बेंगलुरु में बिजनेस लोन

बेंगलुरु कर्नाटक की प्रादेशिक राजधानी होने के साथ ही भारत की आईटी कैपिटल भी है। बेंगलुरु को भारत की सिलिकॉन वैली के नाम से भी जाना जाता है। बेंगलुरु में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) भारी संख्या में स्थापित हैं। कारोबारियों को बिजनेस बढ़ाने के लिए बिजनेस लोन की जरूरत पड़ती ही रहती है।

आपको जानकारी देते हुए हमें बेहद ख़ुशी हो रही है कि बेंगलुरु में भी अब 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में मिलेगा। जी हां सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन वो भी बिना कुछ गिरवी रखे।

नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी (एनबीएफसी) क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ZipLoan द्वारा देश के 15 शहरों में बिजनेस लोन प्रदान करने के साथ - साथ अब बेंगलुरु में भी एमएसएमई कारोबारियों को भी 5 लाख तक का बिजनेस लोन प्रदान करने के लिए ZipLoan कंपनी की ब्रांच ओपन हो गई है।

ZipLoan कंपनी द्वारा दिल्ली एनसीआर, मुंबई, लखनऊ, भोपाल, देहरादून, ऋषिकेश, देवास इत्यादि शहरों में बिजनेस लोन प्रदान करने के साथ ही अब बेंगलुरु में भी 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे सिर्फ 3 दिन* में मिलेगा।

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

बिजनेस लोन क्या होता है ?

लोन कई तरह का होता है। पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन और बिजनेस लोन। इस सभी लोन में बिजनेस लोन सबसे अलग तरह का लोन है। जब कोई नया बिजनेस शुरु करने के लिए या पुराने बिजनेस का विस्तार करने के लिए स्पेशली लोन लोन लिया जाता है तब उसे बिजनेस लोन कहा जाता है।

कई बार ऐसा भी होता है कि कोई कारोबारी अपना बिजनेस तो बढ़ाना चाहते हैं लेकिन उनके पास पर्याप्त धन न होने के चलते कारोबारी अपना बिजनेस बढ़ा नहीं पाते हैं। ऐसे में बिजनेस लोन की सहायता से जरूरतमंद कारोबारी अपने कारोबार का विस्तार अपने मतानुसार कर सकते हैं।

केन्द्र सरकार द्वारा भी कारोबारियों की आर्थिक सहायता के लिए कई बिजनेस लोन योजना चलाई जा रही है। इन योजनाओं में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, स्टैंड अप लोन योजना जैसी है। बेंगलुरु में कारोबारियों को 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन देने वाली प्रमुख ZipLoan एनबीएफसी कंपनी है।

बिजनेस का उपयोग कैसे होता है ?

कोई कारोबारी अगर बिजनेस लोन लेता है तब उसे सरकार की तरफ से टैक्स में छूट प्रदान की जाती है। इस तरह देखें तो कारोबारी बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन से अपने कारोबार का विस्तार कर सकते हैं और साथ ही इनकम टैक्स भी बचा सकते हैं।

कारोबार में कई तरह के खर्चे होते हैं। कई बार ऐसा होता है की कारोबार में अचानक पड़ी जरूरत पूरा करने के लिए कारोबारी के पास पर्याप्त पैसा नहीं होता है। ऐसे में बिजनेस लोन बहुत मददगार साबित होता है। इसके साथ ही बिजनेस लोन के और भी बहुत से फायदे हैं:

  • बिजनेस बढ़ाने में उपयोग: अगर कोई कारोबारी अपने बिजनेस का विस्तार करना चाहता है या पहले से चल रहे बिजनेस के नाम पर किसी और लोकेशन पर एक नया बिजनेस शुरु करना चाहता है तो उसके लिए बिजनेस लोन बहुत उपयोगी साबित होता है।
  • वर्किंग कैपिटल मैनेज करने में उपयोग: एक बिजनेस को चलाने में कई तरह के खर्चें होते हैं। सभी खर्चों को पूरा करना जरूरी होता है। ऐसे में कभी माल उधारी पर चले जाने पर बिजनेसमैन के पास कैश की कमी हो जाती है। ऐसे में वर्किंग कैपिटल मैनेज करने में बिजनेस लोन बहुत सहायक साबित होता है।
  • नई मशीनरी खरीदने के उपयोग: वर्तमान समय टेक्नोलॉजी का समय है। आज की डेट में मशीनें टेक्नोलॉजी से युक्त आ रही हैं। यह भी सही है की टेक्नोलॉजी आधारित मशीने महंगी होती हैं। 

