ट्रेडर्स के लिए बिजनेस लोन

ट्रेडर एक ऐसा कारोबार है जिसमे पूरा बिजनेस ही पैसे पर आधारित होता है। पैसे पर बिजनेस आधारित होने का मतलब है कि ट्रेडर्स थोक के मात्रा में प्रोडक्ट खरीदते हैं और उसे रिटेल दुकानदारों को बेच देते हैं। थोक में प्रोडक्ट खरीदने के लिए ट्रेडर्स कारोबारियों को एकमुश्त धन की जरूरत पड़ती है।

दिल्ली के चाँदनी चौक इलाके में लेडिज सूट के ट्रेडर्स व्यपारी रिशाल बताते हैं कि, “ट्रेडर्स चलाने के लिए वक्त पर धन होना एक जरूरी शर्त है। वक्त पर धन की जरूरत बिजनेस लोन के जरिये पूरी होती है”। यह पूछने की बिजनेस लोन के जरिये ही क्यों तो बताते हैं-

“बिजनेस लोन बहुत आसानी से मिल जाता है। बिजनेस लोन मिलने में अधिक समय भी नही लगता है। ऐसे में जब हमें पैसों की जरूरत होती है हम बिजनेस लोन लेते हैं और जब हमें हमारी पेमेंट मिलती है तो हम बिजनेस लोन की रकम वापस कर देते हैं”।

रिशाल जी से यह पूछने पर की बिजनेस लोन कहां से प्राप्त किया तो उन्होंने बताया कि उनको ZipLoan कंपनी से 7.5 लाख रुपये का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में मिला।

ऐसे में देखा जाये तो ZipLoan का बिजनेस लोन ट्रेडर्स कारोबारियों का एक भरोसेमंद सहारा बन गया है। इसे हम ऐसे भी कह सकते हैं कि कारोबारी अब बिना किसी संकोच के बिजनेस कर रहे हैं। क्योंकि उनकों यह भरोसा है कि जब पैसों की जरूरत होगी तब उन्हें ZipLoan से बिजनेस लोन मिल जायेगा।

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

ZipLoan से ट्रेडर्स के लिए बिजनेस लोन

भारत में अब वह दिन लद गयें जब कारोबारी अधिक सूद पैसे सूदखोरों से पैसा लेते थे। अब सरकारी, प्राइवेट बैंकों के साथ ही गैर- बैंकिंग संस्थान (एनबीएफसी) कंपनियों से बहुत आसानी से बिजनेस लोन मिल तरह है।

एनबीएफसी कम्पनियां टेक्नोलॉजी आधारित होने के चलते लोन का प्रोसेस बहुत तेजी से पूरा करती हैं। देश की प्रमुख एनबीएफसी कंपनी ZipLoan से ट्रेडर्स कारोबारियों को 1 से 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में मिलता है।

ZipLoan के बिजनेस लोन का प्रमुख लाभ और विशेषताएं

आरबीआई से पंजीकृत एनबीएफसी ZipLoan द्वारा ट्रेडर्स कारोबारियों के परेशानियों को समझा जाता है। उनके आर्थिक समस्या का समाधान के लिए 1 से 7.5 लाख तक का बिजनेस बहुत ही आसान प्रक्रिया के तहत दिया जाता है। ZipLoan से मिलने वाला बिजनेस लोन विशेषताएं निम्न हैं:

न्यूनतम कागजातों पर लोनZipLoan द्वारा ट्रेडर्स कारोबारियों के समय की कीमत को समझा जाता है। जितने समय में कारोबारी कागजी दस्तावेज इक्कठा करेंगे उतने समय में वह अपने बिजनेस में नई डील बना सकते हैं। 


ZipLoan द्वारा सिर्फ 4 कागजी दस्तावेजों पर ट्रेडर्स कारोबारियों को बिजनेस लोन दिया जाता है:

  • पैन कार्ड
  • पिछले 9 महीने की बैंक स्टेटमेंट
  • पिछले साल फाइल की गई आईटीआर की कॉपी
  • घर या बिजनेस के मालिकाना हक़ का प्रूफ (यह ब्लड रिलेशन से संबंधित होने पर भी मान्य किया जाता है)

