अपनी बिजनेस लोन EMIs की गणना कैसे करें?

कारोबार चलाने में पैसों की जरूरत पड़ती ही रहती है। यह भी सही बात है की सभी कारोबारी एक सामान आर्थिक हैसियत के नहीं होते हैं। सभी कारोबारियों की आर्थिक हैसियत अलग – लग होती है। कुछ कारोबारी आर्थिक तौर पर बेहद संपन्न होते हैं, जिससे उन्हें बिजनेस चलाने में पैसों की दिक्कत नहीं होती है।

लेकिन, जिन कारोबारियों की आर्थिक हैसियत अधिक नहीं होती है और उन कारोबरियों का माल मार्केट में फंस जाता है या कुल जमा पूंजी से माल का कोई स्टाक खरीद लेते हैं, तब उन्हें बिजनेस में वर्किंग कैपिटल की दिक्कत होना शुरु हो जाती है। ऐसे स्थिति में काम आता बिजनेस लोन। 

बिजनेस लोन के जरिये कारोबारी खुद के बिजनेस का वर्किंग कैपिटल मैनेज करते हैं, नया माल खरीदते हैं और बिजनेस की जो आवश्यक जरूरतें होती हैं, उन्हें पूरा करते हैं। ऐसे में हम कह सकते हैं की बिजनेस लोन किसी भी कारोबारी के लिए बेहद सहायक होता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

लेकिन, बात जब बिजनेस की आती है, तो उसके साथ मंथली EMI शब्द भी जुड़ जाता है। मंथली EMI उसे कहते हैं, जो बिजनेस लोन की रकम चुकाने के लिए हर महीने एक बिजनेस लोन की रकम का एक हिस्सा, हर महीने जमा किया जाता है। 

जब बिजनेस लोन डिस्बर्स होता है, तब कारोबारी को बिजनेस लोन डिस्बर्स लेटर मिलता है। उस डिस्बर्स लेटर पर बिजनेस लोन के बारे में सभी डिटेल्स दर्ज होता है। बिजनेस लोन डिस्बर्स लेटर पर ही बिजनेस लोन की EMI भी दर्ज होती है।

कारोबारी चाहें तो बिजनेस लोन लेने से पहले खुद से भी बिजनेस लोन की मंथली EMI की गणना कर सकते हैं। खुद से EMI की गणना करने से कारोबारियों को यह सुविधा हो जाती है की, उनको इस बारे में पहले ही पता चल जाता है की उनको हर महीने कितना धन EMI के रुप में जमा करना होगा। आइये समझते हैं कि बिजनेस लोन EMIs की गणना कैसे किया जाता है।

बिजनेस लोन EMIs की गणना कैसे करें?

EMIs गणना करने का एक सूत्र होता है। सूत्र से ही EMI की गणना होती है। EMI की गणना निम्न सूत्र से किया जाता है:

EMI = [P x R x (1+R) ^ N]/ [(1+R) ^ (N-1)]

EMI कैलकुलेट करने का सूत्र गणितीय है। इसे आसान तरीके से समझने के लिए EMI कैलकुलेट करने वाले फ़ॉर्मूला के एक – एक शब्द को समझते हैं:

इस फार्मूला से बिजनेस लोन की EMI काउंट की जाती है। इसे हम एक उदाहरण से समझते हैं, जिससे और बेहतर तरीके से समझ आ जायेगा। 

उदाहरण: माना दिनेश ने 13।50% की ब्याज दर के पर 2 लाख का बिजनेस लोन लिया। बिजनस लोन चुकाने का कुल समय 2 साल तय किया गया। तो हम EMI फ़ॉर्मूला के हिसाब से देखते हैं, तब दिनेश को हर महीने EMI के रुप में 9,556/- रुपये जमा करना होगा। 

इस बात पर विचार करें कि दिनेश को ब्याज सहित कुल कितना रुपया वापस करना पड़ेगा, तो इसका उत्तर होगा- दिनेश को 2 लाख एक बिजनेस लोन  पर कुल 2 लाख 60 हजार रुपया वापस करना पड़ेगा। इस तरह हम देखते हैं की बिजनेस लोन EMI कैलकुलेटर से कारोबारी को बहुत ही अधिक लाभ होता है।

बिजनेस लोन EMI कैलकुलेटर के लाभ – Benefits of EMI Calculator

ZipLoan से मिलता है 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में

देश की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी ZipLoan द्वारा देश के कारोबारियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए 5 लाख तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है।

ZipLoan द्वारा कारोबारियों के लिए पैसों की जरूरत को समझा जाता है। इसलिए, बिजनेस लोन देने की पात्रता बहुत कम रखी गई है। ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की पात्रता और जरूरी कागजी दस्तावेजों की जरूरत कुछ इस तरह की होती है।

बिजनेस लोन की पात्रता

बिजनेस लोन के लिए जरूरी कागजी दस्तावेजों की मांग

  1. आधार कार्ड 
  2. पैन कार्ड 
  3. पिछले 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  4. बिजनेस रजिस्ट्रेशन की कॉपी 
  5. फाइल की जाने वाली आईटीआर की कॉपी
  6. घर या बिजनेस की जगह में से किसी एक का मालिकाना हक़ का प्रूफ (यह माता – पिता, भाई – बहन, पुत्र – पुत्री, भाई – बहन, पति – पत्नी में से भी किसी के नाम पर है, तो भी मान्य किया जाता है।)

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदे

तत्काल बिजनेस लोन: ZipLoan द्वारा इस बात को समझा जाता है की कारोबारियों को पैसों की जरूरत होती है। कारोबार बिना पैसों के नहीं चल सकता है, ऐसे में जब कारोबारियों को पैसों की जरूरत हो और उन्हें बिजनेस लोन मिलने में अधिक समय लगेगा तो कारोबारी का बिजनेस डील लेट हो सकती है। ऐसे में ZipLoan द्वारा कारोबारियों को 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में दिया जाता है। 

टॉप – अप लोन की सुविधा उपलब्ध: ZipLoan द्वारा इस बात को भी समझा जाता है की कारोबारियों को अधिक पैसों की जरूरत पड़ती ही रहती है, इसीलिए जो कस्टमर्स पिछले बिजनेस लोन की 9 EMI, ठीक समय पर जमा कर चुके होते हैं उन्हें ZipLoan द्वारा टॉप – अप लोन की सुविधा दी जाती है।

न्यूनतम कागजी दस्तावेजों की जरूरत: अगर कारोबारी बिजनेस लोन लेने के लिए ढेर सारे कागजी दस्तावेज इक्कठा करने में समय लगायेंगे तो वह खुद के बिजनेस के लिए कब टाइम देंगे। कारोबारियों को इस समस्या से बचाने के लिए ZipLoan द्वारा सिर्फ 4 कागजी दस्तावेजों पर बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?