कॉफी शॉप बिज़नेस प्लान

दुनिया में चाय के बाद सबसे अधिक पेय पदार्थ कॉफी है। इसी से कॉपी की मार्केट को समझा जा सकता है। कॉफी शॉप बिजनेस का भविष्य उज्जवल है। इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरु कर के बिजनेस लोन की सहायता से बड़ा किया जा सकता है।

आपका बिजनेस कितना पुराना है?
पिछले साल की बिक्री ?
प्रथम नाम
अंतिम नाम
मोबाइल नंबर
अपने शहर का नाम दें

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

कॉफी शॉप बिजनेस

दिनों-दिन कॉफी की खपत में वृद्धि दर्ज हो रही है जिसके कारण बहुत सारे उद्यमी कॉफी व्यवसाय में उभरे हैं। सीसीडी चायोस इत्यादि सफलता के नाम हैं। कॉफी के बिजनेस को एक व्यक्तिगत व्यवसाय के रूप में विकसित किया जा सकता है और बिजनेस लोन की सहायता से विस्तारित किया जा सकता है।

कॉफी शॉप की आवश्यकता

कॉफी की दुकानें ऐसी जगह हैं जहां लोग सिर्फ कॉफी पीने के लिए नहीं आते हैं। इसके अलावा, वे एक शांतिपूर्ण और ताज़ा वातावरण में मिलने, पढ़ने या लिखने के लिए कॉफी की दुकानों पर जाते हैं। वे मीटिंग्स, डेट्स, बोर्ड गेम इवेंट्स आदि जैसे अन्य उद्देश्यों के लिए कॉफ़ी शॉप्स को भी पसंद करते हैं।

इन दिनों कॉफ़ी शॉप्स द्वारा प्रशंसकों के लिए एक बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए लाइव स्पोर्ट्स स्क्रीनिंग भी आयोजित की जाती है, और इससे मार्केटिंग में भी मदद मिलती है। कॉफी की दुकान। कॉफ़ी शॉप में मीटिंग्स में भाग लेना अब एक चलन बन गया है, क्योंकि यह दूसरे पक्ष को उस स्थिति से प्रभावित करने में मदद करता है जो एक के पास है।

कॉफी शॉप बिजनेस प्लान बनाना

जैसे-जैसे कॉफी का उपयोग बढ़ रहा है, वैसे-वैसे अधिक से अधिक कॉफी की दुकानें स्थापित करने का विचार भी गति पकड़ रहा है। प्रत्येक व्यवसाय को बाजार में आने से पहले और बाद में अपनी गतिविधियों को बेहतर और व्यवस्थित बनाने के लिए एक योजना की आवश्यकता होती है। अपनी कॉफी शॉप के लिए बिजनेस प्लान निम्नलिखित तरीके से बनाया जा सकता है:

बिजनेस लेआउट तैयार करें

किसी भी बिजनेस प्लान का सबसे महत्वपूर्ण पहलू क्या है? किसी भी बिजनेस प्लान के लिए आपको उद्देश्य को समझना होगा और बाजार और उसकी प्रवृत्ति का विश्लेषण करना होगा जिसे आप अपने व्यवसाय के लिए टार्गेट करते हैं। आपको हर कार्य के लिए फाइनेंशियल जरूरतों को पूरा करने के लिए योजना के तहत बजट पर विचार करने की आवश्यकता है। ये लेआउट आर्थिक संकट या आपात स्थिति के दौरान कॉफी शॉप शुरू करने से पहले या बाद में मदद करते हैं। यहां पर आप बिजनेस लोन की सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

यह देखना कि प्रतियोगी क्या कर रहे हैं?

जब आप किसी भी प्रकार के उद्योग में प्रवेश करते हैं, तो आपको हमेशा उन प्रतिस्पर्धियों के बारे में पता होना चाहिए जिनसे आप सामना करेंगे। यह आपको प्रतिस्पर्धियों की शक्ति और उनके द्वारा हर महीने उत्पन्न होने वाले राजस्व का विश्लेषण करने की अनुमति देगा। इससे लाभ कमाने के तरीकों की योजना बनाना काफी आसान हो जाता है। कॉफी शॉप का स्थान भी लाभ कमाने के लिए लाभ उठा सकता है।

बिजनेस प्लान को परखें

गाड़ी चलने से पहले तक अच्छी ही लगती है। लेकिन गाड़ी कितना काम लायक है, यह तो गाड़ी को चलाने के बाद ही पता चलता है। इसी तरह से बिजनेस प्लान को परखना अतिआवश्यक है। अपने बिजनेस प्लान का स्वाट एनालिसिस करें। यह देखें कि क्या खुबी है और क्या सुधार करने की आवश्यकता है।

किसी भी प्लान के लिए ताकत, कमजोरी, अवसर और खतरे का विश्लेषण महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कॉफी शॉप व्यवसाय के आधार को मजबूत बनाने में मदद करता है। अगर ताकत को समझा जाए तो उन्हें आगे रखना और व्यापार के मार्केटिं के लिए इसका इस्तेमाल करना आसान हो जाएगा।

ताकत के बाद कमजोरी आती है जिस पर व्यवसाय काम कर सकता है, अगर सावधानी से जांच की जाए। यह उन्हें कमजोर वर्ग के अंतर्गत आने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार करता है। बाहरी कारकों में अवसर और खतरे शामिल हैं। कॉफी शॉप द्वारा मुनाफा कमाना शुरू करने के बाद अवसरों का विश्लेषण किया जा सकता है।

एक बार जब व्यवसाय काम करना शुरू कर देता है तो रास्ते में आने वाले अवसरों का विश्लेषण करना आसान हो जाता है। खतरों के साथ भी ऐसा ही है; बाजार में व्यापार शुरू होने से पहले और बाद में उनका विश्लेषण किया जा सकता है। व्यवसाय शुरू होने से पहले प्रतिस्पर्धियों के कामकाज और समान बाजार कैसे काम करता है, यह समझकर खतरों का विश्लेषण किया जा सकता है।

लागत का विश्लेषण करना

किसी भी व्यवसाय के लिए निर्धारित बजट दर्शाता है कि संगठन के कार्यों को कितनी अच्छी तरह से संचालित किया जाता है। यदि योजना और बजट का समन्वय नहीं होता है, तो उचित आवंटन की कमी के कारण कार्यों में बाधा उत्पन्न होगी या दोषपूर्ण हो जाएगा। इस प्रकार, ओवर प्लानिंग या कम प्लानिंग कॉफी शॉप को प्रभावित कर सकती है। लागत विश्लेषण ने कमाई लागत के साथ उत्पादन लागत का एक मानक भी निर्धारित किया है।

इस प्रकार लाभ मार्जिन को तदनुसार निर्धारित किया जा सकता है। इसलिए, कॉफी शॉप बिजनेस प्लान या किसी बिजनेस प्लान के लिए लागत विश्लेषण आवश्यक है। यहां पर यह जानकारी देना है कि बिजनेस चल जाने के बाद आप बिजनेस लोन का भी लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए ZipLoan से आपको बिजनेस लोन मिल सकता है।

इस प्रकार आपने देखा कि किसी भी उद्योग के लिए बिजनेस प्लान बनाना कितना महत्वपूर्ण है। इसी के साथ आपको जानकारी देना है कि बिजनेस का विस्तार करने के लिए आपको देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिनों* में मिल सकता है।

ICICI-Prudential-Internal-page

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?