ECLGS स्कीम (इमरजेंसी क्रे़डिट लाइन गारंटी स्कीम)

ECLGS स्कीम यानी इमरजेंसी क्रे़डिट लाइन गारंटी स्कीम बिजनेस लोन लेने की चाहत रखने वाले एमएसएमई कारोबारियों के लिए एक शानदान योजना है। इस योजना के तहत कारोबारियों स योजना के तहत सरकार MSMEs को आसान शर्त पर बिजनेस लोन उपलब्ध कराती है। ECLGS स्कीम के तहत एसएसएमई कारोबारियों को ZipLoan से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन बहुत आसाम पात्रता पर बेसिक कागजी दस्तावेजो पर मिलता है।

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

ZipLoan से प्राप्त करें ECLGS स्कीम के तहत बिजनेस लोन

भारत सरकार के निर्देशानुसार एमएसएमई कारोबारियों का अपना बिजनेस लॉकडाउन के बाद फिर से खड़ करने के लिए ECLGS स्कीम के तहत ZipLoan से वर्किंग कैपिटल लोन सहजता के साथ प्रदान किया जाता है। ZipLoan का प्रयास है कि जिन एमएसएमई कारोबारियों का बिजनेस लॉकडाउन की वजह से प्रभावित हुआ था। उन कारोबारियों को इमरजेंसी क्रे़डिट लाइन गारंटी स्कीम के तहत बहुत सहजता के साथ बिजनेस लोन प्रदान किया जाए।

ZipLoan से मिलने वाले बिजनसे लोन का लाभ

देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan एमएसएमई सेक्टर को वर्किंग कैपिटल लोन प्रदान करने वाली प्रमुख कंपनी है। ZipLoan का प्रयास है कि कारोबारियों का बिजनेस फिर से शुरु हो सके, इसीलिए बेसिक कागजातो पर, बेहद आसान शर्तों के बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का प्रमुख लाभ निम्न हैः

  • बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोनः ZipLoan से इमरजेंसी क्रे़डिट लाइन गारंटी स्कीम के तहत बिजनेस लोन लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि लोन के बदले कुछ भी गिरवी नहीं रखना होता है। बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है।
  • बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में: लॉकडाउन के बाद बिजनेस को शुरु करना सबसे बड़ी चुनौती है। ऐसे में धन की आवश्यकता प्राथमिक है। इस बात का ध्यान रखते हुए ZipLoan से बिजनेस लोन की मंजूरी सिर्फ 3 दिन* के भीतर दी जाती है।
  • 6 महीना बाद प्री-पेनेंट चार्जेस फ्रीः ZipLoan से मिलने वाला बिजनेस लोन 6 महीना बाद प्री पेनेंट चार्जेस फ्री होता है।
  • धर बैठे बिजनेस लोन प्राप्त करेः ZipLoan से बिजनेस लोन मिलने की सभी प्रोसेस ऑनलाइन है। कारोबारी घर बैठे बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • लोन चुकाने के लिए अधिक समयः बिजनेस लोन को चुकाने के लिए 12 से 36 महीना समय मिलता है।
  • टॉप-अप लोन की सुविधा: छोटे व्यवसायों को चलाने के लिए निरंतर धन की आवश्यकता होती है। इसी जरुरत को देखते हुए ZipLoan द्वारा टॉप-अप लोन की सुविधा उन कारोबारियों को दी जाती है, जिनके द्वारा अपने वर्तमान बिजनेस लोन के 9 EMI का भुगतान तय समय-सीमा में किया गया होता है।
  • क्रेडिट स्कोर के अलावा ZipScore से भी बिजनेस लोनः ZipLoan कंपनी द्वारा किसी ग्राहक का खराब क्रेडिट स्कोर देखकर उसे बिजनेस लोन देने से मना नहीं कर दिया जाता है। बल्कि कंपनी द्वारा खुद से विकसित ग्राहक साख मापन प्रणाली “ZipScore” द्वारा ग्राहक की साख पता किया जाता है। ZipScore का कैल्कुलेशन कारोबारी की बैंक डीटेल, पिछले 2 सालों की ITR, सिबिल स्कोर और बिजनेस प्रॉफिट मार्जिन इन सभी दस्तावेजों को समायोजित करके किया जाता है। इस तरह छोटे कारोबारियों के लिए बिजनेस लोन पाने का चांस बढ़ जाता है।

ZipLoan से छोटे व्यवसायों के लिए मिलने वाले बिजनेस लोन की पात्रता

  • स्माल बिजनेस दो साल से अधिक पुराना हो।
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख रुपये से अधिक हो।
  • सालाना इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल होना चाहिए। पिछले वित्तीय वर्ष में डेढ़ लाख रुपये से अधिक की आईटीआर फाइल होना चाहिए।
  • बिजनेस की जगह और घर की जगह दोनों अलग – अलग होना चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद कारोबारी के नाम पर या किसी ब्लड रिलेटिव के नाम पर होना चाहिए।

ZipLoan से स्माल कारोबारियों को बिजनेस लोन लेने के लिए जरुरी कागजात

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पिछले 9 महीने की बैंक स्टेटमेंट
  • पिछले वित्तीय वर्ष में फाइल की गई आईटीआर की कॉपी
  • घर या बिजनेस की जगह में से किसी एक का मालिकाना हक का प्रूफ। मालिकाना हक का प्रूफ खुद के कारोबारी के नाम पर हो या कारोबारी के किसी ब्लड रिलेटिव के नाम पर हो तो भी मान्य किया जाता है।

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?