख से रु. 3.5 लाख चाहिए होती है। करीब 7 लाख रुपये के निवेश से बड़े पैमाने पर पोल्ट्री फार्म शुरू किया जा सकता है। इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए व्यवसाय के मालिक विभिन्न वित्तीय संस्थानों जैसे बैंकों और एनबीएफसी से बिजनेस लोन का विकल्प चुन सकते हैं और अपना पोल्ट्री व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। बिजनेस लोन का चयन करना एक बुद्धिमान निर्णय माना जाता है, क्योंकि यह व्यवसाय के मालिकों को अपनी जीवन भर की बचत का उपयोग किए बिना व्यावसायिक निवेश करने में मदद करता है। 

पोल्ट्री फार्म शुरू करने के लिए कौन – कौन दस्तावेज चाहिए होगा? 

पोल्ट्री फार्म बिजनेस शुरु करने के लिए निम्नलिखित कागजी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है- 

निम्नलिखित उपकरण और मशीनरी का आवश्यकता होती है- 

पोल्ट्री फार्म बिजनेस चलाने के लिए बिजनेस लोन  

पोल्ट्री फार्म बिजनेस एक सदाबहार बिजनेस है। इसके लिए आसानी से बिजनेस लोन मिल जाता है। यहां पर आपको जानकारी होना चाहिए कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से पोल्ट्री फार्म बिजनेस चलाने के लिए 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, कम शर्तों पर, बेसिक दस्तावेजों पर आसानी के साथ मिल जाता है। 

बिजनेस लोन की पात्रता 

बिजनेस लोन के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स 

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?