बिज़नेस लोन की ब्याज़ दर क्या है?

आज का समय बिज़नेस का है। जी हां वर्तमान समय में अधिकतर युवा नौकरी के पीछे न भागकर नौकरी के पीछे भागते नज़र आ रहें हैं। इसका कई कारण है। जैसे बिज़नेस लोन की ब्याज़ दर कम होना और आसानी से लोन मिल जाना।

वर्तमान दौर ग्लोबलाइजेशन दौर है। इस दौर में पूरा विश्व एक बाज़ार में तब्दील हो चुका है। जो चीज अमेरिका में बिक रही है वही चीज भारत में भी बिक रही है। सबसे बड़ी बात कि ठीक एक ही समय में चीजें कई जगह उपलब्ध हैं। इस वजह से अब बाज़ार पहले के मुकालबे अधिक बड़ा हो गया है।

इस कारण कारोबार करने में युवाओं का उत्साह बढ़ता जा रहा है। सरकार द्वारा भी बिज़नेस करने के लिए उत्साही युवाओं के साथ ही पहले से कारोबार कर रहे कारोबारियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए कई सरकारी योजना चलाई जा रही है।

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

कारोबारियों के लिए आर्थिक सहायता वाली योजनाओं में बिज़नेस लोन योजना प्रमुख हैं। सरकार की तरफ से कई ऐसी योजना चलाई जा रही है जिसमे बिज़नेस लोन देने की व्यवस्था की गई है। मुद्रा लोन योजनास्टैंड अप लोन योजना ऐसी ही योजना हैं जिसमे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) को बिज़नेस प्रदान किया जाता है।

सरकार द्वारा शुरु की गई योजना में मिलने वाला बिज़नेस लोन की खास बात यह है कि इन बिज़नेस लोन की ब्याज दर बहुत कम होती है। बिज़नेस लोन की ब्याज दरें और शुल्क कम होने के कारण कारोबारियों को अपना बिज़नेस बढ़ाने में आसानी हो रही है और यूथ नया बिज़नेस आसानी से शुरु कर रहे हैं।

सरकारी योजना के अलावा नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) से भी बहुत आसानी से बिज़नेस लोन मिल रहा है। देश की प्रमुख एनबीएफसी कंपनी ZipLoan से सिर्फ 3 दिन में बिज़नेस लोन मिलता है। ZipLoan से बिज़नेस लोन लेने का सबसे फायदा यह है कि लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री होता है।

आइये भारत में बिज़नेस लोन की ब्याज़ दरें और शुल्क के बारे समझते हैं:

भारत में सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) से मुख्य रुप से बिजनेस लोन मिलता है। सभी संस्थाओं की ब्याज ब्याज दर भिन्न – भिन्न होती है।

एनबीएफसी कंपनी: बिज़नेस लोन की ब्याज़ दरें और शुल्क

कंपनी 

लोन की धनराशी

बिज़नेस लोन की ब्याज़ दर 

लोन चुकाने का समय 

ZipLoan

1 से 5 लाख तक 

14% से शुरु 

अधिकतम 36 महीने

बजाज फिनस़र्व

1 से 40 लाख तक 

15% से शुरू

अधिकतम 36 महीने

कैपिटल फर्स्ट

1 लाख से 9 लाख तक 

21% से शुरू

अधिकतम 36 महीने 

फुलेर्टन फाइनेंस

1 लाख से 50 लाख तक 

17% से शुरू

अधिकतम 48 महीने

HDB फाइनेंशियल कंपनी 

75 हजार से 30 लाख तक 

15।5% से शुरू

अधिकतम 60 महीने

IIFL फाइनेंस

1 लाख से 50 लाख तक 

25% से शुरु 

अधिकतम 36 महीने

INDIFL फाइनेंस

1 लाख से 50 लाख तक

22% से शुरु 

अधिकतम 36 महीने

हीरो फिनकॉर्प

3 लाख से 35 लाख तक 

18% से शुरु 

अधिकतम 36 महीने 

लैंडिंगकार्ट फाइनेंस

50 हजार से 2 करोड़ तक 

15% से शुरु

अधिकतम 36 महीने

नियोग्रोथ फाइनेंस

2 लाख से 10 लाख तक 

24% से शुरु

अधिकतम 24 महीने

पेसेंस सर्विसेज़ इंडिया प्राइवेट लि।

5 हजार से 5 लाख तक 

24% से शुरु

अधिकतम 36 महीने

टाटा कैपिटल फाइनेंस

3 लाख से 50 लाख तक 

17% से शुरु

अधिकतम 36 महीने

प्राइवेट बैंक: बिज़नेस लोन की ब्याज़ दरें और शुल्क

प्राइवेट बैंक का नाम 

बिजनेस लोन की राशि 

बिज़नेस लोन की ब्याज़ दर 

लोन चुकाने का समय 

HDFC बैंक

75 हजार से 50 लाख तक 

15% से शुरू

अधिकतम 48 महीने

एक्सिस बैंक

3 लाख से 50 लाख तक 

14।25% से शुरू

अधिकतम 36 महीने 

ICICI बैंक

1 लाख से 40 लाख तक 

15% से शुरू

अधिकतम 48 महीने 

कोटक महिंद्रा बैंक

5 लाख से 75 लाख तक 

16% से शुरू

अधिकतम 48 महीने 

RBL बैंक

2।5 लाख से 20 लाख तक 

16% से शुरू

अधिकतम 36 महीने 

यस बैंक 

30 लाख से 3 करोड़ तक 

10% से शुरू

यह सभी का अलग हो सकता है 

कृपया ध्यान दीजिये: ऊपर दी गई ब्याज दरें, शुल्क बैंक, NBFC और RBI पर निर्भर करते हैं। इनमे समय- समय पर बदलाव होता रहता है। कृपया बिजनेस लोन लेने से पहले बिजनेस लोन की ब्याज दर और शुल्क के बारें में पहले से पूछताछ कर लें। 

