सरकारी बिजनेस लोन स्कीम

सरकारी बिजनेस लोन मुख्य रूप से बिजनेस, विनिर्माण (मैन्यूफैक्चरिंग) और सेवा (सर्विस सेक्टर) क्षेत्रों में लगे व्यक्तियों, बिजनेस मालिकों, एसएमई और एमएसएमई को फाइनेंशियल सपोर्ट प्रदान करने के लिए पेश किए गए थे। इन योजनाओं की कई किस्में हैं। हालांकि, सभी में बिजनेस लोन प्रदान किया जाताहै। 

कितने तरह की बिजनेस लोन स्कीम 

भारत सरकार द्वारा मुख्य रुप से दो प्रकार की बिजनेस लोन स्कीम प्रस्तुत की गई है। पहले से स्थापित बिजनेस का विस्तार करने के लिए बिजनेस लोन और नया बिजनेस स्थापित करने के लिए बिजनेस लोन। इसके लिए 6 सरकारी लोन योजना कार्यरत हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, सिर्फ 3 दिन* में मिलता है। 

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

6 सरकारी बिजनेस लोन योजना 

भारत सरकार द्वारा चलाई जा 6 बिजनेस लोन योजना निम्नलिखित है- 

  1. पीएम मुद्रा लोन योजना  
  2. 59 मिनट में PSB / MSME लोन  
  3. स्टैंड-अप इंडिया 
  4. राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (NSIC) की सब्सिडी  
  5. एमएसएमई के लिए सिडबी मेक इन इंडिया सॉफ्ट लोन फंड (SMILE)  
  6. क्रेडिट गारंटी योजना (CGS) 

पीएम मुद्रा लोन योजना 

सरकार ने गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु / सूक्ष्म उद्यमों को वित्त प्रदान करने के लिए इस योजना की स्थापना की है। मुद्रा लोन निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी), छोटे वित्त बैंकों और कॉर्पोरेट बैंकों से लिया जा सकता है। इच्छुक आवेदक उपरोक्त उधार देने वाले संस्थानों में से किसी से संपर्क कर सकते हैं या MUDRA की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। MUDRA लोन बड़े पैमाने पर छोटे बिजनेस द्वारा उपयोग किए जाते हैं और भारत सरकार द्वारा पेश किए गए बिजनेस लोन के रूप में शुरू होते हैं। 

पात्रता  

गैर कॉर्पोरेट लघु बिजनेस (NCSB) जिसमें ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में प्रोप्राइटरशिप / उद्यम फर्म शामिल हैं, लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहाँ NCSBs के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: 

  • छोटी विनिर्माण इकाइयाँ
  • सेवा क्षेत्र की इकाइयाँ 
  • दुकानदार 
  • फल / सब्जी विक्रेता 
  • ट्रक ऑपरेटर 
  • खाद्य-सेवा इकाइयाँ 
  • मरम्मत की दुकानें 
  • मशीन ऑपरेटर 
  • छोटे उद्योग 
  • कारीगरों 

खाद्य प्रोसेसर और अन्य व्यक्ति, बिजनेस के मालिक और विनिर्माण, बिजनेस और सेवा क्षेत्रों में लगे उद्यम MUDRA लोन लेने के लिए पात्र हैं। महिला उद्यमियों के लिए सरकारी लोन का लाभ मुद्रा योजना के तहत भी लिया जा सकता है। मुद्रा लोन योजना के तहत तीन कैटेगरी में 10 लाख रुपये तक बिजनेस लोन मिलता है।  

  1. शिशु लोन - 50,000 रुपये तक
  2. किशोर लोन - 50,000 रुपये तक
  3. तरुण लोन - 5 लाख से 10 लाख रुपये तक

