लॉन्ड्री बिजनेस प्लान

बड़े शहरों में लोग नौकरी के सिलसिले में जाते हैं। अकेले रहते हैं। जिसके कारण उन्हें अपने जरुरत की चीजों का इंतजाम खुद से करना होत है। इसमें कपड़ो का साफ होना प्रमुख है। कपड़े साफ करने के लिए आजकल लॉन्ड्री बिजनेस बहुत तेजी से फैल रहा है। इस बिजनेस के लिए बिजनेस लोन भी समान रुप से मिलता है। 

instant business loan

Ziploan व्यवसायों के लिए लोकप्रिय लोनदाता है।

Icon1

न्यूनतम कागजात

बैलेंस शीट की जरूरत नहीं है

Icon4

प्री-पेमेंट चार्जेंस फ्री

6 EMI का भुगतान करने के बाद

Icon3

सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

रकम आपके बैंक खाते में

लॉन्ड्री व्यवसाय

लॉन्ड्री बिजनेस की अवधारणा पश्चिमी संस्कृति से उत्पन्न हुई है। यह सेवा क्षेत्र यानी सर्विस सेक्टर का बिजनेस है। जिसमें लोग दुकान खोलकर ग्राहकों के गंदे कपड़े लेते हैं और कपड़ों को धोकर, प्रेस करके ग्राहक को देते हैं। जिसके बदले ग्राहक, कारोबारी को पैसा देता है। 

लॉन्ड्री बिजनेस का भविष्य  

कपड़े धोने की सेवा आज के कामकाजी वर्ग के लोगों के तेजी से भागते जीवन में एक बड़ा तनाव कम करने का जरिया है। यह कामकाजी व्यक्ति का समय बचाता है और उनके तनाव को दूर करता है। जिससे वे अपने काम पर अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकें। कपड़े धोने की सर्विस अब बड़े पैमाने पर शुरु हो गई है। शहरों में सोसाइटी को लोग तो महीना का हिसाब लगाते हैं। इसके अतिरिक्त लॉन्ड्री सर्विस का व्यापक रूप से होटल, रेस्तरां, अस्पतालों और कई अन्य स्थानों पर उपयोग किया जाता है। क्योंकि वहां पर कपड़ों की नियमित सफाई की आवश्यकता होती है। इससे सहज ही अंदाजा लगता है कि लॉन्ड्री बिजनेस का भविष्य कितना उज्जवल है। 

लॉन्ड्री बिजनेस कैसे शुरु किया जा सकता है?

कोई भी व्यवसाय एक प्लान के तहत शुरु किया जाता है। जिसे बिजनेस प्लान कहा जाता है। ठीक इसी प्रकार से लॉन्ड्री बिजनेस प्लान के तहत इस बिजनेस को शुरु किया जा सकता है। लॉड्री बिजनेस शुरु करने के लिए निम्नलिखित चरण का पालन करना चाहिए- 

लाँड्री व्यवसाय को समझिए

किसी भी प्रकार की बिजनेस प्लान के लिए सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम कुछ बुनियादी ज्ञान होना और व्यवसाय के क्षेत्र के उद्देश्य को समझना है। कपड़े धोने का व्यवसाय खुदरा दुकानें हैं जो अपने ग्राहकों के लिए कपड़े की सफाई की सेवाएं प्रदान करती हैं और ये व्यवसाय व्यापक रूप से कार्यात्मक हैं। यह उन व्यवसायों में से एक है जिसका अस्तित्व लंबे समय तक रहेगा और इसकी सेवाओं का अनुरोध कई लोगों द्वारा किया जाता है क्योंकि यह उनके जीवन को आसान बनाता है। इसलिए अपने ग्राहक वर्ग की समझ होना आवश्यक है। 

बजट प्लान बनाइए 

व्यवसाय शुरू करने के लिए बजट यानी फंड की आवश्यकता होती है और यह फंड व्यवसाय के कार्य विस्तार को निर्धारित करता है। अगर बजट कम है तो छोटे स्तर पर लॉन्ड्री बिजनेस शुरु किया जा सकता है। बाद में बिजनेस लोन लेकर बिजनेस का विस्तार किया जा सकता है। देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिनों* में मिलता है। एक बात ध्यान रखिए कि बिजनेस जितना बड़ा होगा, मुनाफा भी उसी के अनुसार होगा। 