ट्रेडर्स कारोबारियों के लिए बिजनेस लोन की न्यूनतम पात्रता

अधिक से अधिक ट्रेडर्स कारोबारी को बिजनेस लोन मिलना सुनिश्चित करने के लिए ZipLoan द्वारा बिजनेस लोन देने की न्यूनतम पात्रता तय की गई है। पात्रता निम्न है:

  • बिजनेस कम से कम दो साल पुराना हो
  • बिजनेस की सालाना टर्नओवर 10 लाख से अधिक हो
  • पिछले साल की फाइल आईटीआर 1.5 लाख से अधिक से हो
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर हो (यह ब्लड रिलेशन से संबंधित होने पर भी मान्य किया जाता है)

सिर्फ 3 दिन में बिजनेस लोन

ZipLoan कारोबारियों की जरूरत को समझता है। कारोबारी को जितना जल्दी पैसा मिलता है, कारोबारी उतना ही जल्दी अपना बिजनेस बढ़ाता है। इसलिए ZipLoan द्वारा सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन दिया जाता है।

प्री पेमेंट चार्जेस फ्री बिजनेस लोन

अक्सर ट्रेडर्स कारोबारी को माल खरीदने के लिए तत्काल पैसों की जरूरत होती है। हालाँकि कारोबारियों को जल्दी ही मुनाफा हो जाता है। जब कारोबारियों को मुनाफा या बेचे गये माल का पेमेंट मिल जाता है तो वह बिजनेस लोन की ब्याज से बचने के लिए लोन की रकम समय से पहले एक ही दिन में चुकाना चाहते हैं।

ऐसे में बहुत से बैंक और कई कंपनियों द्वारा समय से पहले लोन की रकम चुकाने पर लोन की कुल रकम पर 3 से 5 प्रतिशत पैसा चार्ज किया जाता है। लेकिन आपको यह जानकर बेहद ख़ुशी होगी कि ZipLoan द्वारा प्रदान किये जा रहे बिजनेस लोन को तय समय से पहले वापस करने पर एक भी पैसा प्री पेमेंट चार्जेस के रुप में नही लिया जाता है यानी ZipLoan का बिजनेस लोन प्री पेमेंट चार्जेस फ्री है।

ट्रेडर्स बिजनेस लोन कैसे उपयोग कर सकते हैं?

जैसा कि पहले बताया गया है कि ट्रेडर्स करोबार में थोक का कारोबार होता है। यानी ट्रेडर्स किसी आइटम का होलसेल करता है। अपने यहां सीधे फैक्ट्री से माल मंगाता है और फुटकर कारोबारियों को प्रोडक्ट बेचता है। फुटकर कारोबारी ट्रेडर्स के यहां में माल लेकर फुटकर ग्राहकों को प्रोडक्ट बेचते हैं।

ट्रेडर्स के कारोबार में अधिकतर बिजनेस उधारी पर होता है। यानी ट्रेडर्स फैक्ट्री से जब माल मंगाता है तो वह रिटेल कारोबारियों को इस क्रेडिट पर माल बेचता है कि रिटेल कारोबारी उसे कुछ दिन बाद या एक निश्चित दिन बाद प्रोडक्ट के दाम का पैसा दे देंगे।

इस बीच कारोबारी का पैसा प्रोडक्ट खरीद में लगा होता है। अब जब ट्रेडर्स कारोबारी को दूसरा माल मंगाना होता है तो उसके पास पैसों की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में कारोबारी को अपना बिजनेस मैनेज करना जरा मुश्किल हो जाता है।

जब कारोबारी को पैसों की जरूरत पडती है तो उसके सामने किसी से पैसा उधार लेने या लोन लेने के आलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं होता है। ऐसे में बिजनेस एक बेहतरीन विकल्प होता है। 

इस तरह ट्रेडर्स कारोबारी बिजनेस लोन उपयोग अपने बिजनेस को मैनेज करने में और बिना किसी आर्थिक परेशानी चलाने के लिए कर सकते हैं। जब कारोबारी के पास अपना खुद का पैसा वापस मिल जाये या अधिक मुनाफा हो जाये तो कारोबारी जब चाहे बिजनेस लोन बिना प्री पेमेंट चार्ज के वापस कर सकता है।

Also Read:

 

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?