कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट में क्या अंतर है?

पैसा एक ऐसी जरूरत है, जिसकी जरूरत सभी को पड़ती ही पड़ती है। बहुत बार ऐसा भी हॉट है कि किसी को पैसों की बहुत अधिक जरूरत होती है। लेकिन, उनके पास तत्काल में पैसों की समस्या होती है, मतलब तत्काल में पैसे नहीं होते हैं लेकिन कुछ समय बाद पैसे आने की पूरी संभावना होती है। 

ऐसी कंडीशन में व्यक्ति या तो किसी से पैसे उधार मांगता है या फिर लोन लेने का प्रोसेस फ़ॉलो करने की तरफ विचार करता है। लेकिन, इन दोनों ही कंडीशन में पैसा मिल ही जायेगा! यह सुरक्षा नहीं होती है। लेकिन व्यक्ति अगर अपने आने वाले पैसों की बदौलत कैश क्रेडिट या अपने बैंक स्टेटमेंट के भरोसे ओवरड्राफ्ट ले लें, तो उन्हें अधिक आसानी हो जाएगी और उनका काम भी बहुत सही तरीके से हो जायेगा। 

इसी के साथ आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप कारोबारी हैं और आपको तत्काल में धन की जरूरत होती है, तो आपकोदेश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से 1 से 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्राप्त हो सकता है। आइये कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट के बारे में विस्तार से समझते हैं।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट

कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट दोनों ही बैंक की ऐसी सुविधा हैं, जिसमे ग्राहक को तत्काल में अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए नगद धन प्राप्त हो जाता है। आगे की जानकारी देने से पहले यह समझ लेना अनिवार्य है कि कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट दोनों ही एक प्रकार का लोन प्रोडक्ट हैं। कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट के रुप में प्राप्त हुई रकम को हर कंडीशन में वापस करना ही होता है। इसके साथ ही यह भी जान लेना आवश्यक है कि कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट के रुप में मिली रकम पर ब्याज भी लागू होता है। 

कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट में क्या अंतर है?

कैश क्रेडिट

ओवरड्राफ्ट

यह सिर्फ व्यापारियों को मिलता है। 

यह किसी भी खाताधारक को मिल सकता है। बशर्ते ग्राहक की क्रेडिट रिपोर्ट से बैंक सन्तुष्ट हो।

कैश क्रेडिट लेने के लिए कारोबारियों को गिरवी के तौर पर कोई न कोई प्रॉपर्टी बैंक के पास रखना होता है। गिरवी के रुप में आने वाले पेमेंट की रिसिप्ट भी हो सकती है।

ओवरड्राफ्ट लेने के लिए कोई प्रॉपर्टी गिरवी नहीं रखना होता है। बल्कि इसके लिए अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री, बैंक से बेहतर संबंध और एफडी, इंश्योरेंस पॉलिसी आदि पर ओवरड्राफ्ट प्राप्त किया जा सकता है।

कैश क्रेडिट की पर लागू ब्याज दर ओवरड्राफ्ट से कम होती है।

ओवरड्राफ्ट पर कैश क्रेडिट से अधिक ब्याज लागू होती है। 

कैश क्रेडिट के रुप में मिलने वाली रकम का उपयोग सिर्फ बिजनेस के कार्यों के लिए किया जा सकता है। 

ओवरड्राफ्ट के रुप में मिलने वाली रकम का उपयोग ग्राहक अपने मनमुताबिक कर सकता है।

कैश क्रेडिट की रकम कारोबारी के स्टॉक और आपने वाली पेमेंट की रकम के हिसाब से तय होती है।

ओवरड्राफ्ट की रकम ग्राहक की सालाना आर्थिक कंडीशन और एफडी की रकम के हिसाब से तय होती है।

कैश क्रेडिट की रकम समय के हिसाब से कम – ज्यादा नहीं होती है।

ओवरड्राफ्ट की रकम महीने दर महीने के अनुसार घट – बढ़ सकती है।

कैसे क्रेडिट का लाभ उठाने के लिए नया बैंक अकाउंट खुलवाने की जरूरत पड़ सकती है।

ओवरड्राफ्ट का लाभ लेने के लिए संबंधित बैंक में पहले से ही बैंक खाता होना चाहिए।

कैश क्रेडिट की रकम न्यूनतम 1 साल के लिए मिलती है।

ओवरड्राफ्ट की रकम 1 महीने, 3 महीने, 6 महीने, 9 महीने और 12 महीने के लिए मिलती है।