इस तरह हम देखते हैं कि सभी एनबीएफसी कंपनियों और बैंकों के बिज़नेस लोन की ब्याज दरें अलग – अलग हैं। वही अगर हम बिजनेस लोन के अन्य शुल्क की बात करें तो वह कुछ ऐसा निकलकर आता है:

प्रोसेसिंग शुल्क: बिजनेस लोन की राशि का 2% तक (टैक्स सहित) प्रोसेसिंग शुल्क लगभग हर बैंक और कंपनी लगाती हैं। हालाँकि यह चार्ज ग्राहक नही देना होता है बल्कि बिजनेस लोन की धनराशि में से ही काट लिया जाता है।

डॉक्यूमेंट शुल्क: डॉक्यूमेंट जमा करने के लिए या निकालने की सुविधा लगभग सभी संस्थाओं में नि:शुल्क होती है। नि:शुल्क सुविधा में शामिल होता है:

  • लोन अकाउंट स्टेटमेंट
  • प्री पेमेंट शिड्यूल
  • फोरक्लोज़र लेटर
  • नो ड्यूज सर्टिफिकेट
  • इंटरेस्ट सर्टिफिकेट

चेक बाउंस चार्ज: अगर ग्राहक द्वारा मंथली ईएमआई के दिया गया कोई चेक बाउंस होता है तो इसके लिए जुर्मना लगता है। जुर्मना की राशि सभी कंपनी और बैंकों की अलग – अलग होती है।

फोरक्लोज़ चार्ज: इसे प्री पेमेंट चार्ज भी कहते हैं। यह चार्ज तक लगता है जब ग्राहक लोन की तय समयावधि से पहले बिजनेस लोन की रकम को चुकाता है। यानी 24 महीने के लिए लोन लिया है और लोन को अगर बारहवें महीने में वापस करता है तो ग्राहक को प्री पेमेंट चार्ज देना पड़ता है।

प्री पेमेंट चार्ज बिजनेस लोन की कुल धनराशि का 4% तक हो सकता है। यहां आपको बता दें कि अगर आप ZipLoan से बिजेनस लोन लेते हैं और समय से पहले लोन वापस करते हैं तो आपको एक भी पैसा प्री पेमेंट चार्जे के रुप में नही देना होता है। ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के और भी फायदे हैं।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदे

बिजनेस लोन के लिए न्युनत्तम कागज़ी दस्तावेज की जरूरत होती है: ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए सिर्फ 5 कागज़ी दस्तावेजों की जरूरत होती है:

  • पता प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • बिजनेस के मालिकाना हक़ का प्रूफ। (यह खुद के नाम पर, पति या पत्नी के नाम पर, माता – पिता के नाम पर, भाई – बहन के नाम पर या बच्चों के नाम पर होता है तब भी मान्य किया जाता है)
  • पिछले 9 महीने का चालू बैंक खाता का स्टेटमेंट
  • पिछले साल फाइल की गई आईटीआर की कॉपी

प्री पेमेंट चार्जेस फ्री: जहां दूसरी कंपनियों के बिजनेस लोन को तय समय से पहले चुकाने पर चार्ज देना पड़ता है वही ZipLoan का बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री है। यानी लोन लेने के 6 महीने बाद आप जब भी लोन चुकाते हैं आपको एक भी पैसा अतिरिक्त नही देना होता है।

बेहद आसान शर्तों पर बिजनेस लोन: ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्तें बेहद आसान हैं:

  • बिजनेस 2 साल से अधिक पुराना होना चाहिए
  • बिजनेस का सालना टर्नओवर 5 लाख से अधिक होना चाहिए
  • पिछले साल फाइल की गई आईटीआर 1.5 लाख से अधिक होनी चाहिए
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर होना चाहिए। यह खुद के नाम पर, पति या पत्नी के नाम पर, माता – पिता के नाम पर, भाई – बहन के नाम पर या बच्चों के नाम पर होता है तब भी मान्य किया जाता है।

इस तरह आपने देखा कि बिज़नेस लोन की ब्याज़ दर/ब्याज़ दरें और शुल्क कितना लगता है और किस कंपनी और किस बैंकं के बिज़नेस लोन की ब्याज़ दर कितनी है। अब आप सहज ही अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके बिजनेस के लिए ZipLoan से बेहतरीन लोन देने वाली कंपनी कोई नही है। क्योंकि ZipLoan के यहां मिलता है सिर्फ 3 दिन में 1 से 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन वो भी 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री।

Also Read:

 

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?