स्टैंड-अप इंडिया लोन योजना 

लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (सिडबी), स्टैंड अप इंडिया द्वारा संचालित एससी / एसटी वर्ग और महिला उद्यमियों के तहत आने वाले लोगों को धन मुहैया कराने के लिए शुरू किया गया था। यह योजना रुपये के बीच बैंक लोन प्रदान करती है। इस योजना के तहत 10 लाख से 1 करोड़ रुपये तक का लोन मिलता है। 

पात्रता 

इस योजना के लिए बिजनेस, विनिर्माण (मैन्यूफैक्चरिंग) या सेवा क्षेत्रों (सर्विस सेक्टर) के उद्यमों को योग्य माना जाता है। । गैर-व्यक्तिगत उद्यमों के मामले में कम से कम 51% हिस्सेदारी हिस्सेदारी एक SC / ST या महिला उद्यमी के पास होनी चाहिए। 

ब्याज दर और विशेषताएं 

ब्याज की दर सबसे कम लागू दर होगी - (बेस रेट (MCLR)) + 3% + टेनर प्रीमियम।  

59 मिनट में PSB / MSME लोन योजना

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने 5 नवंबर, 2018 को एक समर्पित डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म या psbloansin59minutes नाम के वेब पोर्टल का अनावरण किया। इस पोर्टल के माध्यम से स्टार्टअप बिजनेस और एमएसएमई के लिए सिर्फ 59 मिनट में 5 करोड़ तक का लोन आसानी से मिल सकता है। पूरे भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सरकारी स्टार्टअप लोन लॉन्च किए गए थे। इस सुविधा के बारे में कुछ विशेषताएं हैं: 

  • ब्याज दर: इस योजना के तहत दी जाने वाली ब्याज दर 8.50% है। 
  • लोन राशि: इस लोन के तहत दी जाने वाली लोन राशि रुपये के बीच होगी। न्यूनत्तम 1 लाख और अधिकतम 5 करोड़ रुपये। 
  • वित्तीय सहायता के लिए तेजी से पहुंच: आमतौर पर ऐसी लोन प्रक्रियाओं को पूरा करने में लगभग 7-10 कार्य दिवस लगते हैं। हालांकि, लोन अप्रूव करने की प्रक्रिया में सिर्फ 59 मिनट लगते हैं। 
  • बिना कुछ गिरवी रखे लोन: लोन लेने के लिए, प्रॉपर्टी गिरवी रखना अनिवार्य नहीं है क्योंकि ऑनलाइन पोर्टल सीधे माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज (CGTMSE) योजना के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट से जुड़ा हुआ है। 

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (NSIC) की सब्सिडी 

सरकार दो वित्तीय लाभों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम सब्सिडी (NSICS) के तहत छोटे बिजनेस को सहायता प्रदान करती है- विपणन (मार्केटिंग) सहायता और कच्चा माल सहायता। इसके लाभ इस प्रकार हैं: 

लागत रहित निविदाएं: विपणन (मार्कटिंग) सहायता कार्यक्रम के तहत, लघु उद्योग (SSI) को बिना किसी लागत के निविदाओं तक पहुंच प्राप्त होगी। 

किसी भी सुरक्षा जमा की आवश्यकता नहीं है: एसएसआई (लघु उद्योग) को वित्त पोषण के लिए सुरक्षा जमा का भुगतान करने से छूट दी गई है। 

भूमि और भवन वित्तपोषण: परियोजना लागत के साथ एसएसआई इकाइयों के लिए 25 लाख रुपये मिलता है। यह योजना भूमि और भवन विभाग के लिए एक वित्तीय सुविधा प्रदान करती है।  

एमएसएमई के लिए सिडबी मेक इन इंडिया सॉफ्ट लोन फंड (SMILE) 

2015 में शुरू की गई SMILE का संचालन लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) द्वारा किया जाता है। इस योजना का उद्देश्य नए एमएसएमई की स्थापना के लिए आवश्यक लोन-इक्विटी अनुपात को पूरा करने के लिए और मौजूदा लोगों के लिए विकास को सक्षम करने के लिए नरम लोन प्रदान करना है। एसएमईएल योजना के तहत दी जाने वाली ब्याज दर 8.36% है। 

