बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म

किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले एप्लीकेशन फॉर्म भरना अनिवार्य होता है। ठीक इसी तरफ बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरना अनिवार्य होता है। एप्लीकेशन फॉर्म के जरिये ही पता चलता है कि कारोबारी का नाम क्या है, बिजनेस की जगह कहाँ पर है, किस चीज का बिजनेस है, बिजनेस कितना पुराना है और बिजनेस का सालाना टर्नओवर कितना होता है? इत्यादि जानकारी बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म में भरना होता है।

बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए यह सभी जानकारी लोन लेंडर (लोन प्रदान करने वाली संस्था) को देना जरूरी होता है। देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan कंपनी द्वारा 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करना होता है।

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

ZipLoan से बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म

आज से करीब 15-20 साल पहले का समय कुछ ऐसा होता था कि लोन की सभी प्रक्रिया कागजातों के जरिये होती थी। लोन फॉर्म कागज का होता था। लोन फॉर्म को भरकर उसके साथ सभी जरूरी कागजात अटैच किया जाता था और फॉर्म को बैंक या एनबीएफसी कंपनी में जमा किया जाता है। यह पूरी प्रक्रिया बहुत जटिल थी और इस प्रक्रिया को कम्प्लीट होने में बहुत अधिक समय लगता था। सबसे बड़ी दिक्कत यह थी कि आवेदनकर्ता को उसके आवेदन की स्थिति भी पता नहीं चल पाती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब समय बैंकिंग सेक्टर की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो चुकी है।

वर्तमान समय टेक्नोलॉजी के बढ़ते कदम का समय है। जब से बैंकिंग सेक्टर में फिन-टेक ने दस्तक दिया है, तब से बैंकिंग सेक्टर में क्रांति आ गई है। बैंकिंग का सभी प्रोसेस ऑनलाइन हो चूका है। जिसके चलते अब लोन का प्रोसेस बहुत तेजी और पारदर्शी तरीके से संपन्न होता है। बिजनेस लोन प्राप्त करने की कड़ी में पहला कदम बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म होता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि ZipLoan की वेबसाइट पर उपलब्ध ‘अप्लाई’ पर क्लिक करते ही बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाता है। इस फॉर्म को भरकर सबमिट करने पर बहुत आसानी से बिजनेस लोन के लिए अप्लाई हो जाता है।

बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म में क्या भरना होता है?

जिस प्रकार किसी नौकरी के लिए फॉर्म भरते समय अपनी व्यक्तिगत जानकारी देना होता है। ठीक उसी प्रकार बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म में अपने बिजनेस के बारें में सम्पूर्ण जानकारी देना होता है। बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म में भरी गई जानकारी के आधार पर ही लोन देने वाला बैंक या अन्य लोन द=लेंडर यह निर्णय करते हैं कि लोन दिया जाये या लोन नहीं दिया जाये। इसी बात से यह पता चलता है कि बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म सही तरीके से भरना कितना महत्वपूर्ण होता है।

अगर बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म में गलत जानकारी भर गई तो बिजनेस लोन मिलने में कठिनाई हो सकती है। इसलिए बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म बहुत सावधानी के साथ सही – सही भरना चाहिए। देश की प्रमुख एनबीएफसी द्वारा बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म बहुत ही आसान बनाया गया है और बहुत ही बेसिक जानकारी की मांग की जाती है। जिससे कि कारोबारियों को बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरने में किसी तरह की कोई कठिनाई का सामना न करना पड़े। ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म में निम्नलिखित जानकारी देना होता है:

  • नाम
  • फोन नंबर/मोबाइल नंबर
  • शहर का नाम
  • बिजनेस कितना पुराना है, इसकी जानकारी
  • बिजनेस या घर की जगह में कौन सी संपत्ति आपके नाम पर या ब्लड रिलेटिव के नाम पर, इसकी जानकारी।
  • पिछले 12 में हुए बिजनेस का टर्नओवर के बारें में जानकारी।
  • बिजनेस लोन का उपयोग किस कार्य के लिए करना है, इसके बारें में जानकारी देना होता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने की पात्रता क्या है?

देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan द्वारा इस बात खास ख्याल रखा गया है कि बिजनेस लोन की पात्रता कठिन न हो, ताकि अधिक से अधिक एमएसएमई कारोबारियों को बिजनेस लोन प्राप्त हो सके। ZipLoan द्वारा इस बात को समझा जाता है कि किसी भी कारोबार में वर्किंग कैपिटल की कमी नहीं होना चाहिए। वर्किंग कैपिटल लोन भी ZipLoan द्वारा प्रदान किया जाता है। ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने की पात्रता निम्नलिखित है:

  • कारोबार 2 साल से अधिक पुराना होना चाहिए।
  • व्यवसाय का सालाना टर्नओवर 5 लाख रुपये से अधिक होना चाहिए।
  • बिजनेस के लिए आईटीआर फाइल की जानी चाहिये। पिछले वित्तीय वर्ष में फाइल की गई आईटीआर डेढ़ लाख रुपये से अधिक की होना चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के कारोबारी के नाम पर या कारोबारी के किसी ब्लड रिलेटिव के नाम होना चाहिए।

ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए जरूरी कागजी दस्तावेज

अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग लोन तो लेना चाहते हैं लेकिन जहां से लोन लेना चाहते हैं, वहां पर बहुत अधिक कागजातों की मांग कर दी जाती है। जिससे लोग न कभी इतने अधिक कागजात इक्कठा कर पाते हैं और न ही उन्हें लोन मिल पाता है। ऐसे में लोगों का सपना धरा का धरा ही रह जाता है। लेकिन ZipLoan के साथ ऐसा नहीं है। ZipLoan द्वारा यह प्रयास किया जाता है कि बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरने वाले सभी कारोबारियों को बिजनेस लोन मुहैया कराया जाये, ताकि वह अपने बिजनेस का विस्तार बहुत आसानी से कर सकें। इसके लिए ZipLoan द्वारा बिजनेस लोन हेतु बहुत बेसिक कागजातों की मांग की जाती है। ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए जरूरी कागजात सूची निम्नलिखित है:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पिछले 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट (करेंट बैंक अकाउंट होना चाहिए)
  • पिछले वित्तीय वर्ष में फाइल की गई आईटीआर की कॉपी
  • घर या बिजनेस की जगह में से किसी एक मालिकाना हक का प्रूफ। मालिकाना हक़ का प्रूफ खुद कारोबारी के नाम हो तो चलेगा या कारोबारी के ब्लड रिलेटिव के नाम पर हो, तो भी मान्य किया जाता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का लाभ

  • बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री होता है।
  • 9 EMI ठीक समय पर भुगतान करने वाले ग्राहकों को टॉप-अप लोन की सुविधा भी दी जाती है।
  • बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है।

Also Read:

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?