कैश क्रेडिट लेने के लिए जिस प्रॉपर्टी/स्टॉक को गिरवी रखा जा है, उस प्रॉपर्टी का बीमा होना अनिवार्य है।

बीमा होना अनिवार्य नहीं होता है।

अधिक कागजातों की जरूरत होती है।

अगर संबंधित बैंक में बैंक खाता है, तो बहुत कम कागजातों की जरूरत होती है।

 

ZipLoan से मिलता है 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, सिर्फ 3 दिन* में

ZipLoan कंपनी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से रजिस्टर्ड कंपनी है। ZipLoan कंपनी द्वारा वर्तमान तक 6 हजार से भी अधिक कारोबारियों को बिजनेस लोन प्रदान किया जा चुका है। देश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम यानी एमएसएमई कारोबारियों का देश के विकास में और रोजागर सृजन के क्षेत्र में योगदान को देखते हुए, देश की प्रमुख एनबीएफसी – ZipLoan द्वारा एमएसएमई कारोबारियों को 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है। 

इसी के साथ आपको बता दें कि ZipLoan कंपनी के यहां 2.5 लाख तक की टॉप – अप लोन की सुविधा भी उपलब्ध है। टॉप – अप लोन की सुविधा उन सभी कारोबारियों को मिलती है जो कारोबारी अपने लोन की न्यूनतम 9 EMI सफलतापुर्वक भुगतान कर देते हैं। 

ZipLoan से मिलने वाले बिजनेस लोन का उपयोग कारोबारी अपने बिजनेस में कोई नई मशीनरी खरीदने के लिए, नये कर्मचारी नौकरी पर रखने के लिए, वर्किंग कैपिटल मैनेज करने में कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त कारोबारी चाहें तो ZipLoan से प्राप्त बिजनेस का उपयोग, पुराने बिजनेस के नाम पर किसी दूसरी जगह पर बिजनेस की ब्रांच खोलने के लिए भी कर सकते हैं।

ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने की पात्रता

न्यूनतम पात्रता पर बिजनेस लोन: ZipLoan कंपनी द्वारा इस बात को समझा जाता है कि लोन की पात्रता यानी शर्ते अधिक लगाने से जरूरतमंद कारोबारी बिजेनस लोन प्राप्त करने से वंचित रह जायेंगे। इसीलिए ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्ते न्यूनतम रखी गई हैं। 

ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए इन कागजातों की जरूरत पड़ती है

  1. पैन कार्ड
  2. पिछले 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  3. आईटीआर की कॉपी
  4. घर या बिजनेस की जगह में से किसी एक के मालिकाना हक का प्रूफ (यह ब्लड रिलेटिव जैसे माता – पिता, भाई – बहन, पति – पत्नी, पुत्र – पुत्री में से किसी के नाम पर होगा तो भी मान्य किया जाता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन के फायदें निम्न हैं:

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन: ZipLoan द्वारा प्रदान किया जाने वाला बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी होता है। यानी ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है।

सिर्फ 3 दिन में बिजनेस लोन: ZipLoan द्वारा कारोबारियों को पैसों की जरूरत को समझा जाता है। इसीलिए कारोबारियों को सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। 

प्री-अप्रूव्ड टॉप-अप लोन सुविधा: ZipLoan कंपनी से 1 से 7.5 लाख तक बिजनेस लोन मिलता है। इसी के साथ 2.5 लाख तक प्री-अप्रूव्ड लोन सुविधा भी प्रदान करता है। प्री-अप्रूव्ड लोन की सुविधा उन सभी कारोबारियों को मिलती है  जिनके द्वारा अपने लोन की कम से कम 9 EMI का भुगतान कर दिया गया होता है।

6 महीने बाद प्री-पेमेंट चार्जेस फ्री: ZipLoan से मिलने वाला बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री होता होता है। 

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?