ग्राहकों की जरुरत को समझिए 

कोई भी बिजनेस ग्राहक के लिए होता है। इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण होता है कि ग्राहक की आवश्यकता क्या है, ताकि आप अधिक से अधिक ग्राहकों को सर्विस प्रदान कर सकें। संभावित ग्राहकों की जरूरतों को समझने के लिए, मार्केट रिसर्च और जनसांख्यिकीय जांच की जानी चाहिए। एक और बात यह ध्यान मं होना चाहिए कि सर्विस की गुणवत्ता पर ही बिजनेस बनता है। 

जरुरत पड़ने पर कामगार रखें 

काम का फ्लो ठीक रखने के लिए और तय समय पर कपड़ा देने के लिए कई लोगों को काम करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए कामगार रखा जा सकता है। इसमें कपड़े धोने की दुकान में काम करने वाले कर्मचारी भी शामिल हैं। वे आपके व्यवसाय द्वारा प्रदान की जाने वाली धुलाई, इस्त्री और अन्य सेवाओं का ध्यान रखेंगे। इसमें प्रबंधक और कैशियर भी शामिल हैं जो काउंटर पर ग्राहकों को संभालने जा रहे हैं। इस खर्च को वहन करने के लिए बिजनेस लोन ले सकते हैं। 

मार्केटिंग स्ट्रैटजी बनाएं 

किसी भी व्यवसाय की तरह, कपड़े धोने की दुकानों को भी मार्केटिंग की आवश्यकता होती है। एक बार लॉन्ड्री चालू हो जाने के बाद, आपको उन ग्राहकों की आवश्यकता होगी जो आपके व्यवसाय द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाने जा रहे हैं; लेकिन ऐसा होने के लिए, आपको ग्राहकों तक पहुंचना होगा और उन्हें अपने व्यवसाय के बारे में बताना होगा। विज्ञापन एक प्रमुख भूमिका निभाता है क्योंकि यह ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विज्ञापन, बैनर, रंगीन फ़्लायर आदि आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के प्रभावी तरीके हैं। इनके साथ-साथ आकर्षक छूट की पेशकश और कभी-कभी चलने वाली योजनाएं ग्राहकों को आपकी सेवा के लिए नियमित बना सकती हैं। 

लॉड्री बिजनेस से संबंधित महत्वपूर्ण बातें 

  • अधिकांश ग्राहक UPI, कैश या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प चुनते हैं। इसलिए सभी भुगतान विकल्प रखें। 
  • वाणिज्यिक लॉन्ड्री उपकरण खरीदने के लिए पूंजी बहुत कम है तो बिजनेस लोन के तौर पर वर्किंग कैपिटल का लाभ उठाएं। 
  • महँगे कपड़े खरीदने वाले ग्राहक कर्मचारियों को कपड़ों की सफाई पर अधिक ध्यान देने और देखभाल करने की जरुरत होगा। 
  • कपड़े धोने के कारोबार में प्रतिस्पर्धा इतनी भयंकर नहीं है। रिसर्च से पता चलता है कि कपड़े धोने का व्यवसाय जो डोर-टू-डोर सर्विस प्रदान करता है, उसके अधिक संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने की संभावना है। 
  • कपड़े धोने का व्यवसाय मौसम पर निर्भर नहीं है, चाहे मौसम कोई भी हो, कपड़े धोना एक महत्वपूर्ण कार्य है। इसलिए मौसमी परिवर्तन के कारण ग्राहकों में कोई उतार-चढ़ाव नहीं होता है। 
  • परमिट और पंजीकरण के लिए शुल्क की आवश्यकता होगी। 
  • सभी उपकरणों का उचित रखरखाव नियमित रूप से किया जाना चाहिए। 
  • ग्राहकों की शिकायत धैर्यपूर्वक सुनना चाहिए और शिकायत का समाधान त्वरित करना चाहिए।

Also Read:

बुनियादी समस्याओं का हल

राम यादव

मैं बारह वर्षों से अपना कारोबार चला रहा हूं लेकिन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए सक्षम नहीं था। मैंने Ziploan में आवेदन किया और उन्होंने मेरे लोन आवेदन को बहुत ही कम समय में मंजूरी दे दी।

कंचन लता

मैंने अपने कारोबार की ज़रूरतों के लिए ZipLoan से संपर्क किया। कंपनी से लोन पाने की शर्तें पूरा करना आसान था। उन्हें सिर्फ 1 साल का ITR और बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख तक की जरूरत थी।

क्या आप भी ZipLoan के मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए तैयार हैं?