पात्रता 

मौजूदा विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के साथ बोर्ड के नए उद्यम इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। मौजूदा उद्यमों को अपने बिजनेस के विस्तार के लिए अपग्रेडेशन या अन्य परियोजनाएं शुरू करने के लिए भी इस योजना के तहत कवर किया जाएगा। लोन की अधिकतम चुकौती अवधि 10 वर्ष है जिसमें 36 महीने की मोरेटोरियम अवधि है। 

लोन राशि: SMILE योजना के तहत दी जाने वाली लोन राशि न्यूनतम 25 लाख रुपये है और अधिकतम 1 करोड़ रुपये है। 

क्रेडिट गारंटी योजना (CGS) 

एमएसएमई क्षेत्र को लोन वितरण प्रणाली को मजबूत और सुविधाजनक बनाने के लिए सरकार द्वारा सूक्ष्म और लघु उद्यमों (CGTMSE) के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट शुरू किया गया था। सार्वजनिक, निजी और विदेशी बैंकों के साथ-साथ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी) और एसबीआई अपने सहयोगी बैंकों के साथ इस योजना के तहत उधार देने वाले संस्थानों में शामिल हैं। 

पात्रता 

(रिटेल) खुदरा बिजनेस, शैक्षणिक संस्थानों, कृषि, स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को छोड़कर, विनिर्माण या सेवा गतिविधियों में लगे नए और मौजूदा एमएसएमई, प्रशिक्षण संस्थान इस योजना के लिए पात्र हैं। 

विशेषताएं 

उद्यमियों के लिए एमएसएमई की इस योजना में सावधि लोन और / या कार्यशील पूंजी लोन सुविधा के तौर पर 2 करोड़ रुपये का लोन प्रदान किया जाता है। जिसमें 1.5 करोड़ रुपये पर क्रेडिट गारंटी सुविधा लागू होती है। उद्योग की लागत का 75% तक लोन की सुविधा है। 

सिक्किम सहित उत्तर पूर्वी क्षेत्र की महिलाओं और सभी ऋणों के स्वामित्व वाली / संचालित एमएसएमई के लिए 80% क्रेडिट सुविधा लागू है। 

MSME रिटेल ट्रेड के लिए, गारंटी कवर डिफ़ॉल्ट रूप से अधिकतम राशि का 50% है। जो कि 50 लाख रुपये तक है। 

सरकारी लोन योजनाओं का लाभ कैसे ले सकते हैं? 

सरकारी लोन योजना का लाभ लेने का स्टेन निम्नलिखित है- 

  • स्टेप 1: योजना से जुड़े बैंक के आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं। 
  • स्टेप 2: पोर्टल पर रजिस्टर करें और वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्रमाणीकरण के माध्यम से लॉग इन करें। 
  • स्टेप 3: सरकारी लोन योजना के नियमों और शर्तों से सहमत हों। 
  • स्टेप 4: अपनी वित्तीय साख और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें। 
  • स्टेप 5: मांगी गई जानकारीयों को भरने और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने के साथ आगे और जारी रखें। 

लोन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

इन सरकारी योजनाओं के लिए आवश्यक दस्तावेज एक योजना से दूसरी योजना में भिन्न हो सकते हैं। हालाँकि, आपको यह जानकारी देने के लिए कि योजनाओं के लिए आवेदन करते समय किन दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है, लिस्ट निम्न है- 

  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीरें 
  • बिजनेस प्लान 
  • पहचान, आयु, पता और आय प्रमाण 
  • GST पहचान संख्या 
  • पिछले 3 से 5 वर्षों में दिए गए आयकर का विवरण 
  • पिछले 6 महीनों के बैंक स्टेटमेंट 
  • बिजनेस का पता प्रमाण 
  • पिछले 2 वर्षों के दौरान फाइल किया गया ITR का प्रूफ

Also Read:

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?