लेकिन, यह भी सत्य है कि अगर समय के साथ टेक्नोलॉजी वाली मशीने नहीं लगाई गई तो बिजनेस में पिछड़ने का खतरा बना रहता है। यहां पर बिजनेस लोन का का प्रयोग करते हुए नई मशीनें खरीदी जा सकती हैं।

ZipLoan से मिलेगा बेंगलुरु में बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में

बेंगलुरु एमएसएमई कारोबारियों का गड़ है। बेंगलुरु में कार्पोरेट कल्चर होने के चलते छोटे और मध्यम कारोबारी अधिकतर सामान या सर्विस की सप्लाई उधारी पर करते हैं। पहले माल की सप्लाई कर देते हैं या सर्विस प्रदान कर देते हैं और पेमेंट बाद में मिलता है।

ऐसे कारोबारियों को बैक-अप बैलेंस की जरूरत पड़ती है। ऐसे में कारोबारियों को तत्काल पैसों की जरूरत होती है। कारोबारी को तत्काल पैसों की जरूरत को देखते हुए नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) की प्रमुख कंपनी ZipLoan द्वारा बेंगलुरु के कारोबारियों को सिर्फ 3 दिन* में बिना कुछ गिरवी रखे 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री – पेमेंट फ्री दिया जाता है।

ZipLoan द्वारा बेंगलुरु के कारोबारियों के लिए समय का महत्व समझा जाता है इसलिए अधिक कागजी दस्तावेजों की मांग नहीं की जाती है बल्कि सिर्फ 4 कागजी दस्तावेजों पर बिजनेस लोन मुहैया कराया जाता है। जिन कागजी दस्तावेजों की मांग की जाती है वह लिस्ट निम्न है:

  • आधार कार्ड और पैन कार्ड
  • पिछले 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट। (करेंट बैंक अकाउंट)
  • पिछले साल फाइल की गई आईटीआर की कॉपी
  • घर या बिजनेस की जगह में से किसी एक का मालिकाना प्रूफ की कॉपी। (यह खुद के नाम पर, माता – पिता के नाम पर, पति – पत्नी के नाम पर, भाई – बहन के नाम पर, पुत्र – पुत्री के नाम पर हो तो भी मान्य किया जाता है।)

बेंगलुरु के कई ऐसे कोरोबारी हैं जो दूसरी कंपनियों और बैंकों से बिजनेस लोन पाने के लिए पात्र नहीं हैं। ऐसे कहीं ऐसा न हो कि कारोबारी अधिक पात्रता मापदंडो के चलते बिजनेस लोन से वंचित न रह जाये इसीलिए ZipLoan द्वारा बेंगलुरु के उन सभी कारोबारियों बिजनेस लोन के लिए बेहद आसान पात्रता निर्धारित किया गया है। पात्रता निम्न है:

  • बिजनेस दो साल से अधिक पुराना हो
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख से अधिक हो
  • बिजनेस के लिए सालाना आईटीआर डेढ़ लाख से अधिक की फाइल की जाती हो
  • बिजनेस या घर की जगह में से कोई एक खुद कारोबारी के नाम पर हो। (यह खुद के नाम पर, माता – पिता के नाम पर, पति – पत्नी के नाम पर, भाई – बहन के नाम पर, पुत्र – पुत्री के नाम पर हो तो भी मान्य किया जाता है।)

बेंगलुरु में ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का लाभ

  • तत्काल बिजनेस लोन मिलता है
  • बेहद कम कागजी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है
  • बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है
  • 6 महीने बाद बिजनेस लोन प्री – पेमेंट चार्जेस फ्री होता है
  • 9 EMI जमा होने के बाद कारोबारी 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन पाने के लिए पात्र होता है।
ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?